पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Market Watch
  • SENSEX61716.05-0.08 %
  • NIFTY18418.75-0.32 %
  • GOLD(MCX 10 GM)473880.43 %
  • SILVER(MCX 1 KG)637561.3 %
  • Business News
  • 'Digilocker' Facility Also Available On Paytm's App, Documents Can Be Accessed Even At Places With Weak Connectivity

ई-वॉलेट और सरकार में करार:पेटीएम मिनी ऐप्स पर भी मिलेगी 'डिजिलॉकर' की सुविधा, कमजोर कनेक्टिविटी वाली जगहों पर भी दिखेंगे डॉक्यूमेंट

नई दिल्ली6 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

अगर आप ई-वॉलेट पेटीएम का इस्तेमाल करते हैं, तो यह खबर आपके लिए है। अब आप डिजिलॉकर में मौजूद डॉक्यूमेंट्स को 'पेटीएम मिनी ऐप्स' पर ऑफलाइन मोड में रख सकते हैं। ऐप के जरिए डिजिलॉकर का ऐक्सेस उन जगहों पर भी किया जा सकेगा जहां कनेक्टिविटी कमजोर होगी।

डिजिलॉकर में रखे जा सकते हैं आधार, DL, गाड़ी का RC

डिजिलॉकर क्लाउड पर मौजूद एक प्लेटफॉर्म है, जिसे मिनिस्ट्री ऑफ इलेक्ट्रॉनिक्स एंड इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी ने शुरू किया है। यहां आप अपने आधार, ड्राइविंग लाइसेंस, गाड़ी का रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट, इंश्योरेंस, कोविड-19 वैक्सीन सर्टिफिकेट वगैरह को डिजिटल फॉर्मेट में स्टोर कर सकते हैं।

डिजिलॉकर के डॉक्यूमेंट को स्टोर नहीं किया जाता: पेटीएम

इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी एक्ट, 2000 के मुताबिक डिजिलॉकर में स्टोर किए गए डॉक्यूमेंट्स को कानूनी तौर पर ओरिजिनल डॉक्यूमेंट के बराबर माना जाता है। पेटीएम का कहना है कि वह डिजिलॉकर में मौजूद किसी भी डॉक्यूमेंट को स्टोर नहीं करती है और न ही उससे जुड़ी कोई जानकारी बैकएंड पर भेजती है।

डिजिलॉकर के डेटा ऑफलाइन मोड में भी एक्सेस किए जा सकेंगे

डिजिलॉकर के डेटा यूजर्स के मोबाइल पर ही मौजूद रहेंगे, इसलिए उन्हें ऑफलाइन मोड में भी एक्सेस किया जा सकेगा। इस सुविधा का इस्तेमाल करने के लिए आपको ऐप में टॉप पर बाईं तरफ बने फोटो/नाम वाले आइकन पर टैप करना होगा।

बैंकिंग और इंश्योरेंस, हेल्थ सहित डॉक्यूमेंट्स की कुल 24 कैटेगरी दिखेंगी

उसके बाद आपको पेटीएम की तरफ से मुहैया कराई जा रही कई सुविधाएं नजर आएंगी, जिनमें डिजिलॉकर भी होगा। डिजिलॉकर उस पर टैप करने पर मिनी ऐप खुलेगा, जहां आपको उसकी तरह सेंट्रल और स्टेट गवर्नमेंट के अलावा एजुकेशन, बैंकिंग और इंश्योरेंस, हेल्थ सहित डॉक्यूमेंट्स की कुल 24 कैटेगरी दिखेंगी।

लॉगिन पर पेटीएम कुछ स्वीकृतियां मांगेगी, बाकी फंक्शन डिजिलॉकर जैसे

पहली बार लॉगिन करने पर पेटीएम आपसे कुछ स्वीकृतियां मांगेगी और बाकी फंक्शन डिजिलॉकर की तरह होंगे। पेटीएम के स्पोक्सपर्सन ने कहा, 'जिन लोगों ने टीकाकरण के लिए पेटीएम के जरिए बुकिंग कराई है, या फास्टैग लिए हुए हैं, या किसी कंपनी से इंश्योरेंस लिया है, वे डिजिलॉकर में रखे गए डॉक्यूमेंट को पेटीएम पर देख सकेंगे।'

मिनी ऐप के जरिए डिजिलॉकर में ऐड, सेव/स्टोर किए जा सकेंगे डॉक्यूमेंट्स

मिनिस्ट्री ऑफ इलेक्ट्रॉनिक्स एंड इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी के मुताबिक, डिजिलॉकर का मकसद सभी नागरिकों को पेपर लेस सर्विसेज के लिए डिजिटल प्लेटफॉर्म मुहैया कराना है। पेटीएम के साथ करार के तहत उसके यूजर्स अपने डॉक्यूमेंट्स को मिनी ऐप के जरिए डिजिलॉकर में ऐड, सेव/स्टोर और रिट्रिव कर सकेंगे।

खबरें और भी हैं...