पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Market Watch
  • SENSEX59015.89-0.21 %
  • NIFTY17585.15-0.25 %
  • GOLD(MCX 10 GM)46178-0.54 %
  • SILVER(MCX 1 KG)61067-1.56 %
  • Business News
  • By Investing Money In This, You Can Also Accomplish Your Financial Goals, Up To 37% Return Given In The Last 1 Year

सॉल्यूशन ओरिएंटेड म्यूचुअल फंड स्कीम:इसमें पैसा लगाकर आप भी अपने फाइनेंशियल गोल्स को कर सकते हैं पूरा, बीते 1 साल में दिया 37% तक का रिटर्न

नई दिल्ली2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

इन दिनों अगर आप किसी खास फाइनेंशियल गोल को पूरा करने के लिए किसी जगह निवेश करने का प्लान बना रहे हैं तो आप सॉल्यूशन ओरिएंटेड म्यूचुअल फंड में निवेश कर सकते हैं। ये स्कीम किसी खास लक्ष्य को पूरा करने के हिसाब से बनाई जाती हैं। इन लक्ष्यों में रिटायरमेंट या बच्‍चों की एजुकेशन आदि शामिल हो सकते हैं। आज हम आपको सॉल्यूशन ओरिएंटेड म्यूचुअल फंड स्कीम के बारे में बता रहे हैं ताकि इसमें निवेश करके आप अपने वित्तीय लक्ष्यों को पूरा कर सकें।

सबसे पहले ये जानें कि सॉल्यूशन ओरिएंटेड म्यूचुअल फंड स्कीम क्या हैं?
सेबी के म्यूचुअल फंड क्लासिफिकेशन के तहत 5 कैटेगरी हैं। उनमें से एक सॉल्यूशन ओरिएंटेड म्यूचुअल फंड है। ये कैटेगरी फाइनेंशियल गोल को पूरा करने के लिए बनाई गई है। ये फंड दो तरह के होते हैं। इनमें रिटायरमेंट और बच्चों के लिए प्लानिंग शामिल होती है। ये कैटेगरी अधिक समय के निवेश के लिए बनाई गई है। सॉल्यूशन ओरिएंटेड फंड्स ओपन एंडेड फंड्स हैं और इन पर टैक्स में छूट का फायदा भी मिलता है।

सॉल्यूशन ओरिएंटेड स्कीम्सडिस्क्रिप्शन
1.रिटायरमेंट फंडइस स्कीम में कम से कम 5 साल या रिटायरमेंट की आयु तक लॉक-इन है, जो भी पहले हो।
2.चिल्ड्रन्स फंडइस स्कीम में कम से कम 5 साल तक या जब तक बच्चा मेच्योरिटी की आयु प्राप्त नहीं करता है, तब तक लॉक-इन होता है।

अपने हिसाब से चुन सकते हैं फंड
ये स्कीम निवेशकों को किसी खास लक्ष्य के लिए कस्टमाइज्ड पोर्टफोलियो को चुनने की सहूलियत देती हैं। इन फंड्स का पोर्टफोलियो इक्विटी, डेट या हाइब्रिड ओरिएंटेड हो सकता है। वित्तीय लक्ष्य और जोखिम लेने की क्षमता के अनुसार इन्‍हें चुना जा सकता है।

इसमें रहता है 5 साल का लॉक इन पीरियड
सॉल्यूशन ओरिएंटेड म्यूचुअल फंड स्कीम किसी खास लक्ष्य या समाधान के हिसाब से बनी होती हैं। इनमें रिटायरमेंट स्कीम या बच्चे की शिक्षा जैसे लक्ष्य हो सकते हैं। इन स्कीम में आपको कम से कम 5 साल के लिए निवेश करना जरूरी होता है। इसमें निवेश करके आप अच्छा रिटर्न पा सकते हैं।

ले सकते हैं टैक्स छूट का फायदा
सॉल्यूशन ओरिएंटेड फंड्स को सेक्शन 80C के तहत टैक्स में छूट मिलती है। कम से कम 5 साल का लॉक-इन पीरियड होने पर ही इस छूट का फायदा ले सकते हैं। अगर पोर्टफोलियो में इक्विटी 65% से ज्यादा है तो लॉन्ग टर्म कैपिटल गेन देना पड़ता है।

इन फंड्स से बीते सालों में दिया अच्छा रिटर्न

फंड का नामबीते 1 साल का रिटर्न (%)बीते 3 साल में औसत सालाना रिटर्न (% में)बीते 5 साल में औसत सालाना रिटर्न (% में)

टाटा रिटायरमेंट सेविंग्स फंड (मॉर्डरेट)

37.011.614.6
ICICI प्रॉविडेंटिअल चाइल्ड केयर प्लान32.710.29.8

टाटा रिटायरमेंट सेविंग्स फंड (प्रोगेसिव)

31.410.613.0
SBI मैग्‍नम चिल्ड्रन्स बेनीफिट प्लान25.610.411.4

टाटा रिटायरमेंट सेविंग्स फंड (कंजर्वेटिव)

11.68.28.4