पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Business News
  • Bank Meeting ; Nirmala Sitharaman Will Hold Meeting With The Heads Of Public Sector Banks Today, Many Issues Can Be Discussed

समीक्षा बैठक:निर्मला सीतारमण आज पब्लिक सेक्टर बैंकों के प्रमुखों के साथ करेंगी बैठक, कई मुद्दों पर हो सकती है चर्चा

नई दिल्ली11 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण आज, यानी सोमवार को सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों (PSB) के प्रमुखों के साथ बैठक करेंगी। इस बैठक में वित्त मंत्री सरकारी योजनाओं की परफॉर्मेंस और अर्थव्यवस्था के पुनरुद्धार को लेकर चर्चा करेंगी। इसके साथ ही लोन देने वाले संस्थानों के प्रदर्शन की भी समीक्षा इस बैठक में की जाएगी।

ज्यादा लोन देने पर रहेगा फोकस
सूत्रों ने कहा कि अर्थव्यवस्था के पुनरुद्धार में तेजी लाने के लिए बैंकों से उत्पादक क्षेत्रों को अधिक लोन देने का आग्रह किया जाएगा। गौरतलब है कि इस समय आर्थिक मोर्चे पर रूस-यूक्रेन युद्ध सहित विभिन्न कारणों से चुनौतियों का सामना करना पड़ रहा है।

ECLGS की भी होगी समीक्षा
सूत्रों के अनुसार इस बैठक में विभिन्न सरकारी योजनाओं की प्रगति और विभिन्न आर्थिक क्षेत्रों के प्रदर्शन की गहन समीक्षा की जाएगी। समीक्षा के दायरे में लोन सुविधा गारंटी योजना (ECLGS) भी होगी। इस साल के बजट में ECLGS को मार्च, 2023 तक के लिए बढ़ा दिया गया है। इसके अलावा इस योजना के लिए गारंटी कवर को 50,000 करोड़ रुपए बढ़ाकर पांच लाख करोड़ रुपए कर दिया गया था।

पब्लिक सेक्टर बैंक कमा रहे लाभ
यह बैठक ऐसे वक्त में आयोजित की जा रही है, जब सभी PSB ने लगातार दूसरे वित्त वर्ष में लाभ कमाया है। ऐसे में इस बैठक में सरकार बैंकों से अर्थव्यवस्था की रफ्तार तेज करने के लिए उत्पादक क्षेत्रों को ऋण का आवंटन बढ़ाने के लिए कह सकती है।

खबरें और भी हैं...