• Home
  • Confederation of All India Traders (CAIT) Appeals to celebrities not to endorse Chinese products; Boycott China's 500 Products

चीनी प्रॉडक्ट का बॉयकॉट /चीन से चल रहे तनाव के बीच सीएआईटी ने की लोगों से अपील, कहा- चीन प्रोडक्ट का बॉयकॉट करें

  • सीएआईटी ने कहा कि हम सीमा पर लड़ाई करने नहीं जा सकते, पर हम उसके प्रोडक्ट का बॉयकॉट कर देश के लिए बहुत कुछ कर सकते हैं

मनी भास्कर

Jun 18,2020 11:16:39 AM IST

मुंबई. चीन के साथ चल रहे तनाव के बीच कांफेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स (सीएआईटी) ने 500 से ज्यादा चीनी उत्पादों के बहिष्कार की लिस्ट जारी कर दी है। इस लिस्ट में एफएमसीजी प्रोडक्ट, कंज्यूमर ड्यूरेबल्स, खिलौने, फर्निशिंग फैब्रिक्स, टेक्सटाइल्स, बिल्डर हॉर्डवेयर, फुटवेयर, अपैरल, किचन आइटम्स, इलेक्ट्रॉनिक्स, घड़ियां, रत्न और आभूषण, स्टेशनरी, कागज आदि हैं।

संगठन ने कहा है कि अगर इन उत्पादों का बहिष्कार या बॉयकॉट होता है तो इससे भारत का आयात घाटा कम हो जाएगा। सीएटी के मुताबिक, इससे चीन के फिनिश्ड गु्ड्स से करीबन एक लाख करोड़ रुपए का आयात घाटा दिसंबर 2021 तक बच सकता है।

चाइनीज फंडिंग वाले स्टार्टअप पर नजर रखे सरकार
सीएआईटी के प्रवीण खंडेलवाल ने कहा कि यह बहुत ही महत्वपूर्ण मुद्दा है। सरकार के साथ हमने बुधवार को दिल्ली-मेरठ आरआरटीएस प्रोजेक्ट सहित सभी मुद्दों को साझा किया है। इसी तरह सरकार को चाइनीज फंडिंग वाले स्टार्टअप जैसे पेटीएम, बिग बॉस्केट आदि पर भी कड़ी निगरानी रखनी चाहिए। यही नहीं, हाल ही में पीपल्स बैंक ऑफ चाइना (पीबीओसी) ने देश की अग्रणी एनबीएफसी एचडीएफसी में अपनी हिस्सेदारी बढ़ाई है। इसे भी सरकार को देखना चाहिए।

चीनी प्रोडक्ट का बॉयकॉट से देश की मदद
सीएआईटी ने कहा कि हम सीमा पर लड़ाई करने नहीं जा सकते, पर हम उसके प्रोडक्ट का बॉयकॉट कर देश के लिए बहुत कुछ कर सकते हैं। सीएआईटी ने कहा कि पहली लिस्ट में हम 500 बड़ी कैटेगरी को शामिल कर रहे हैं। इसमें 3,000 आइटम्स हैं। ट्रेडर्स बॉडी ने कहा कि उसके पास 7 करोड़ ट्रेडर्स और 40 हजार ट्रेड एसोसिएशन पूरे देश में हैं। 10 जून को इसने चीन के उत्पादों के बॉयकॉट का अभियान शुरू किया था।

X

Money Bhaskar में आपका स्वागत है |

दिनभर की बड़ी खबरें जानने के लिए Allow करे..

Disclaimer:- Money Bhaskar has taken full care in researching and producing content for the portal. However, views expressed here are that of individual analysts. Money Bhaskar does not take responsibility for any gain or loss made on recommendations of analysts. Please consult your financial advisers before investing.