पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Market Watch
  • SENSEX57276.94-1 %
  • NIFTY17110.15-0.97 %
  • GOLD(MCX 10 GM)48432-0.52 %
  • SILVER(MCX 1 KG)62988-1.1 %
  • Business News
  • ; Bank Service Charges And Fees You Should Know About

आपके घर पर बैंकिंग सेवा:जानिए कम चार्ज पर कौन दे रहा है सर्विस, ये टॉप के 4 बैंक हैं शामिल

मुंबई22 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

कोरोना में बैंकिंग सेवाएं डिजिटल हो गई हैं। बैंक अब आपके घर पर सेवा दे रहे हैं। अगर आप इन सर्विसेस को लेना चाहते हैं तो आपको इसके लिए चार्ज देना होता है। हालांकि इसमें भी अलग-अलग शुल्क लिए जाते हैं।

ये हैं सेवा देने में लीडिंग बैंक

SBI, PNB, HDFC बैंक और कोटक महिंद्रा बैंक घर पर सेवा देने में लीडिंग बैंक हैं। आप कैश ड्रॉप से लेकर चेक पिकअप और अन्य सेवाएं ले सकते हैँ। कैश की सीमा HDFC बैंक में कम से कम 5 हजार और अधिकतम 25 हजार रुपए है। ज्यादातर बैंक यह सेवाएं देते हैँ और इसके जरिए वरिष्ठ नागरिक और दिव्यांग को सुविधा देना है। हालांकि इन सेवाओं का उपयोग कोई भी कर सकता है।

बैंक से पता कर सकते हैं सेवा

आप को इन सेवाओं के लिए अपने बैंक से पता करना चाहिए। यह आप बैंक की वेबसाइट और कस्टमर केयर से बात करके जान सकते हैं। हालांकि कुछ बैंक कोविड प्रतिबंधों के कारण घर पर दी जाने वाली सेवा को फिलहाल रोक दिए हैँ। जैसे ICICI बैंक ने अपनी वेबसाइट पर कहा है कि यह सेवा अभी अस्थाई तौर पर रोक दी गई है।

कोटक महिंद्रा बैंक की सर्विस प्रभावित

कोटक महिंद्रा बैंक ने वेबसाइट पर कहा है कि यह सेवा कोविड की वजह से प्रभावित हो रही है। HDFC बैंक की वेबसाइट के मुताबिक, वरिष्ठ नागरिक इस सेवा को ले सकते हैं। अधिकतम कैश डिलीवरी 25 हजार रुपए की होगी। कम से कम 5 हजार रुपए की डिलीवरी होगी। कैश पिकअप और डिलीवरी के लिए 200 रुपए और टैक्स लिया जाएगा।

100 रुपए और टैक्स लगता है चार्ज

इसके अलावा किसी और इंस्ट्रूमेंट के लिए 100 रुपए और टैक्स लिया जाएगा। अगर कोई रिक्वेस्ट आप 3 बजे के बाद करते हैं तो वह सेवा अगले दिन मिलेगी। इसी तरह SBI के ग्राहक भी घर पर सेवा के लिए रिक्वेस्ट कर सकते हैं। नॉन फाइनेंशियल ट्रांजैक्शन के लिए 60 रुपए और टैक्स लगेगा। फाइनेंशियल ट्रांजैक्शन के लिए 100 रुपए और टैक्स लगेगा।

अधिकतम सीमा 20 हजार रुपए प्रतिदिन

बैंक के मुताबिक, पैसे निकालने और जमा करने की सीमा प्रतिदिन अधिकतम 20 हजार रुपए है। पंजाब नेशनल बैंक (PNB) 70 साल के ग्राहकों और दिव्यांग के लिए घर पर सेवा देता है। वर्तमान में बैंक ब्रांच के 5 किलोमीटर के दायरे में यह सेवा देता है। नॉन फाइनेंशियल और फाइनेंशियल के लिए वह 100 रुपए और टैक्स लेता है। कोटक महिंद्रा बैंक 60 साल के नागरिकों के लिए यह सेवा देता है। साथ ही दिव्यांगजन भी इसकी सर्विस ले सकते हैं।