पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Business News
  • Gold Silver Price 14th March Update; Sona Chandi Ka Rate Per Gram Kya Hai In India Mumbai Delhi

आज सोना-चांदी ने लगाई छलांग:58 हजार के करीब पहुंचा सोना, चांदी भी 2,955 रुपए महंगी हुई

नई दिल्ली3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

शेयर बाजार में कमजोरी के कारण दुनियाभर में सोने-चांदी की खरीदारी अचानक बढ़ गई है। इसके चलते मंगलवार को भी सर्राफा बाजार में सोने-चांदी की कीमतों में शानदार तेजी देखने को मिली। इंडिया बुलियन एंड ज्वैलर्स एसोसिएशन (IBJA) के मुताबिक सोना 804 रुपए महंगा होकर 57,772 रुपए पर पहुंच गया है। इससे पहले सोमवार को भी सोने की कीमत में 1,300 रुपए से ज्यादा की तेजी देखी गई थी।

अगर 999 प्योरिटी वाली चांदी की बात करें तो इसकी कीमत में आज 2,955 रुपए की तेजी आई है। इस बढ़त के बाद चांदी 66,621 रुपए प्रति किलोग्राम पर पहुंच गई है। एक दिन पहले यानी 13 मार्च को ये 1875 रुपए बढ़ी थी और 63,666 हजार पर पहुंच गई थी। एक्सपर्ट्स के मुताबिक शेयर मार्केट में जब-जब बिकवाली होती है तो निवेशक सोना-चांदी की तरफ रुख करते हैं और कीमत में बढ़ोतरी देखी जाती है।

पिछले महीने ऑलटाइम हाई पर था सोना
2 फरवरी को सोना अपने ऑल टाइम हाई पर था। इंडिया बुलियन एंड ज्वैलर्स एसोसिएशन के मुताबिक, तब सोना 58 हजार 882 रुपए प्रति 10 ग्राम पर पहुंच गया था। हालांकि इसके बाद सोने में गिरावट देखने को मिली। अब सोना एक बार फिर चढ़ने लगा है।

1 अप्रैल से सिर्फ छह डिजिट वाला हॉलमार्किंग सोना ही बिकेगा
नए नियम के तहत एक अप्रैल से छह डिजिट वाले अल्फान्यूमेरिक हॉलमार्किंग के बिना सोना नहीं बिकेगा। जैसे आधार कार्ड पर 12 अंकों का कोड होता है, उसी तरह से सोने पर 6 अंकों का हॉलमार्क कोड होगा। इसे हॉलमार्क यूनीक आइडेंटिफिकेशन नंबर यानी HUID कहते हैं।

ये नंबर अल्फान्यूमेरिक यानी कुछ इस तरह से हो सकता है- AZ4524। इस नंबर के जरिए ये पता करना संभव होगा कि कोई सोना कितने कैरेट का है। देशभर में सोने पर ट्रेड मार्क देने के लिए 940 सेंटर बनाए गए हैं। अब चार डिजिट वाली हॉलमार्किंग पूरी तरह बंद हो जाएगी।