पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Market Watch
  • SENSEX50405.32-0.87 %
  • NIFTY14938.1-0.95 %
  • GOLD(MCX 10 GM)44310-0.78 %
  • SILVER(MCX 1 KG)64964-1.48 %
  • Business News
  • : Cyclical Stocks Returns Update; ICICI Prudential Mutual Fund Schemes Up To 82 Percent In Nine Month

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

साइक्लिकल शेयरों ने दिया बेहतर मुनाफा:बाजार की तेजी में ICICI प्रूडेंशियल म्यूचुअल फंड की स्कीम्स ने दिया 82% तक का फायदा

मुंबई16 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
अगले कुछ सालों में साइक्लिकल स्टॉक बेहतर प्रदर्शन करेंगे। म्युचुअल फंड इसी पर फोकस कर रहे हैं। घरेलू मोर्चे पर कंज्यूमर ड्यूरेबल, बैंकिंग, ऑटो, कैपिटल गुड्स और इंफ्रा सेक्टर्स को बजट से ज्यादा फायदा होगा। ग्लोबल साइक्लिकल जैसे मेटल्स और माइनिंग यहां तक कि ऑयल सेक्टर भी आकर्षक दिख रहा है - Money Bhaskar
अगले कुछ सालों में साइक्लिकल स्टॉक बेहतर प्रदर्शन करेंगे। म्युचुअल फंड इसी पर फोकस कर रहे हैं। घरेलू मोर्चे पर कंज्यूमर ड्यूरेबल, बैंकिंग, ऑटो, कैपिटल गुड्स और इंफ्रा सेक्टर्स को बजट से ज्यादा फायदा होगा। ग्लोबल साइक्लिकल जैसे मेटल्स और माइनिंग यहां तक कि ऑयल सेक्टर भी आकर्षक दिख रहा है
  • NTPC, ONGC और GAIL के शेयरों ने एक महीने में 20 पर्सेंट के करीब फायदा दिया है
  • एचडीएफसी और फ्रैंकलिन म्यूचुअल फंड ने भी साइक्लिकल स्टॉक में लगाया है दांव

पिछले 9 महीनों में जिन लोगों ने साइक्लिकल शेयरों में निवेश किया होगा, उनको जबर्दस्त मुनाफा हुआ है। इसका उदाहरण इससे मिलता है कि ICICI प्रूडेंशियल म्यूचुअल फंड की 4 स्कीम्स ने 9 महीनों में 82% तक का रिटर्न दिया है। चौंकाने वाली बात यह है कि यह रिटर्न सरकारी कंपनियों के शेयरों से मिला है।

मौसम के आधार पर चलते हैं यह शेयर

साइक्लिकल का मतलब उन शेयरों से है जो किसी थीम पर चलते हैं। या किसी मौसम के आधार पर चलते हैं। आंकड़े बताते हैं कि पिछले 9 महीनों में ICICI प्रूडेंशियल इंफ्रा फंड ने 82.9% का रिटर्न दिया है। जबकि इसके इंडिया अपोर्च्युनिटीज फंड ने 73.5%, मल्टी असेट फंड ने 48.8% और इक्विटी एंड डेट फंड ने 55.6% का रिटर्न दिया है।

म्यूचूअल फंड का फोकस साइक्लिकल स्टॉक पर

अक्टूबर में ICICI प्रूडेंशियल म्यूचुअल फंड साइक्लिकल स्टॉक पर ज्यादा फोकस किया। इस महीने जब बजट आया तो फंड हाउस के मुख्य निवेश अधिकारी (CIO) एस. नरेन ने कहा कि अगले कुछ सालों में साइक्लिकल स्टॉक बेहतर प्रदर्शन करेंगे। घरेलू मोर्चे पर कंज्यूमर ड्यूरेबल, बैंकिंग, ऑटो, कैपिटल गुड्स और इंफ्रा सेक्टर्स को बजट से ज्यादा फायदा होगा। ग्लोबल साइक्लिकल जैसे मेटल्स और माइनिंग यहां तक कि ऑयल सेक्टर भी आकर्षक दिख रहा है।

15 दिनों में शेयरों में अच्छी तेजी

पिछले 15 दिनों में साइक्लिकल सेक्टर काफी तेजी से बढ़े हैं। आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल ने जिन शेयरों में अपना एक्सपोजर बढ़ाया है उसमें NTPC, ONGC और GAIL हैं। इन सभी ने निवेशकों को जमकर फायदा दिया है। पिछले एक महीने में इन तीनों शेयरों ने 20% से ज्यादा का रिटर्न दिया है। सेक्टर की बात करें तो पावर, टेलीकॉम, मेटल और माइनिंग में इस फंड हाउस ने दांव लगाया है।

एचडीएफसी और फ्रैंकलिन ने भी लगाया दांव

आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल म्यूचुअल फंड के अलावा एचडीएफसी और फ्रैंकलिन जैसे फंड हाउसों ने भी इन शेयरों में दांव लगाया है। आईसीआईसीआई प्रू इंडिया अपोर्च्युनिटीज फंड का एक्सपोजर ONGC में 5 से 6% है जबकि बाकी की 3 स्कीम्स का NTPC में एक्सपोजर 7 से 9.2% है।

4 लाख करोड़ रुपए के एयूएम की है कंपनी

आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल का असेट अंडर मैनेजमेंट (AUM) 4 लाख करोड़ रुपए से ऊपर है। यह एक ऐसा फंड है जिसका पिछले एक साल में किसी बुरे डेट पेपर में एक्सपोजर नहीं है। एक हफ्ते के रिटर्न की बात करें तो आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल के दो फंड का रिटर्न ओएनजीसी में 3.38% रहा है। एसबीआई मैग्नम कामा फंड का रिटर्न 2.82%, डीएसपी नेचुरल का 2.73% रहा है। इसी तरह गेल में आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल के फंडों का रिटर्न उतना ही रहा है। जबकि फ्रैंकलिन इंडिया ब्लूचिप का रिटर्न 1.88% रहा है।

एनटीपीसी की बात करें तो इसमें भी आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल के दोनों फंडों का वही रिटर्न रहा है। एचडीएफसी हाउसिंग फंड का रिटर्न 2.58% रहा है। इनवेस्को इंफ्रा फंड का रिटर्न 0.42% रहा है।