पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Market Watch
  • SENSEX58632.860.24 %
  • NIFTY17433.80.21 %
  • GOLD(MCX 10 GM)46149-0.06 %
  • SILVER(MCX 1 KG)59920-1.88 %
  • Business News
  • Consumers Are Cashing In On The Fear Of The COVID 19 Pandemic Changes In Marketing Strategy, Support Of Immunity Mantra For Earning

डर के आगे बिजनेस:कंपनियों ने हल्दी, अदरक से लेकर इम्यूनिटी बढ़ाने वाला जूस तक उतारा; हर तीसरा ग्राहक इम्यूनिटी प्रोडक्ट खरीद रहा

नई दिल्लीएक वर्ष पहलेलेखक: वर्षा पाठक
  • कॉपी लिंक
  • अमूल और मदर डेयरी हल्दी दूध से लेकर अदरक दूध कर चुकी है लॉन्च
  • लॉकडाउन में कोक नहीं बिका, तो कंपनी ने उतारा इम्यूनिटी बढ़ाने वाला जूस
  • भविष्य में इम्यूनिटी प्रोडक्ट हमेशा के लिए कंपनियों के पोर्टफोलियो में होगा शामिल

कोरोना से मरीजों की संख्या भले बढ़ रही हो, लेकिन कंपनियों ने इसमें कमाई का अवसर खोज लिया है। हर कंपनी अब इम्यूनिटी बूस्टर के प्रोडक्ट लेकर आ रही है। इस तरह से यह एक नया बिजनेस सेगमेंट उभर रहा है जो कोरोना के बाद भी अच्छी खासी कमाई कर सकता है। मदर डेयरी, अमूल इंडिया, कोका-कोला समेत कई कंपनियों ने इम्यूनिटी प्रोडक्ट्स को लॉन्च किया है। इनका दावा है कि ये प्रोडक्ट्स इम्यूनिटी पावर को बढ़ाते हैं और इससे रोगों से लड़ने में मदद मिलती है।

इम्यूनिटी शब्द की सर्चिंग 500 फीसदी बढ़ी है

कोरोनावायरस के संक्रमण से लड़ने के लिए मजबूत इम्यूनिटी पावर का होना बहुत जरूरी बताया गया है। डब्ल्यूएचओ से लेकर हेल्थ एक्सपर्ट ने माना है कि अगर आपकी इम्यूनिटी बेहतर है तो कोरोना से लड़ने में मदद मिलेगी। नीलसन की रिपोर्ट के अनुसार, कंज्यूमर्स की खरीदारी पैटर्न में बडा बदलाव देखा गया है। ऑनलाइन वेबसाइट पर हर तीसरा ग्राहक इम्यूनिटी बढ़ाने वाले उत्पाद खरीद रहा है। वहीं, गूगल पर इम्यूनिटी शब्द की सर्चिंग 500 फीसदी बढ़ी है। लोगों के इसी डर को दिग्गज कंपनियां भुनाने में लगी हैं और इसे मार्केटिंग स्ट्रेटेजी का हिस्सा बना रही है।

चाय और कॉफी कंपनियां भी दे रही हैं 'इम्यूनिटी मंत्र'

  • स्टार बक्स ने हनी-हल्दी लाते, सोया आधारित चाय, काढ़ा और विटामिन सी से भरपूर रसभरी, कीवी और ब्लूबेरी से बनी स्मूदी को लॉन्च किया है। टाटा स्टार बक्स का मानना है कि भविष्य में ज्यादातर ग्राहक हेल्दी खाने-पीने पर ध्यान देंगे। यही वजह है कि कंपनी इम्यूनिटी पावर बूस्ट करने वाले प्रोडक्ट्स को तैयार कर रही है और इसे हमेशा के लिए अपने मेन्यू में शामिल कर रही है।
  • देश की सबसे बड़ी कॉफी चेन, कैफे कॉफी डे ने हल्दी के लाते पेश किए हैं। सीसीडी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी विनय ए भोपतकर के मुताबिक, कोविड-19 के बाद भारतीय पारंपरिक मसालों के बारे में लोगों में जागरूकता बढ़ी है। इम्यूनिटी बढ़ाने में भारतीय मसाले काफी मददगार हैं।
  • चायोस ने महामारी को देखते हुए हल्दी दूध और हल्दी चाय लॉन्च की है। कंपनी के को-फाउंडर राघव वर्मा का मानना है कि उनके ज्यादातर प्रोडक्ट्स आयुष मंत्रालय के दिशा-निर्देशों को ध्यान में रखकर लॉन्च किए गए हैं।
  • चाय रिटेलर चाय पॉइंट ने अपने मेन्यू में नई चीजें जैसे कि अजवाइन सौंफ चाय, लेमनग्रास चाय और कश्मीरी कहवा को मेन्यू में शामिल किया है। इससे लोगों को मौसमी बीमारियों को दूर करने में मदद कर मिल सकती है। चाय पॉइंट के को-फाउंडर अमुलेक सिंह बिजराल ने कहा, 'घर से काम करने का चलन बढ़ने से लोगों के खाने-पीने की आदतों में तेजी से बदलाव आया है। अब नाश्ते में लोग हल्दी फूड को तरजीह दे रहे हैं।

अमूल का दूध से लेकर आइसक्रीम तक हुआ हल्दी

डेयरी ब्रान्ड अमूल इंडिया ने हल्दी दूध, तुलसी दूध और जिंजर दूध को लॉन्च किया है। जल्द ही कंपनी अश्वगंधा और शहद दूध भी लॉन्च करने वाली है। बाजार में इसकी कीमत 25 रुपए रखी गई है। हाल ही में कंपनी ने हल्दी आइसक्रीम भी मार्केट में उतारा है। इसके 125 एमएल के पैक की कीमत 40 रुपए है। कंपनी का दावा है कि हल्दी आइसक्रीम में हल्दी के अलावा काली मिर्च, शहद और खजूर, बादाम व काजू जैसे ड्राई फ्रूट्स भी मौजूद हैं।

प्रोडक्ट लॉन्च के समय अमूल के एमडी आर एस सोढ़ी ने कहा था कि कोरोनावायरस के कारण लोग रोग-प्रतिरोध क्षमता बढाने वाले प्रोडक्ट की तलाश कर रहे हैं। ऐसे में कंज्यूमर को ध्यान में रखकर हमने इम्यूनिटी बूस्ट करने वाले प्रोडक्ट को उतारा है। आने वाले दिनों में अमूल इम्यूनो चक्र आइसक्रीम की पेशकश करने वाला है। इसमें हल्दी, अदरक और तुलसी शामिल रहेंगे।

मदर डेयरी ने मार्केट में हल्दी दूध से लेकर जड़ी बूटी ब्रेड उतारा

अमूल की प्रतिद्वंदी मदर डेयरी ने कोरोना वायरस को देखते हुए हाल ही में अपना 'इम्यूनिटी' बूस्टर ड्रिंक बटर स्कॉच फ्लेवर्ड हल्दी मिल्क लांच किया था। कंपनी का दावा है कि हल्दी के गुणों से भरपूर, इसकी हर बोतल, दूध में एक चम्मच हल्दी के फायदे देती है। अब कंपनी ब्रेड कारोबार में उतर चुकी है। कंपनी ने तीन वैरायटी- सैंडविच ब्रेड, ब्राउन ब्रेड और फ्रूट एंड मिल्क ब्रेड को लॉन्च किया है।

कंपनी के मुताबिक, इसमें इम्यूनिटी पावर को बढाने वाले इंग्रीडिएंट्स का इस्तेमाल किया गया है। इसकी शुरुआती कीमत 15 रुपए है। यह कारोबार को डायवर्सिफाई करने की कंपनी की रणनीति का हिस्सा है। मदर डेयरी ने अगले 5 सालों में अपना रेवेन्यू दोगुना से भी अधिक बढ़ाकर 25,000 करोड़ रुपए पर पहुंचाने का लक्ष्य रखा है।

अमूल और मदर डेयरी की राह पर कोका-कोला भी

सॉफ्ट ड्रिंक दिग्गज ब्रान्ड कोका-कोला ने मंगलवार को 'मिनट मेड न्यूट्री फोर्स' और 'मिनट मेड वीटा पंच' एनर्जी ड्रिंक को लॉन्च किया है। कंपनी का दावा है कि यह ड्रिंक मानसिक चुस्ती और इम्यूनिटी बढ़ाने की जरूरतों को पूरा करते हैं। इसे इम्यूनिटी पावर बढाने वाले फलों से तैयार किया गया है। कोका-कोला इंडिया और दक्षिण-पश्चिम एशिया के प्रेसीडेंट टी. कृष्णकुमार इस लॉन्च के दौरान कहा है कि कंपनी कंज्यूमर की जरूरतों को ध्यान में रखते हुए फलों से बने जूस को लॉन्च किया है।

यह इम्यूनिटी को बढ़ाने के लिए किसी व्यक्ति की विटामिन सी की डेली खुराक को 100 फीसदी पूरा करता है। बता दें कि लॉकडाउन की वजह से रेस्तरांं बंद होने के कारण कोका कोला का लाभ 32 प्रतिशत गिर गया है। एक साल पहले इसका रेवेन्यू 7.15 अरब डॉलर था जो अब 1.78 अरब डॉलर है। इसके रेवेन्यू में 28 प्रतिशत की गिरावट आई है।

मार्केट में आ चुका है जैन काढ़ा भी

इसी तरह अमेजन पर अब जैन काढ़ा भी उपलब्ध है। जैन फार्म फ्रेश फूड्स ने वैली स्पाइस ब्रांड के तहत आयुष काढ़ा को पेश किया है। इसमें तुलसी, सौंठ, काली मिर्च, दालचीनी जैसी सामग्री हैं। यह पूरी तरह से इम्यूनिटी बूस्टर वाले प्रोडक्ट हैं। कंपनी के कहा कि यह आयुष मंत्रालय के दिशा निर्देशों के तहत है। जैन फार्म फ्रेश फूड्स देश के अग्रणी मसालों के प्रोसेसिंग से जुड़ा है।

'इम्यूनिटी कार्ड' अब होटल्स और रेस्तरां के मेन्यू में भी शामिल

  • दिल्ली, मुंबई जैसे शहरों में कई रेस्तरांं अब ब्लूबेरी चटनी, टमाटर-खीरा और ग्रीन वेजिटेबल्स मिक्स स्प्राउट्स, सलाद, सोया ब्राउन राइस, फ्रेश वेजिटेबल सूप को मेन्यू में अनिवार्य कर दिया है।
  • दिल्ली की मशहूर रेस्तरांं चेन गोला सिजलर्स के मालिक ने कहा कि अब ग्राहक हेल्दी और इम्युनिटी पावर बढ़ाने वाले डिश की डिमांड कर रहे हैं। ऐसे में हमने अपने मेन्यू में फ्रेश सलाद, स्प्राउट्स और वेजिटेबल सूप को शामिल किया है। इसके साथ ही अब सादे राइस की जगह सोया ब्राउन राइस को अनिवार्य कर दिया है। आने वाले समय में हम अपने मेन्यू को और हेल्दी करेंगे।
  • मुंबई स्थित कैंडी और ग्रीन लंच और डिनर में सुपरफूड पोक बाउल जैसे फूड को अपने मेन्यू में शामिल किया है। यह पूरी तरह से प्रोटीन युक्त है। कॉकटेल मेन्यू की बात की जाए तो इस रेस्तरांं ने टकिला मैंगो पूरी और आई चिली जैसे प्रोडक्ट को शामिल किया गया है। इसमें विटामिंस और मिनरल्स होते हैं। इसमें थोड़ी बहुत मात्रा में अल्कोहल भी होता है।

यह भी पढ़ें...

कोरोना के पॉजिटिव इफेक्ट्स: इम्युनिटी बढ़ाने के लिए हल्दी, तुलसी और जिंजर दूध से लेकर स्पेशल इम्यून खिचड़ी जैसे कई प्रोडक्ट बाजार में, चाय और कॉफी के भी खास वैरिएंट लॉन्च

इम्युनिटी पर फोकस:अमूल ने हल्दी दूध के बाद 'हल्दी आइसक्रीम' को किया लॉन्च, रोगों से लड़ने में करेगी मदद

खबरें और भी हैं...