पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Market Watch
  • SENSEX61350.260.63 %
  • NIFTY18268.40.79 %
  • GOLD(MCX 10 GM)479750.13 %
  • SILVER(MCX 1 KG)65231-0.33 %
  • Business News
  • Curfew Severely Affects Retail Sales, But Health And Hygiene Sales Pick Up

लॉकडाउन की सख्ती का असर:कर्फ्यू से रिटेल बिक्री बुरी तरह प्रभावित, लेकिन हेल्थ और हाइजिन की सेल में जोरदार तेजी

मुंबई5 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

कोरोना की दूसरी लहर को रोकने के लिए देश में आंशिक लॉकडाउन है। कर्फ्यू और सख्त पाबंदियों से रिटेल बिक्री बुरी तरह प्रभावित हुई है। हालांकि, इस दौरान हेल्थ और हाइजिन कैटेगरी प्रोडक्ट सहित पर्सनल और होम केयर आइटम की बिक्री में जोरदार ग्रोथ देखने को मिली। लेकिन ब्यूटी एवं कॉस्मैटिक, फैशन और अपैरल की बिक्री पर बुरा असर पड़ा है।

आयुर्वेदिक सामान की बिक्री भी बढ़ी
महामारी के दौर में आयुर्वेदिक टूथपेस्ट और जूस पर भी फोकस रहा। इसी तरह इंस्टेंट फूड और रेडी-टू-ईट स्नैक्स आइटम की बिक्री भी बढ़ी है। वैल्यू पैक की बिक्री में भी इस समय 20% अच्छी ग्रोथ दर्ज की गई है। इसमें 5 और 10 रुपए के बिस्कुट, केचअप और जैम के पैकेट शामिल हैं।

मेट्रो कैश एंड कैरी इंडिया के एमडी और सीईओ अरविंद Mediratta ने एजेंसी से बातचीत में कहा कि हाई प्राइसेस और अनावश्यक जरूरत वाले सामान की बिक्री में गिरावट आई है। फ्यूचर ग्रुप की कंपनी बिग बाजार अब होम डिलिवरी मॉडल पर फोकस कर रही है। उन्होंने कहा कि जब तक ग्राहक स्टोर तक नहीं आ रहे तब तक ये बंद ही रहने वाले हैं।

डिलिवरी मॉडल को अपनाना होगा
बिग बाजार के मुताबिक डिलिवरी के लिहाज से किसी भी प्रकार की समस्या नहीं हो रही है। लेकिन अलग-अलग राज्यों में नियमों में बदलाव से दिक्कत हो रही है। क्योंकि इससे कंफ्युजन हो रही है। कंपनी के प्रवक्ता ने कहा कि हमें महामारी से हो रही समस्याओं को समझना चाहिए। इसलिए लोकल लॉकडाउन से डिलिवरी के इस चलन को अपनाना चाहिए।

देश में कोरोना की मार जारी
शनिवार को देश में 2 लाख 40 हजार 766 लोगों में कोरोना की पुष्टि हुई है। देश में 35 दिन बाद नए संक्रमितों का आंकड़ा 2.5 लाख के नीचे रहा है। इससे पहले 16 अप्रैल को 2 लाख 34 हजार 2 लोग कोरोना संक्रमित पाए गए थे। इससे अप्रैल से लागू लोकल लॉकडाउन मई के आखिर तक जारी रहने वाली है। इसे राज्य सरकारें आगे चलकर संक्रमण दर को देखते हुए रियायतें देंगी।