पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Business News
  • Gold Loan Is Available At Less Than 7% Interest Rate, Loan Will Be Easily Available Even On Bad CIBIL Score

काम की बात:7% से भी कम ब्याज दर पर मिल रहा गोल्ड लोन, खराब सिबिल स्कोर पर भी आसानी से मिलेगा कर्ज

नई दुनिया5 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

पैसों की जरूरत पड़ने पर कई बार लोग पर्सनल लोन का सहारा लेते हैं। लेकिन सिबिल स्कोर सही न होने या मंथली इनकम न होने के कारण कई बार लोन मिलने में परेशानी होती है। ऐसे में आप गोल्ड लोन का सहारा ले रहे हैं। इसमें कम ब्याज दर पर आसानी से लोन मिलता है। अगर आप भी गोल्ड लोन लेना चाहते हैं तो यहां हम आपको गोल्ड लोन से जुड़ी खास बातें और कौन-सा बैंक व NBFC किस ब्याज दर पर लोन दे रही है, ये बता रहे हैं।

इसमें आपका क्रेडिट स्कोर नहीं देखा जाता
गोल्ड लोन एक तरह का सिक्योर्ड लोन होता है। इसीलिए इसमें आपका सिबिल स्कोर मायने नहीं रखता है। ये लोन आपको पर्सनल लोन की तुलना में आसानी से और कम ब्याज पर मिलता है।

अपने हिसाब से चुन सकते हैं रीपेमेंट ऑप्शन
बैंक या NBFC आपको लोन की रकम और ब्याज का भुगतान (रीपेमेंट) करने के लिए कई ऑप्शन देते हैं, आप इनमें से अपनी जरूरत के हिसाब से किसी को भी चुन सकते हैं। आप समान मासिक किस्तों (EMI) में भुगतान कर सकते हैं। इसके अलावा आप एकमुश्त मूल भुगतान के दौरान ब्याज भर सकते हैं। इसे बुलेट रीपेमेंट कहते हैं, और इसमें बैंक मासिक आधार पर ब्याज लेते हैं।

लोन न चुकाने पर आपके सोना हो सकता है जब्त
यदि आप समय पर लोन नहीं चुका पाते हैं, तो कर्ज देने वाली कंपनी को आपके सोने को बेचने का अधिकार है। इसके अलावा अगर सोने की कीमत गिरती है, तो कर्जदाता आपसे अतिरिक्त सोना गिरवी रखने के लिए भी कह सकता है। गोल्ड लोन लेना तभी सही है जब आपको कुछ समय के लिए पैसों की जरूरत हो। घर खरीदने जैसे बड़े खर्च के लिए उनका इस्तेमाल न करना सही नहीं होगा।

सोने की वैल्यू का 90% मिलेगा लोन
गोल्ड ज्वैलरी की वैल्यू का 90% तक कर्ज ले सकते हैं। यानी अगर आपके सोने की वैल्यू 1 लाख है तो आप 90 हजार तक का लोन ले सकते हैं। आपको इससे ज्यादा का लोन नहीं मिलेगा।

गोल्ड लोन के लिए क्या कोई डॉक्यूमेंट भी चाहिए?
आप बहुत ज्यादा कर्ज लेते हैं तो आपको पैन कार्ड, आधार आदि देना होगा। इसके अलावा पते का भी प्रूफ देना होगा। आपने जहां से सोना खरीदा है, उसका भी बिल देना पड़ सकता है।

गोल्ड बार के बदले नहीं मिलता लोन
लोन लेने के लिए कम से कम 18 कैरेट शुद्ध सोना गिरवी रखना होता है। हालांकि बैंक या NBFC गोल्ड बार को गिरवी नहीं रखते हैं। ये ज्वैलरी और सोने के सिक्कों के बदले ही लोन देते हैं। सोने के सिक्कों के मामले में शुद्धता का विशेष ध्यान रखा जाता है।