पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Market Watch
  • SENSEX52344.450.04 %
  • NIFTY15683.35-0.05 %
  • GOLD(MCX 10 GM)47122-0.57 %
  • SILVER(MCX 1 KG)68675-1.23 %
  • Business News
  • Antony Waste Handling Cell IPO Day 1 Latest News Update; Public Issue Subscribed 2 Times, Retail Portion At 3.5Times

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

साल का आखिरी IPO:पहले दिन एंटोनी वेस्ट हैंडलिंग सेल का IPO दो गुना भरा, रिटेल हिस्सा भी 3.5 गुना सब्सक्राइब

मुंबई6 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

एंटोनी वेस्ट हैंडलिंग सेल लिमिटेड का इनीशियल पब्लिक ऑफर (IPO) आज से खुल गया है। पहले ही दिन यह 1.97 गुना भरा। इसको रिटेल निवेशकों का सपोर्ट मिला। IPO का रिटेल हिस्सा भी पहले दिन 3.5 गुना भरा। 300 करोड़ रुपए का यह IPO 23 दिसंबर को बंद होगा। कंपनी ने इसके लिए प्रति शेयर प्राइस बैंड 313-315 रुपए तय किया है।

पहले दिन IPO का हाल

एक्सचेंज डेटा के मुताबिक कंपनी को पहले दिन 66.66 लाख शेयरों के लिए 1.32 करोड़ शेयरों पर बिड मिली। इसमें क्वालिफाइड इंस्टीट्यूशनल बायर्स (QIB) ने दोपहर बाद खरीदारी की। आज इसने 63% की खरीदारी की। गैर-संस्थागत निवेशक (NII) 8.3% भरा। इससे पहसे शुक्रवार को कंपनी एंकर निवेशकों से 90 करोड़ रुपए जुटाए थे।

हो सकता का आखिरी IPO

माना जा रहा है कि यह इस साल का आखिरी IPO होगा। यह 2020 में 8वां IPO है, जो पहले ही दिन पूरी तरह भरा। इससे पहले मिसेस बैक्टर्स का IPO पहले दिन 4.2 गुना भरा था। हैप्पिएस्ट माइंड्स टेक्नोलॉजी का IPO 2.86 गुना भरा था। इसके अलावा कैमकॉन स्पेशियल्टी केमिकल्स का IPO 5.18 गुना, रूट मोबाइल, मझगांव डॉक शिपबिल्डर्स, लिखिता इंफ्रास्ट्रक्चर और बर्गर किंग के IPO भी पहले ही दिन 1-3 गुना तक सब्सक्राइब हुए थे।

कम से कम 47 शेयरों के लिए करना होगा आवेदन

जानकारी के मुताबिक इस IPO में कम से कम 47 शेयरों के लिए आवेदन कर सकते हैं। इसके बाद इसके गुणक में आवेदन करना होगा। यह कंपनी भारतीय म्युनिसिपल सॉलिड वेस्ट (MSW) मैनेजमेंट इंडस्ट्री में दूसरी सबसे बड़ी कंपनी है। 19 सालों का इसका ट्रैक रिकॉर्ड है। कंपनी नए शेयरों के जरिए 85 करोड़ रुपए जुटाएगी जबकि बाकी की रकम ऑफर फॉर सेल के जरिए जुटाएगी। यह आईपीओ से कुल 300 करोड़ रुपए जुटाने का लक्ष्य रखी है।

मार्च में भी लाया था IPO

बता दें कि कंपनी ने इससे पहले इसी साल मार्च में आईपीओ लाया था। लेकिन उस समय इसके आईपीओ को सब्सक्रिप्शन नहीं मिला, जिसकी वजह से इसे आईपीओ वापस लेना पड़ा था। उस समय यह महज 200 करोड़ रुपए ही जुटाना चाहती थी पर कंपनी का आईपीओ पूरी तरह से नहीं भर पाया। उस समय कंपनी ने पहले 3 दिन और फिर इसे बाद में 10 दिन तक बढ़ा दिया था। बावजूद इसके निवेशकों ने कोई दिलचस्पी नहीं दिखाई थी।

इस बार भरने की उम्मीद

ब्रोकरेज हाउसेस का मानना है कि कंपनी का सब कुछ सही है लेकिन कुछ मामलों को लेकर दिक्कत है जिससे निवेशकों ने इसमें दिलचस्पी नहीं दिखाई। इस बार के आईपीओ को लेकर ब्रोकरेज हाउसों का मानना है कि हो सकता है कि इस बार यह बाजार की तेजी में पूरी तरह से भर जाए। हालांकि इस बार का इसका मूल्य पिछली बार की तुलना में ज्यादा है।

IPO की जबरदस्त लाइन

बता दें कि इस समय आईपीओ की जबरदस्त लाइन लगी है और सभी आईपीओ को अच्छा रिस्पांस मिल रहा है। यहां तक कि इन आईपीओ का प्रदर्शन भी अच्छा है और निवेशकों ने अच्छे पैसे कमाए हैं। ऐसे में एंटोनी के भी आईपीओ को रिस्पांस मिल सकता है। बर्गर किंग का आईपीओ इस समय किंग साबित हुआ है। इसका 60 रुपए का शेयर 179 रुपए पर बंद हुआ है। हालांकि यह 219 रुपए तक चला गया था।

इसका शेयर बीएसई और एनएसई पर लिस्ट होगा। इसके पास 1,147 वाहनों का फ्लीट है जिसमें से 969 जीपीएस (GPS) टेक्नोलॉजी के साथ हैं। इसके पास 7,391 कर्मचारी हैं।