पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Market Watch
  • SENSEX44618.04-0.08 %
  • NIFTY13113.750.04 %
  • GOLD(MCX 10 GM)485750.54 %
  • SILVER(MCX 1 KG)621262.52 %
  • Business News
  • Amazon Shopping Investment In India 2020 Latest News Updates | Amazon Company Added 11,000 Grocery Stores Since April

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

योजना:नए निवेश में अमेजन के लिए भारत सबसे पसंदीदा देश, अप्रैल से लेकर अब तक 11,000 किराना स्टोर को कंपनी ने जोड़ा

मुंबई4 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
कंपनी का प्राइम डे इवेंट आनेवाला है। हालांकि वैश्विक स्तर पर कंपनी ने प्राइम डे को अगले महीने के लिए बढ़ा दिया है
  • भारत में कंपनी का उद्देश्य रोजाना की बिक्री में 4 गुना वृद्धि का लक्ष्य है
  • इस साल में वैश्विक स्तर पर एक अरब डॉलर के निवेश का लक्ष्य है

अमेजन के नए निवेश के बाजारों में भारत सबसे पसंदीदा देश है। वह नए निवेश में सबसे ज्यादा हिस्सा भारत में खर्च करेगी। अप्रैल से लेकर अब तक कंपनी ने देश में 11,000 किराना या लोकल दुकानदारों को अपने प्लेटफॉर्म से जोड़ा है। कंपनी के सीएफओ ने विश्लेषकों के साथ कांफ्रेंस कॉल में यह जानकारी दी है।

प्राइम सब्सक्राइबर को मिलेगा फायदा

कंपनी के मुख्य वित्तीय अधिकारी (सीएफओ) ब्रायन ओलसावस्की ने बताया कि हम पूरी दुनिया में नए निवेश को लेकर रणनीति बना रहे हैं। इस मामले में भारत पहले नंबर पर है। टेक्नोलॉजी कंपनी अमेजन अपने ग्राहकों को प्राइम बेनिफिट के लिए जोर दे रही है। अमेजन की यह रणनीति ऐसे समय में आई है जब ई-कॉमर्स कंपनी तिमाही में 34.5 करोड़ डॉलर का लाभ कमाई है।

पांच सालों में पहली बार अमेजन को लाभ

भारत सहित अंतरराष्ट्रीय बाजारों में पिछले पांच सालों में यह पहली बार है जब कंपनी ने लाभ कमाया है। यह लाभ इसलिए हुआ है क्योंकि वैश्विक स्तर पर मांग बढ़ी है। एक साल पहले इसी तिमाही में कंपनी को 60.1 करोड़ डॉलर का नुकसान हुआ था। कंपनी ने बताया कि इसकी बिक्री 38 प्रतिशत बढ़कर 22 अरब डॉलर हो गई है। कांफ्रेंस कॉल में सीएफओ ने बताया कि हम कुछ स्थापित देशों में बहुत लंबे समय से मौजूद हैं। इन देशों में हमने प्राइम बेनिफिट देखा है।

15 करोड़ हैं प्राइम सब्सक्राइबर

कंपनी के लिए प्राइम सब्सक्राइबर वे होते हैं जिन्हें सामानों की डिलिवरी एक दिन या दो दिन में हो जाती है। वैश्विक स्तर पर कंपनी के 15 करोड़ प्राइम सब्सक्राइबर हैं। उन्होंने कहा कि हम आनेवाले समय में नए देशों में निवेश करेंगे। कंपनी के लिए भारत सबसे बड़ा निवेश वाला देश तो है लेकिन इसके साथ ही मध्य पूर्व, ब्राजील, तुर्की और ऑस्ट्रेलिया भी उसके लिए प्रमुख देश हैं। इन देशों को हाल में कंपनी ने अपनी लिस्ट में जोड़ा है। इसलिए कंपनी के लिए हमेशा विस्तार की संभावनाएं बनी रहती हैं।

7 अरब डॉलर का निवेश किया है

कंपनी ने वैश्विक स्तर पर अब तक 7 अरब डॉलर का निवेश किया है। इस साल में एक अरब डॉलर का और निवेश करेगी। यह निवेश बिजनेस के डिजिटाइजेशन पर होगा। भारत में कंपनी ने किराना स्टोर की संख्या अपने प्लेटफॉर्म पर बढ़ाकर दोगुनी कर दी है। यह संख्या इस समय 11 हजार है। कंपनी के मुताबिक भारत की तरह सभी जियोग्राफी में उसका फोकस है। भारत में कंपनी का उद्देश्य रोजाना की बिक्री में 4 गुना वृद्धि का लक्ष्य है।

कंपनी का प्राइम डे इवेंट आनेवाला है। हालांकि वैश्विक स्तर पर कंपनी ने प्राइम डे को अगले महीने के लिए बढ़ा दिया है। तिमाही में कंपनी की कुल बिक्री वैश्विक स्तर पर 89 अरब डॉलर की रही है। जबकि इसी अवधि में इसका लाभ 5 अरब डॉलर रहा है।