पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Business News
  • Here's How You Can Safely Invest In Cryptocurrency In India

डिजिटल करेंसी में इन्वेस्ट करने की गाइड:क्रिप्टो करेंसी में निवेश की योजना बना रहे हैं, तो इसमें लॉन्ग टर्म के लिए निवेश से बचने सहित 7 बातों का ध्यान रखें

नई दिल्लीएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक

क्रिप्टो करेंसी दुनियाभर में चर्चा का विषय है। दुनिया के कई देशों में क्रिप्टो को अपनाया गया है। हालांकि भारत सहित ज्यादातर देशों में इसको लेकर कोई नियम-कानून नहीं हैं और न ही सरकार ने इसे मान्यता दी है। इसके बावजूद भारतीय नागरिक क्रिप्टो करेंसी में निवेश के मामले में टॉप पर हैं। अगर आप भी क्रिप्टो में निवेश करते हैं या करना चाहते हैं तो इन बातों का जरूर ध्यान में रखें..

बगैर रिसर्च और छानबीन के क्रिप्टो में निवेश न करें
क्रिप्टो यानी डिजिटल करेंसी को लेकर आप अपने स्तर पर पूरी रिसर्च और छानबीन करें। दूसरों की बातों में आकर निवेश न करें। जब तक आप खुद इस एसेट क्लास को अच्छी तरह नहीं समझते, इसमें निवेश करने की गलती न करें।

भरोसेमंद प्लेटफॉर्म के जरिए ही करें निवेश
आजकल बाजार में दर्जनों प्लेटफॉर्म क्रिप्टो में निवेश की सुविधा उपलब्ध करा रहे हैं। आप किसी नामचीन और भरोसेमंद प्लेटफार्म के जरिए ही निवेश करें, जिसने बाजार में अपनी साख और भरोसा बनाया है।

सही क्रिप्टो को पहचानें, सिर्फ उन्हीं में पैसा लगाएं
क्रिप्टो मार्केट में बिटकॉइन, ईथर, डॉजकॉइन जैसी हजारों तरह की डिजिटल या क्रिप्टो करेंसी मौजूद हैं। जिस डिजिटल करेंसी को आप समझते हैं या बाजार में जिसकी विश्वसनीयता है, सिर्फ उसी में निवेश या ट्रेड करें। केवल सस्ती मिलने के चक्कर में किसी भी क्रिप्टो करेंसी में निवेश न करें।

छोटे निवेश से शुरुआत करें, पूरे पैसे न लगाएं
क्रिप्टो में हमेशा छोटी रकम से ही निवेश की शुरुआत करें। निवेश सलाहकारों का कहना है कि अपने पोर्टफोलियो में इस एसेट को अभी बहुत जगह न दें। कुल निवेश का 5 से 7% ही क्रिप्टो में निवेश करें। शेष पैसा परंपरागत साधनों में लगाएं।

जोखिम और उतार-चढ़ाव वाली एसेट है क्रिप्टो
क्रिप्टो रातोंरात अमीर बनाने का नुस्खा नहीं है। यह बहुत ही उतार-चढ़ाव और जोखिम वाली एसेट है। इसलिए इसमें निवेश करने से पहले जोखिम के लिए तैयार रहें। आप उतना ही निवेश करें जितनी रकम का आप जोखिम उठा सकते हैं।

क्रिप्टो में लॉन्ग टर्म के लिए न करें निवेश
क्रिप्टो अभी रेगुलराइज एसेट नही है, इसलिए इसमें बहुत लंबी अवधि के लिए निवेश करने से बचना चाहिए। हालांकि बहुत जल्दी-जल्दी खरीदना बेचना भी सही नहीं है। प्रॉफिट का एक लक्ष्य तय करें जिसे हासिल होने के बाद एसेट से निकल जाएं।

लालच में न आएं, इंटरनेट की अफवाहों से बचें
किसी और ने किसी क्रिप्टो करेंसी से मुनाफा कमाया है इसलिए लालच में आकर बिना सोचे-समझे उसमें निवेश न करें। तथ्यों के आधार पर ही निवेश करें। सोशल मीडिया के अधकचरे ज्ञान और अफवाहों के बजाय विश्वासपात्र पेशेवर से सलाह लें।

क्रिप्टो से हुई कमाई पर टैक्स देनदारी न छिपाएं
क्रिप्टो से होने वाली कमाई पर भारत सरकार ने टैक्स लगा दिया है। अगर आपने मुनाफा कमाया है तो अपनी टैक्स देनदारी छिपाना नहीं चाहिए और ऐसा कोई कदम नहीं उठाना चाहिए जिससे आप कर अधिकारियों की नजर में अपराधी बन जाएं।

खबरें और भी हैं...