पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

त्योहारों में अपनाएं शॉपिंग का स्मार्ट तरीका:बजट और लिस्ट बनाएं, इससे बचेंगे आपके पैसे; इन तराकों से कर सकते हैं शॉपिंग में बचत

नई दिल्ली2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

त्योहारों का सीजन चल रहा है। नवरात्रि और दिवाली करीब हैं। हर छोटे-बड़े बाजार में ऑफरों की होड़ लगी है। इस शोर-शराबे के बीच यदि आप स्मार्ट तरीके से शॉपिंग करेंगे तो फायदे में रहेंगे। आइए बैंकबाजार के CEO आदिल शेट्टी से जानते हैं शॉपिंग के उन तरीकों के बारे में, जिनसे खासी बचत हो सकती है…

बजट और लिस्ट बनाएं
आम तौर पर हमारी चाहतें ज्यादा होती हैं, पर जरूरतें कम। त्योहारों के लिए शॉपिंग करते समय बहुत सारी चीजें खरीदने का मन करेगा, लेकिन इसके लिए बेशुमार पैसे चाहिए। बेहतर होगा कि शॉपिंग लिस्ट और बजट बना लें। तय कर लें की आप क्या खरीदेंगे और कितना खर्च करेंगे।

कार्ड के ऑफर चैक कर लें
ज्यादातर डेबिट या क्रेडिट कार्ड पर फेस्टिव ऑफर आते रहते हैं। नो-कॉस्ट EMI पर इलेक्ट्रॉनिक्स भी ले सकते हैं। कार्ड पर मिल रहे ऑफर से आप डिस्काउंट या खास डील पा सकते हैं। अगर आपके पास एक से ज्यादा कार्ड हैं तो उनके ऑफर्स की तुलना करें।

लोन लें या कार्ड?
महंगी शॉपिंग के लिए लोग अक्सर पर्सनल लोन लेते हैं। लेकिन आप क्रेडिट कार्ड से भी EMI पर शॉपिंग कर सकते हैं। इससे आपको अलग से लोन लेने की जरूरत नहीं पड़ेगी। कार्ड के जरिए बड़े खर्चों को आप EMI में तब्दील कर सकते हैं।

बकाया पूरा चुकाएं
EMI को छोड़कर यदि आपके क्रेडिट कार्ड पर कोई बकाया हो तो उसे पूरा चुका दें। कीमती सामान लोन पर लेना ठीक है। टीवी, फ्रिज आदि खरीदने के लिए फाइनेंसिंग की जरूरत हो सकती है। पर छोटी-मोटी चीजें फाइनेंस न कराएंं। छोटे खर्चों पर ब्याज से परहेज करना चाहिए।

पसंदीदा स्टोर पर नजर रखें
यदि आपने शॉपिंग लिस्ट बना ली है तो पसंदीदा स्टोर और वेबसाइट पर नजर रखें। फेस्टिव ऑफर में अक्सर सामान तेजी से आउट ऑफ स्टॉक हो जाते हैं। तो मुस्तैदी दिखाएं, अपनी तैयारी पूरी करें, तेजी से ऑफर का फायदा उठाएं और खरीदारी खत्म करें।

खबरें और भी हैं...