पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Business News
  • Bajaj Finance And HDFC Hike Interest Rates On Deposits, Know How Much Returns You Will Get

जमा पर ज्यादा फायदा:बजाज फाइनेंस और HDFC ने डिपॉजिट पर बढ़ाईं ब्याज दरें, जानिए कितना मिलेगा रिटर्न

मुंबईएक वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक

दो गैर बैंकिंग वित्तीय कंपनियों बजाज फाइनेंस और HDFC लिमिटेड ने डिपॉजिट पर ब्याज दरों में बदलाव किया है। अब 2, 3 और 5 साल के लिए डिपॉजिट करते हैं तो आपको ज्यादा ब्याज मिलेगा।

2 साल के डिपॉजिट पर 6.4% ब्याज

बजाज फाइनेंस के 2 साल की डिपॉजिट पर अब 6.4% ब्याज मिलेगा। पहले यह 6.1% हुआ करता था। 3 और 5 साल के जमा पर 6.8% का ब्याज मिलेगा। पहले ब्याज की दर 6.5% थी। HDFC लिमिटेड में 2 साल के डिपॉजिट पर 5.85% का ब्याज मिलेगा। जबकि 3 साल के डिपॉजिट पर 6.1 और 5 साल के डिपॉजिट पर 6.5% का ब्याज मिलेगा।

इसमें 3 साल और पांच साल के जमा पर अभी तक 6.5% का ब्याज मिलता था। HDFC ग्रीन डिपॉजिट पर 3 साल में 6% और 5 साल में 6.4% ब्याज मिलेगा। यह सभी ब्याज दरें 1 दिसंबर से लागू की गई हैं। इनकी ब्याज दरें इस साल में पहली बार बढ़ाई गई हैं।

ब्याज दरें अब ऊपर की ओर जाएंगी

दरअसल दुनिया भर के केंद्रीय बैंक अब ब्याज दरों को ऊपर ले जाना चाहते हैं। इससे आने वाले समय में बैंकों और अन्य डिपॉजिट पर ब्याज दरें बढ़ेंगी। यही कारण है कि अब इस तरह की कंपनियां धीरे-धीरे इसमें इजाफा करने लगी हैं। अगले साल तक डिपॉजिट पर ब्याज दरें बढ़ने का मतलब यह होगा कि आपका लोन भी महंगा हो जाएगा।

एक करोड़ के डिपॉजिट पर 13% ब्याज

वैसे अगर आप एक करोड़ रुपए डिपॉजिट करते हैं तो आपको चार साल के लिए 11 से 13% तक का ब्याज मिलेगा। ICICI प्रूडेंशियल म्यूचुअल फंड 2 हजार करोड़ रुपए जुटाने के लिए क्रेडिट अल्टरनेटिव इन्वेस्टमेंट फंड (AIF) लॉन्च कर रहा है। इसका बेस साइज एक हजार करोड़ रुपए होगा, जबकि ज्यादा रकम मिलने पर इसे बढ़ाकर 2 हजार करोड़ रुपए किया जा सकता है।

बैंक भी दे रहे हैं ज्यादा ब्याज

वैसे कुछ बैंक अभी भी डिपॉजिट पर ज्यादा ब्याज दे रहे हैं। इसमें RBL बैंक 3 साल की FD पर 6.30% का ब्याज दे रहा है। निजी बैंकों में यह सबसे ज्यादा ब्याज दे रहा है। इसका मतलब अगर आपने एक लाख रुपए तीन साल के लिए फिक्स किया तो आपको 1.21 लाख रुपए मिलेगा।

यस बैंक तीन साल की FD पर 6.25% का ब्याज सालाना देगा। यानी इसमें एक लाख रुपए का निवेश करने पर तीन साल में आपको 1.20 लाख रुपए मिलेगा। कम से कम निवेश 10 हजार रुपए करना होगा।

इंडसइंड बैंक दे रहा है 6% ब्याज

इंडसइंड बैंक तीन साल की FD पर 6% का ब्याज देगा। इसका मतलब यह हुआ कि आप अगर तीन साल के लिए एक लाख रुपए इसमें निवेश करेंगे तो आपको 1.19 लाख रुपए मिलेगा। इसमें भी कम से कम निवेश 10 हजार रुपए करना होगा। इसी तरह निजी सेक्टर का ही DCB बैंक आपको तीन साल के निवेश पर 5.95% का ब्याज देगा। इसमें भी कम से कम दस हजार रुपए निवेश करने होंगे। इनके अलावा साउथ इंडियन बैंक तीन साल की FD पर 5.50% का ब्याज दे रहा है। छोटे साइज के निजी सेक्टर के बैंक बड़े बैंकों की तुलना में ज्यादा ब्याज निवेशकों को दे रहे हैं।

कंपनियों की FD में ज्यादा ब्याज

हालांकि दूसरी ओर आप कंपनियों की FD में निवेश करते हैं तो आपको इससे बेहतर ब्याज मिलेगा, लेकिन आपको वहां पर जोखिम भी हो सकता है। इसलिए ऐसी कंपनियों में सोच समझकर निवेश करना चाहिए। कंपनियों यानी कॉर्पोरेट की FD में आप अगर पैसा लगाना चाहते हैं तो सबसे पहले उसकी रेटिंग देखें। रेटिंग एजेंसियां जैसे इक्रा, क्रिसिल और केयर कॉर्पोरेट की एफडी की रेटिंग करती हैं। इसमें सबसे बेहतर रेटिंग उनकी होती है जिनको AAA या AA जैसी रेटिंग मिलती है।

निवेश से पहले कंपनियों को परखें

इसके अलावा आपको यह भी देखना चाहिए कि कंपनी किस बिजनेस घराने से है। यानी उसके ग्रुप की या पैरेंट कंपनी की कितनी विश्वसनीयता है। साथ ही कॉर्पोरेट गवर्नेंस और मैनेजमेंट को भी देखना चाहिए। कॉर्पोरेट एफडी पर अमूमन 8 से 9% सालाना ब्याज मिलता है। पर इससे ज्यादा ब्याज यानी ज्यादा खतरा मोल लेने जैसी स्थिति होती है। बाजार में इस तरह के ज्यादा ब्याज वाले निवेश की लालच में निवेशकों को नहीं फंसना चाहिए।