पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Market Watch
  • SENSEX58490.93-0.89 %
  • NIFTY17396.9-1.07 %
  • GOLD(MCX 10 GM)46149-0.06 %
  • SILVER(MCX 1 KG)59920-1.88 %
  • Business News
  • Auto LPG Vehicles Emit Much Lower CO Than BS VI Grade Petrol

क्लीन एनर्जी का बेहतर ऑप्शन:BS-6 ग्रेड पेट्रोल से ज्यादा स्वच्छ ऑटो LPG, 52% कम निकलता है कार्बन मोनोऑक्साइड: स्टडी

नई दिल्ली6 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • रेगुलर पेट्रोल के मुकाबले ऑटो LPG का कार्बन मोनोऑक्साइड एमिशन 82% और टोटल हाइड्रोकार्बंस 70% कम
  • कनवर्जन किट पर 28% का GST रेट कम किए जाने और सब्सिडी देने से मिलेगा ऑटो LPG के इस्तेमाल को बढ़ावा

देश गाड़ियों से होने वाले प्रदूषण में कमी लाने के लिए बैटरी से चलने वाली गाड़ियों की तरफ बड़ी शिद्दत से देख रहा है। ऐसे में एक स्टडी के नतीजे गाड़ियों में डाली जाने वाली LPG को वैकल्पिक ग्रीन फ्यूल के तौर पर पेश कर रहे हैं।

स्टडी के मुताबिक ऑटो LPG गाड़ियों का एमिशन (गैस धुआं वगैरह) BS-VI ग्रेड के पेट्रोल और डीजल यूज करने वाली गाड़ियों से काफी कम होता है। यह नतीजा इंडियन ऑटो LPG कोएलिशन की तरफ से कराए गए हालिया एमिशन टेस्ट से सामने आया है।

BS-VI ग्रेड पेट्रोल के मुकाबले ऑटो LPG का कार्बन मोनोऑक्साइड एमिशन 52% कम

टेस्ट से पता चलता है कि ऑटो LPG बड़े पैमाने पर इस्तेमाल किया जाए तो दूसरों से ज्यादा क्लीन फ्यूल साबित हो सकता है। टेस्ट में पेट्रोल और ऑटो LPG एमिशन की तुलना कई BS-VI मानकों पर की गई थी, जिसमें कार्बन मोनोऑक्साइड (CO), टोटल हाइड्रोकार्बंस (THC), नॉन मिथेन हाइड्रोकार्बंस (NmHC) और ऑक्साइड्स ऑफ नाइट्रोजन (Nox) शामिल था।

टेस्ट में BS-VI ग्रेड पेट्रोल के मुकाबले ऑटो LPG वाली गाड़ियों से निकलने वाला कार्बन मोनोऑक्साइड 52%, टोटल हाइड्रोकार्बंस 47% और नॉन मिथेन हाइड्रोकार्बंस 50% कम रहा। इसके अलावा ऑटो LPG का CO एमिशन रेगुलर पेट्रोल के लिए तय लिमिट से 82% कम, THC 70% कम, NmHC 62% कम और NOx 81% कम था।

देश को स्वच्छ वातावरण वाला भविष्य हासिल करने की दिशा में तेजी से बढ़ाने में सक्षम

ऑटो LPG का एमिशन BS-VI ग्रेड पेट्रोल की लिमिट से बहुत कम निकला, इसलिए यह क्लीन फ्यूल का ऑप्शन हो सकता है। यह बात इंडियन ऑटो LPG कोएलिशन (IAC) के डायरेक्टर जनरल सुयश गुप्ता ने कही है।

गुप्ता के मुताबिक, 'हालिया एमिशन टेस्ट ने एक बार फिर साबित कर दिया कि ऑटो LPG सबसे पर्यावरण अनुकूल और क्लीन फ्यूल में एक है और BS-VI ग्रेड पेट्रोल से बेहतर है। बड़े पैमाने पर इसका इस्तेमाल होने से देश स्वच्छ वातावरण वाला भविष्य हासिल करने की दिशा में तेजी से बढ़ सकता है।'

कंज्यूमर की जेब पर भारी नहीं पड़ रही ऑटो LPG, पेट्रोल से लगभग 45% सस्ता पड़ती है

उनके मुताबिक, सबसे बड़ी बात यह है कि मौजूदा हालात में ऑटो LPG कंज्यूमर की जेब पर भारी नहीं पड़ रही क्योंकि यह पेट्रोल से लगभग 45% सस्ता पड़ती है। इसके अलावा पैसेंजर गाड़ियों, चाहे कार हों या थ्रीव्हीलर, उनको कनवर्जन किट लगाकर ऑटो LPG से चलने लायक बनाया जा सकता है। पेट्रोल जितना महंगा है उस हिसाब से गाड़ियों में कनवर्जन किट लगाने का खर्च छह महीने में निकल आएगा।

कनवर्जन किट से 28% का GST रेट घटाने और सब्सिडी देने से LPG को बढ़ावा मिलेगा

गुप्ता ने कहा, 'पेट्रोल और डीजल की आसमान छूती कीमतों से कंज्यूमर पर बड़ा दबाव बना है। ऐसे में ऑटो LPG जैसे क्लीन और पर्यावरण अनुकूल ईंधन कंज्यूमर का रुझान बढ़ाने का अच्छा मौका है। सही संदेश के साथ पॉलिसी में छोटा सा बदलाव किया जाए तो बहुत से कंज्यूमर्स को पर्सनल व्हीकल ऑटो LPG में कनवर्ट कराने को बढ़ावा मिलेगा। कनवर्जन किट से 28% का GST रेट घटाए जाने और उसके लिए सब्सिडी देने से गाड़ियों में ऑटो LPG के इस्तेमाल को बढ़ावा मिलेगा।'

इंडियन ऑटो एलपीजी कोएलिशन (IAC) देश में ऑटो LPG को बढ़ावा देनेवाली नोडल एजेंसी है। सरकारी ऑयल कंपनियां, प्राइवेट ऑटो एलपीजी मार्केटिंग कंपनियां, किट सप्लायर और इक्विपमेंटमेकर इसके मेंबर हैं।

खबरें और भी हैं...