पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Market Watch
  • SENSEX52344.450.04 %
  • NIFTY15683.35-0.05 %
  • GOLD(MCX 10 GM)47122-0.57 %
  • SILVER(MCX 1 KG)68675-1.23 %
  • Business News
  • Flipkart; Flipkart Will Increase Grocery Center Capacity By 8 Lakh Sq.ft

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

ग्राहकों की सुविधा की तैयारी:फ्लिपकार्ट ग्रॉसरी सेंटर की क्षमता 8 लाख वर्ग फुट बढ़ाएगी, इससे रोजाना 73 हजार ऑर्डर पूरे होंगे

मुंबईएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
पिछले महीने फ्लिपकार्ट ने अपनी हाइपरलोकल सेवाओं को फ्लिपकार्ट क्विक के जरिए 6 नए शहरों दिल्ली, गुरुग्राम, गाजियाबाद, नोएडा, हैदराबाद और पुणे में शुरू किया था। इससे ग्राहकों को रोजाना की जरूरतों वाली चीजों को आसानी से पहुंचाने में मदद मिल रही है। कंपनी फ्रूट और सब्जी जैसे सामानों को 90 मिनट के अंदर पहुंचा देती है - Money Bhaskar
पिछले महीने फ्लिपकार्ट ने अपनी हाइपरलोकल सेवाओं को फ्लिपकार्ट क्विक के जरिए 6 नए शहरों दिल्ली, गुरुग्राम, गाजियाबाद, नोएडा, हैदराबाद और पुणे में शुरू किया था। इससे ग्राहकों को रोजाना की जरूरतों वाली चीजों को आसानी से पहुंचाने में मदद मिल रही है। कंपनी फ्रूट और सब्जी जैसे सामानों को 90 मिनट के अंदर पहुंचा देती है
  • अभी कंपनी अपने फुलफिलमेंट सेंटर से 64 हजार ऑर्डर रोजाना पूरा करती है
  • इसका ग्रॉसरी सेक्शन 7 हजार से ज्यादा प्रोडक्ट 200 कैटेगरी के तहत ऑफर करता है

वॉलमार्ट की कंपनी फ्लिपकार्ट देश के कई शहरों में अपनी ग्रॉसरी सेंटर की क्षमता बढ़ाने पर फोकस कर रही है। कंपनी 8 लाख वर्ग फुट तक इसकी क्षमता बढ़ाएगी। इससे वह रोजाना 73 हजार ऑर्डर पूरा करेगी। यह क्षमता बढ़ाने का काम अगले 3 महीनों में पूरा हो जाएगा।

दिल्ली, कोलकाता जैसे शहरों में होगी सुविधा

कंपनी ने मंगलवार को कहा कि ग्रॉसरी की क्षमता बढ़ाने के लिए प्रमुख रूप से दिल्ली, कोलकाता और अन्य शहरों को चुना गया है। इस अतिरिक्त क्षमता से रोजाना 73 हजार लोगों का ऑर्डर पूरा किया जाएगा। फ्लिपकार्ट अपने ग्रॉसरी बिजनेस के लिए सप्लाई चेन इंफ्रा को सेट अप कर रही है। इसी कड़ी में वह इस क्षमता को बढ़ा रही है। यह क्षमता पांच नए सेंटर के जरिए बढ़ाई जाएगी।

ऑन लाइन ग्रॉसरी होगी आसान

कंपनी ने एक बयान में कहा कि इस अतिरिक्त इंफ्रा के साथ ही ऑन लाइन ग्रॉसरी शॉपिग पूरे देश में और आसान हो जाएगी। फ्लिपकार्ट का ग्रॉसरी सेक्शन 7 हजार से ज्यादा प्रोडक्ट 200 कैटेगरी के तहत ऑफर करता है। इसमें रोजाना के उपयोग वाली घरेलू चीजों, स्नैक्स, बेवरेजेस, कांफेक्शनरी और पर्सनल केयर की सामानें हैं।

अभी का ग्रॉसरी सेंटर दिल्ली, मुंबई जैसे शहरों में है

फ्लिपकार्ट ने कहा कि करेंट ग्रॉसरी सेंटर नेटवर्क दिल्ली, मुंबई, बंगलुरू, चेन्नई और हैदराबाद सहित कुछ अन्य शहरों में है। यह रोजाना करीबन 64 हजार ऑर्डर को पूरे करते हैं। जबकि नई अतिरिक्त क्षमता से रोजाना 1.40 लाख ऑर्डर पूरे किए जा सकेंगे। इसका फुलफिलमेंट सेंटर पूरी तरह से ऑटोमैटिक होता है और इसमें पैकिंग, शिपिंग की प्रोसेस सब कुछ सुरक्षा और समय के साथ ऑर्डर को पूरा करता है।

ई-कॉमर्स सुरक्षित साधन बनकर उभरा है

कोरोना के समय में ई-कॉमर्स एक सुरक्षित और आसान साधन के रूप में उभरा है। यह ग्राहकों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए डिलिवरी करता है। कंपनी की वाइस प्रेसीडेंट स्मृति रविचंद्रन ने कहा कि नया ग्रॉसरी सप्लाई चेन इंफ्रा हमें ग्राहकों को और ज्यादा सुविधा देने में मदद करेगा। जरुरी चीजों का ऑर्डर कम समय में और सुरक्षित तरीके से पूरा किया जा सकेगा।

सामानों के भंडार की उपलब्धता पूरी करने की रणनीति

उन्होंने कहा कि कंपनी लगातार ब्रांड और मार्केटप्लेस के पार्टनर्स के साथ जुड़ी है ताकि सामानों के भंडार की उपलब्धता को पूरा किया जा सके। पिछले महीने फ्लिपकार्ट ने अपनी हाइपरलोकल सेवाओं को फ्लिपकार्ट क्विक के जरिए 6 नए शहरों दिल्ली, गुरुग्राम, गाजियाबाद, नोएडा, हैदराबाद और पुणे में शुरू किया था। इससे ग्राहकों को रोजाना की जरूरतों वाली चीजों को आसानी से पहुंचाने में मदद मिल रही है। कंपनी फ्रूट और सब्जी जैसे सामानों को 90 मिनट के अंदर पहुंचा देती है।