पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Business News
  • Elon Musk Says Twitter Deal ‘cannot Move Forward’ Until He Has Clarity On Bot Numbers

एलन का अल्टीमेटम:मस्क ने मांगा स्पैम अकाउंट की संख्या का प्रूफ, कहा-जब तक सबूत नहीं डील आगे नहीं बढ़ेगी

नई दिल्लीएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक

दुनिया के सबसे अमीर बिजनेसमैन एलन मस्क की 44 अरब डॉलर की ट्विटर डील खटाई में पड़ती दिख रही है। बीते दिनों मस्क ने स्पैम अकाउंट की सही संख्या की जानकारी न होने पर डील को होल्ड कर दिया था। अब उन्होंने साफ कर दिया है कि जब तक उन्हें फेक अकाउंट की संख्या की सही जानकारी नहीं मिल जाती तब तक वो डील को आगे नहीं बढ़ाएंगे।

एलन मस्क ने आज स्पैम अकाउंट को लेकर अल्टीमेटम देत हुए कहा है कि जब तक ट्विटर के CEO पराग अग्रवाल 5% से कम स्पैम अकाउंट्स प्रूफ नहीं दिखाते तब तक यह डील नहीं होगी।

हाल ही में ट्विटर ने अपनी फाइलिंग में बताया था कि 2022 की पहली तिमाही उसके मोनेटाइजेबल डेली एक्टिव यूजर्स (mDAU) में स्पैम अकाउंट की संख्या 5% से कम हैं। कंपनी ने ये भी कहा था कि ये केवल अनुमान है और स्पैम अकाउंट की संख्या ज्यादा भी हो सकती है। जबकि, मस्क का अनुमान है कि फेक अकाउंट की संख्या 20% तक हो सकती है। कल ही ट्विटर के CEO ने प्रूफ देने से माना कर दिया था, जिसके बाद मस्क का ये बयान आया है।

स्पैम अकाउंट ज्यादा होने की आशंका
ट्विटर ने कहा, 'हमने अकाउंट के सैंपल का इंटरनल रिव्यू किया है। इसमें अनुमान लगाया है कि 2022 की पहली तिमाही के दौरान स्पैम अकाउंट की संख्या mDAU के 5% से कम है। स्पैम अकाउंट का हमारा अनुमान ऐसे अकाउंट की वास्तविक संख्या को सटीक रूप से नहीं दिखाता है। इसकी संख्या हमारे अनुमान से ज्यादा भी हो सकती है।'

डील के बारे में जानिए
एलन मस्क ने 14 अप्रैल को 43 अरब डॉलर में ट्विटर को खरीदने का ऑफर दिया था। मस्क ने कहा था, 'ट्विटर में निवेश शुरू करने से एक दिन पहले के भाव से 54% प्रीमियम पर 54.20 डॉलर प्रति शेयर के हिसाब से 100% हिस्सेदारी खरीदने की पेशकश कर रहा हूं। यह ऑफर मेरा सबसे अच्छा और आखिरी ऑफर है और यदि इसे स्वीकार नहीं किया जाता है, तो मुझे एक शेयरधारक के रूप में अपनी स्थिति पर पुनर्विचार करने की जरूरत होगी।'

मस्क के पास ट्विटर की 9.2% हिस्सेदारी है। 4 अप्रैल को इसकी जानकारी सामने आई थी। मस्क ने भले ही शुरुआती फाइलिंग में 43 अरब डॉलर का ऑफर दिया था, लेकिन सोमवार को ट्विटर की डील को मंजूरी के बाद ये आंकड़ा 44 अरब डॉलर पर पहुंच गया। आंकड़ा बढ़ने की वजह क्या है, ये अभी साफ नहीं है।

मस्क इस डील के लिए रकम कहां से जुटाएंगे?
मस्क ने पिछले हफ्ते US सिक्योरिटीज एंड एक्सचेंज कमीशन की नई फाइलिंग में बताया था कि फंडिंग डेट और कैश का मिक्स होगी। इन्वेस्टमेंट बैंक मॉर्गन स्टेनली और अन्य लेंडर्स ग्रुप डेट फाइनेंसिंग में 13 अरब डॉलर देंगे और 12.5 अरब डॉलर का लोन टेस्ला के स्टॉक पर मिलेगा। 21 अरब डॉलर अपनी पॉकेट से जुटाएंगे। ऐसे में कुल 46.5 अरब डॉलर जुटाने का प्लान मस्क ने पेश किया था।