पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

फीचर आर्टिकल:एथेरियम मर्ज, क्या क्रिप्टो निवेशकों के लिए बेहतर है?

मुंबई19 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

एथेरियम सबसे लोकप्रिय altcoin है और वॉल्यूम के हिसाब से दूसरी सबसे बड़ी क्रिप्टोकरेंसी है। बिटकॉइन के विकल्प के रूप में इस​ क्रिप्टोकरेंसी ने कम समय में ही अपनी गहरी साख बना ली है। अब खबर हैं कि एथेरियम एक सॉफ्टवेयर अपडेट की योजना बना रहा है, जो आपके क्रिप्टो निवेश के लिए बेहतर साबित हो सकता है। आपने एथेरियम 2.0 या Eth2 के रूप में आने वाले अपडेट के बारे में सुना होगा, एथेरियम फाउंडेशन इसे 'एथेरियम मर्ज' कहता है।

यूट्यूबर और क्रिप्टो ट्रेनर हाशोशी ने अपने पॉडकास्ट 'क्रिप्टो ओवर कॉफी' के हालिया एपिसोड में कहा कि मुझे विश्वास है कि हम इस साल के अंत में बाजार में पॉजिटिव रिएक्शन देखेंगे। माना जा रहा है कि एथेरियम मर्ज से इसकी प्रोसेसिंग बढ़ेगी और अधिक सुरक्षा और स्थिरता भी मिलेगी। साथ ही हाशोशी मानते हैं कि इससे एथेरियम की ऊर्जा खपत में 98% या उससे अधिक की कमी भी आएगी। फंडस्ट्रैट ग्लोबल एडवाइजर्स के स्वतंत्र क्रिप्टो विश्लेषक और पूर्व डिजिटल एसेट स्ट्रैटजिस्ट अरमांडो एगुइलर कहते हैं कि इस अपग्रेड के साथ इस altcoin की कीमत में बढ़ोतरी देखी जा सकती है।

यदि आप भारत में एथेरियम को खरीदना चाहते हैं तो Buy Ethereum in India ​लिंक की मदद ले सकते हैं।

एथेरियम के साथ कुछ करने की जरूरत है?
एथेरियम वेबसाइट बताती है कि मर्ज के दौरान वर्तमान Eth to inr धारकों को कुछ भी करने की जरूरत नहीं है। यदि आप अपग्रेड प्रक्रिया में शामिल होते हैं तो भी आपकी होल्डिंग वही बनी रहती है। यह एक सॉफ्टवेयर अपग्रेड की तरह है।

क्या निवेश रणनीति बदलनी चाहिए?
वित्तीय सलाहकार और बोन फाइड वेल्थ के अध्यक्ष डौग बोनपार्थ कहते हैं कि तकनीक विकसित होने पर आपको कुछ भी करने की कोई वजह नहीं है। यदि आप एथेरियम या किसी भी प्रकार की ब्लॉकचेन तकनीक में निवेश कर रहे हैं, तो यह मान कर चलिए कि आप उस तकनीक के साथ हैं, जो फिलहाल अपने शुरुआती चरण में है। चीजें कैसे विकसित होती हैं, यह देखने के लिए आपको लंबे समय की जरूरत होगी। वे सलाह देते हैं, 'मुझे नहीं लगता कि इस समय एथेरियम के धारकों को कुछ करना चाहिए।'

एथेरियम की कीमत नवंबर 2021 में अपने ऑलटाइम हाई से 35% से ज्यादा नीचे है और ट्रेडिंग वॉल्यूम कम हो गया है। हालांकि कुछ तेजड़ियों का अनुमान है कि एथेरियम की कीमतों में भारी उछाल आ सकता है।

इथेरियम कैसे अपडेट हो रहा है?
एथेरियम बीकन चेन को आगे बढ़ा रहा है। बिटकॉइन और एथेरियम दोनों ने हर ब्लॉक चेन लेनदेन को अप्रूव करने के लिए 'प्रूफ ऑफ वर्क' नामक एक सिस्टम का इस्तेमाल किया। ये ट्रांजैक्शन एक प्रक्रिया के माध्यम से ब्लॉक में ब्लॉक चेन, या डिजिटल लेज़र में जुड़ जाते हैं। प्रूफ-ऑफ-वर्क सिस्टम में सभी कंप्यूटर नेटवर्क को नए ब्लॉक बनाने की जरूरत होती है, जिसमें बहुत अधिक कंप्यूटिंग पावर लगती है।

अब 'प्रूफ-ऑफ-स्टेक' मॉडल ऊर्जा उपयोग की इस मात्रा में कटौती कर रहा है। इसमें कम कंप्यूटर की जरूरत होती है। जिस तरह से बैंकों को अपने ग्राहकों के पैसे के पूल की जरूरत होती है ताकि वे घूम सकें और पैसा उधार दे सकें, क्रिप्टो में प्रूफ-ऑफ-स्टेक मॉडल पारिस्थितिक तंत्र को क्रिप्टोकरेंसी को उसी तरह प्रसारित करने की अनुमति देते हैं। चूंकि क्रिप्टो का पहले से ही एक बार खनन किया जा चुका है, इसलिए प्रूफ-ऑफ-स्टेक मॉडल को प्रूफ-ऑफ-वर्क मॉडल की तुलना में नए ब्लॉकचेन लेनदेन की पुष्टि करने में कम समय और ऊर्जा लगती है।

एथेरियम क्यों अपडेट हो रहा है?
प्रूफ-ऑफ-स्टेक मॉडल पर स्विच करना कई कारणों से समझ में आता है। यह कम ऊर्जा उपयोग करता है और इस चिंता का समाधान करता है कि क्रिप्टोकरेंसी पर्यावरण के लिए बुरी है। दूसरा, प्रूफ-ऑफ-स्टेक नई प्रक्रिया है, अधिक उन्नत के रूप में देखा जाती है और इसे अधिक व्यापक रूप से स्वीकार किया जाता है। कम कार्बन फुटप्रिंट, कम बिजली की खपत वाली इस तकनीक के अपडेशन से एथेरियम के खिलाफ ग्लोबल वार्मिंग फैलाने के आरोप भी तेजी से कम होने लगेंगे।

एथेरियम अपडेट कब होगा?
मूल एथेरियम मेननेट (प्रूफ-ऑफ-वर्क मॉडल) वर्तमान में एथेरियम बीकन चेन के समानांतर चलता है। योजना के अनुसार 2020 के अंत में विकसित किए गए नए प्रूफ-ऑफ-स्टेक मॉडल के साथ इसका जल्द ही विलय हो जाएगा। मेननेट एथेरियम के बीकन चेन के साथ विलय के बाद नेटवर्क अधिक ऊर्जा-कुशल हो जाएगा। इस मर्ज के पहले चरण को 2022 की तीसरी तिमाही के लिए लक्षित किया गया है। एथेरियम के कोर डेवलपर टिम बेइको ने एक ट्वीट में लिखा है कि यह बदलाव 'कुछ महीनों के बाद' जून में होने की संभावना है।

एथेरियम फिर 2023 के दौरान छोटे कदमों के साथ बड़े रोलआउट को लागू करेगा, जिसमें समय के साथ छोटे शॉर्ड चेन होंगे। शार्डिंग बड़े डेटा को छोटे टुकड़ों में तोड़ने की प्रक्रिया है, जिससे नेटवर्क तेज गति से प्रोसेस कर सके।"

एथेरियम के लिए भविष्य क्या है?
अपडेट से नई Eth सप्लाई में कमी आने की संभावना है। गैलेक्सी डिजिटल के शोध विश्लेषक क्रिस्टीन किम ने कहा कि आपूर्ति में कमी अधिकांश एथेरियम निवेशकों के लिए सकारात्मक है। हाई-प्रोफाइल क्रिप्टो पेशेवर भविष्यवाणी कर रहे हैं कि 2022 में Eth बुल रन 10,000 डॉलर तक पहुंच जाएगा। निवेशक मार्क क्यूबन भी एथेरियम के आगामी विलय पर आशावादी हैं। एथेरियम ब्लॉक चेन के लिए प्रमुख स्मार्ट कॉन्ट्रैक्ट ब्लॉक चेन के रूप में अपनी स्थिति बनाए रखने और संभवतः क्रिप्टोकरेंसी में नए लीडर बनने के लिए सभी संकेत हैं।

खबरें और भी हैं...