पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Market Watch
  • SENSEX57858.150.64 %
  • NIFTY17277.950.75 %
  • GOLD(MCX 10 GM)486870.08 %
  • SILVER(MCX 1 KG)63687-1.21 %
  • Business News
  • CoinSwitch Kuber (India Cryptocurrency Exchange); How To Become A Smart Crypto Investor

फीचर आर्टिकल:क्रिप्टो आपके जीवन की अगली महत्वपूर्ण वस्तु हो सकती है, जानिए क्यों?

2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

जब दुनिया पहली-पहली बार इंटरनेट से परिचित हुई थी, तो इसको लेकर अनगिनत तर्क, भ्रम और शंकाओं का बाजार गर्म था। लेकिन आज कोई भी शक या सवाल नहीं है। लंबे समय में, इंटरनेट कोविड-19 जैसे कठिन समय में दुनिया के लिए एक तारणहार की तरह साबित हुआ है और वर्क फ्रॉम होम को निर्बाध रूप से संभव बनाया है। बल्कि, यदि आप इस आर्टिकल को पढ़ रहे हैं तो यह भी इंटरनेट की मदद से ही संभव हुआ है।

तो कहानी की सीख यह है कि अच्छी चीजों को फलने-फूलने में समय लगता है, लेकिन जब वे पनप जाती हैं तो उनका जश्न मनाया जाता है। यही सबक क्रिप्टो के साथ भी लागू होता है। उन्होंने विकेंद्रीकृत फाइनेंस और स्मार्ट कॉन्ट्रैक्ट प्लेटफार्म जैसे वित्तीय नवाचारों को सशक्त किया है। क्रिप्टोकरेंसी के उद्भव को चौथी औद्योगिक क्रांति के एक प्रमुख आयाम के रूप में भी संदर्भित किया जाता है।

लेकिन इससे पहले कि आप क्रिप्टोकरेंसी के महासागर में निवेश करने की अपनी यात्रा की शुरुआत करें, आपको निश्चित रूप से पानी की गहराई माप लेनी चाहिए। अच्छी बात यह है कि क्रिप्टो में निवेश के लिए आपके बैंक खाते में लाखों-करो़ड़ों रुपए होने की जरूरत नहीं है, आप महज100 रुपए जैसी छोटी रकम से भी शुरूआत कर सकते हैं। आप भी 1.2 करोड़ भारतीयों की तरह कॉइन स्विच कुबेर के साथ जुड़कर क्रिप्टो में निवेश करके फायदा कमा सकते हैं।

क्रिप्टोकरेंसी बहुत ही अस्थिर होती है; किसी भी समय इनके दाम ऊपर या नीचे हो सकते हैं। इसे एक उदाहरण से अच्छी तरह समझ सकते हैं। 2010 में कैलिफोर्निया के एक छात्र जेरेमी स्टर्डिवान्ट ने एक पिज्जा खरीदने के लिए 10,000 बिटकॉइन का भुगतान किया था। आज एक बिटकॉइन की कीमत 46 लाख रुपए है।

इससे पता चलता है कि भविष्य में किस क्रिप्टोकरेंसी का दाम क्या होगा इसका अंदाज लगाना काफी मुश्किल है। इसलिए आप जिस क्रिप्टोकरेंसी में दिलचस्पी रखते हैं उसके संबंध में अपनी खुद की रिसर्च करने और बाजार के ट्रेंड को फॉलो करने की जरूरत है।

आप क्रिप्टोकरेंसी में निवेश करने के लिए कुछ तकनीक अपना सकते हैं। इसमें से एक है डे ट्रेडिंग जहां पर आप अपनी होल्डिंग्स को दिन के अंत में बेचकर सर्वोत्तम संभव शॉर्ट-टर्म प्रॉफिट कमा सकते हैं।

एक और तकनीक है स्विंग ट्रेडिंग जहां पर आप अपने निवेश कोकुछ सप्ताह या कुछ महीने तक होल्ड करके रखते हैं जहां पर आप बाजार के ट्रेंड के हिसाब से फायदा कमा सकते हैं।

बॉट ट्रेडिंग ने भी कई निवेशकों का ध्यान अपनी तरफ खींचा है क्योंकि क्रिप्टो ट्रेडिंग बॉट्स को ट्रेडर के शॉर्ट-टर्म या लॉन्ग टर्म प्लान के मुताबिक कस्टमाइज किया जा सकता है। ये बॉट मार्केट ट्रेंड का विश्लेषण करके उल्लेखनीय लाभदायक ट्रेड करने के लिए प्रशिक्षित और डिजाइन किए जाते हैं। लेकिन यह ध्यान रखना भी महत्वपूर्ण है कि बॉट ट्रेडिंग की अनुशंसा केवल एक्सपर्ट ट्रेडर्स के लिए ही की जाती है।

यदि आपको लगता है कि आप अपनी क्रिप्टो की यात्रा में पहला कदम उठाने के लिए तैयार हैं? तो स्मार्ट ट्रेडर बनने का सबसे आसान तरीका है कि आप कॉइन स्विच कुबेर एप डाउनलोड कर लें। कुछ ही टैप के साथ, आप चंद मिनटों में क्रिप्टो एसेट खरीदना और बेचना शुरू कर देंगे! आज ही इसको आजमाकर देख सकते हैं।