पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Business News
  • Asian Countries Made Large scale Business Deals, Broke In America After 2020, But The Supply Chain In Asia Improved

एशियाई देशों ने बड़े पैमाने पर की बिजनेस डील:2020 के बाद अमेरिका में टूटी, लेकिन एशिया में पहले से बेहतर हुई सप्लाई चेन

शंघाई14 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

पूरी दुनिया ग्लोबल सप्लाई चेन और वैश्वीकरण के खतरे से परेशान है। इसे देखते हुए अमेरिका मैन्युफैक्चरिंग वापस अपने देश में या आसपास शुरू करने की कोशिश में है। हालांकि, कई जगहों पर सप्लाई चेन वास्तव में बेहतर हुई है, खासतौर पर एशिया में। 2020 के बाद कोविड संबंधी उन सभी चुनौतियों के बावजूद जिन्होंने वैश्विक व्यापार को प्रभावित किया।

एशियाई बिजनेस ने काफी उम्दा प्रदर्शन किया
दरअसल, भू राजनैतिक परिदृश्य में बदलाव के बीच एशियाई बिजनेस ने काफी उम्दा प्रदर्शन किया है। उन्होंने प्रोडक्ट्स में विविधता लाने के अलावा बड़े पैमाने पर बिजनेस डील भी किए। लचीली एशियाई सप्लाई चेन के बीच अमेरिकी मैन्युफैक्चरिंग सेक्टर की निराशाजनक स्थिति ने दक्षिण कोरिया, चीन और जापान जैसे औद्योगिक दिग्गजों की महत्वपूर्ण वैश्विक भूमिका की तरफ दुनिया का ध्यान खींचा है।

बैंक ऑफ अमेरिका कॉर्प के मुताबिक, दक्षिण कोरिया और चीन के बीच हाईटेक प्रोडक्ट्स, मशीनरी और पूंजीगत वस्तुओं की आवाजाही 2021 में 24 लाख करोड़ रुपए से ऊपर निकल गई। यह 1992 में दोनों देशों के बीच आर्थिक संबंध बनने के बाद सबसे अधिक है।

अमेरिकी सप्लाई चेन पटरी पर लौटना मुश्किल
एशिया में बेहतर हालात के बीच अमेरिकी कंपनियां सप्लाई-चेन की दिक्कतों का रोना रोती रहीं। अमेरिका के लिए यह उम्मीद करना बेमानी है कि एक दिन महान अमेरिकी सप्लाई चेन पटरी पर लौटेगी। अमेरिकी ग्लोबल सप्लायर्स के एक बड़े समूह से खुद को अलग-थलग करके और अपने उत्तर और दक्षिण अमेरिकी बिजनेस पार्टनर्स पर निर्भरता बढ़ाकर जोखिम ही उठा रहे हैं। उनके लिए अपने एशियाई मित्रों को भी खुश रखना बुद्धिमानी होगी। इससे उनकी सप्लाई चेन थोड़ी और आगे बढ़ सकती है।

खबरें और भी हैं...