पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Market Watch
  • SENSEX50405.32-0.87 %
  • NIFTY14938.1-0.95 %
  • GOLD(MCX 10 GM)44310-0.78 %
  • SILVER(MCX 1 KG)64964-1.48 %
  • Business News
  • Birla Asset Allocator Fund Gives More Than 24% Return In 1 Year, Helps In Reducing Risk

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

असेट अलोकेशन से मिलता फायदा:बिरला असेट अलोकेटर फंड ने 1 साल में दिया 24% से ज्यादा रिटर्न, जोखिम घटाने में मदद करता है

मुंबई16 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
असेट अलोकेटर फंड में इक्विटी, डेट, इंटरनेशनल इक्विटीज, ETF और गोल्ड शामिल होते हैं। व्यक्तिगत असेट क्लास में उतार-चढ़ाव हो सकता है लेकिन एक अच्छी तरह से डाइवर्सिफाइ (diversified) पोर्टफोलियो उतार-चढ़ाव को पीछे छोड़ सकता है - Money Bhaskar
असेट अलोकेटर फंड में इक्विटी, डेट, इंटरनेशनल इक्विटीज, ETF और गोल्ड शामिल होते हैं। व्यक्तिगत असेट क्लास में उतार-चढ़ाव हो सकता है लेकिन एक अच्छी तरह से डाइवर्सिफाइ (diversified) पोर्टफोलियो उतार-चढ़ाव को पीछे छोड़ सकता है
  • असेट क्लासेस में निवेश साइक्लिकल अवसरों का फायदा देता है
  • इस फंड में एसआईपी के जरिए भी निवेश कर सकते हैं

साल 2020 एक चौंकाने वाला साल रहा है। इस साल में बाजार में उतार-चढ़ाव के साथ तेजी भी रही है। इस तरह की तेजी पहले कभी नहीं देखी गई थी। अलग-अलग असेट क्लास और फंड्स के प्रदर्शन के उतार-चढ़ाव में एक सीख यह मिली की बाजार के किसी भी समय में डाइवर्सिफिकेशन एवं असेट अलोकशन क्या मायने रखते हैं। असेट अलोकेटर फंड में बिरला ने 24 पर्सेंट का फायदा दिया है।

असेट अलोकेशन का तरीका अपनाएं

निवेशकों को चाहिए कि वे किसी एक असेट क्लास में बहुत ज्यादा निवेश की बजाय असेट अलोकेशन या डाइवर्सिफिकेशन का पालन करे और सभी असेट क्लास के रोटेटिंग का फायदा ले, जिसमें मार्केट साइकल के तहत असेट क्लास की लीडरशिप बदलती रहती है।

निवेशक के लिए चुनौती भरा काम हो सकता है

किसी निवेशक के लिए असेट अलोकेशन और फंड का चयन एक चुनौती भरा काम हो सकता है। क्योंकि इसमें ऑपरेशनल मुद्दे, टैक्स की लागत, निवेश का बजट और अन्य चीजें हैं। इससे यह फैसला करने में मुश्किल आ जाती है कि कैसे निवेश करें और हर असेट क्लासेस में फायदा कमाएं। कैसे तमाम म्यूचुअल फंड की स्कीम को चुनें और उसको री बैलेंसिंग करें और उसकी समीक्षा करें।

असेट अलोकेटर सभी असेट क्लास में पैसों का निवेश करता है

इसके लिए असेट अलोकेटर फंड एक बेहतर जवाब है। यह सभी असेट क्लास में आपके निवेश को लगाता है। ऐसे फंडों में आदित्य बिरला का असेट अलोकेटर फंड ऑफ फंड असेट अलोकेशन और फंड के चयन के लिए एक वन स्टॉप सोल्यूशन देता है। बेहतर रिटर्न देने के लिए यह बैलेंस्ड तरीके से पोर्टफोलियो का निर्माण करता है। साथ ही सभी असेट क्लासेस में निवेश से साइक्लिकल अवसरों का फायदा मिलता है। इसका प्राथमिक उद्देश्य डाइवर्सिफाइ निवेश के तरीकों के जरिए पैसों में बढ़त करना है। इसके जरिए बाजार के उतार-चढ़ाव से भी मदद मिलती है।

असेट अलोकेटर का सभी समय में बेहतर रिटर्न

इस फंड ने लगातार सभी समय में बेहतर रिटर्न दिया है। इसने एक साल में 24.67%, 3 साल में 10.80% और 5 साल में 13.45% का रिटर्न दिया है। इसने कैटिगरी के औसत रिटर्न को सभी समय में पीछे छोड़ा है। फंड ऑफ फंड का मतलब म्यूचुअल फंड का एक प्रकार है जो अन्य म्यूचुअल फंड स्कीम में निवेश करता है। आप इस फंड में एसआईपी के जरिए भी निवेश कर सकते हैं।

फंड मैनेजर सक्रिय रूप से असेट अलोकेशन देखते हैं

इस फंड के मैनेजर सक्रिय रूप से आपके असेट अलोकेशन को देखते रहते हैं। इसमें इक्विटी, डेट, इंटरनेशनल इक्विटीज, ETF और गोल्ड शामिल होते हैं। व्यक्तिगत असेट क्लास में उतार-चढ़ाव हो सकता है लेकिन एक अच्छी तरह से डाइवर्सिफाइ (diversified) पोर्टफोलियो उतार-चढ़ाव को पीछे छोड़ सकता है।