पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Market Watch
  • SENSEX50405.32-0.87 %
  • NIFTY14938.1-0.95 %
  • GOLD(MCX 10 GM)44310-0.78 %
  • SILVER(MCX 1 KG)64964-1.48 %
  • Business News
  • Amazon Mahindra Electric Update | Amazon India To Use Electric Vehicles For Local Delivery

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

क्लीन क्लाइमेट की ओर:अब अमेजन की डिलीवरी इक्लेक्ट्रिक गाड़ियों से होगी, महिंद्रा इलेक्ट्रिक के साथ की साझेदारी

मुंबई12 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
2020 में अमेजन इंडिया ने ऐलान किया था कि वह 2025 तक अपने डिलीवरी नेटवर्क में करीब 10 हजार इलेक्ट्रिक गाड़ियों को जोड़ेगा।                  -प्रतिकात्मक फोटो - Money Bhaskar
2020 में अमेजन इंडिया ने ऐलान किया था कि वह 2025 तक अपने डिलीवरी नेटवर्क में करीब 10 हजार इलेक्ट्रिक गाड़ियों को जोड़ेगा। -प्रतिकात्मक फोटो

देश में इलेक्ट्रिक गाड़ियों का चलन तेजी से बढ़ रहा है। इसी कड़ी में अमेजन इंडिया ने भी लोकल डिलीवरी के लिए इलेक्ट्रिक वाहनों का इस्तेमाल करेगी। कंपनी ने 23 फरवरी को महिंद्रा इलेक्ट्रिक के साथ साझेदारी का ऐलान किया है।

देश के सात शहरों के लिए सौ इलेक्ट्रिक व्हीकल को नेटवर्क से जोड़ा
ई-कॉमर्स कंपनी ने साझेदारी के तहत करीब सौ महिंद्रा ट्रीओ जोर ईवी (Mahindra Treo Zor EVs) को देश के सात शहरों में अपने डिलीवरी नेटवर्क से जोड़ा है। इसमें बेंगलूरु, नई दिल्ली, हैदराबाद, अहमदाबाद, भोपाल, इंदौर और लखनऊ शामिल हैं।

महिंद्रा ग्रुप की है महिंद्रा इलेक्ट्रिक
8 किलोवॉट पॉवर वाले Treo Zor की कैपेसिटी 550 किलोग्राम तक वजन ढोने की है। इसे अक्टूबर 2020 में लांच किया था। महिंद्रा के इस ईवी में एडवांस्ड लीथियम-ऑयन बैट्री लगी हुई है। इलेक्ट्रिक व्हीकल बनाने वाली कंपनी महिंद्रा इलेक्ट्रिक, होटल से व्हीकल का कारोबार करने वाले महिंद्रा ग्रुप का हिस्सा है।

2025 तक 10 हजार इलेक्ट्रिक गाड़ियां डिलीवरी नेटवर्क में करने की योजना
2020 में अमेजन इंडिया ने ऐलान किया था कि वह 2025 तक अपने डिलीवरी नेटवर्क में करीब 10 हजार इलेक्ट्रिक गाड़ियों को जोड़ेगा। ये गाड़ियों उस ऐलान से अलग हैं, जिसके तहत अमेजन ने दुनियाभर में अपने डिलीवरी नेटवर्क में 2030 तक करीब एक लाख इलेक्ट्रिक गाड़ियों को जोड़ने की बात कही गई। हालांकि 10 हजार ईवी में महिंद्रा इलेक्ट्रिक की हिस्सेदारी कितनी होगी यह अभी स्पष्ट नहीं किया गया।

फ्लिपकार्ट भी कर रही ईवी का इस्तेमाल ई-कॉमर्स सेक्टर अन्य प्रमुख कंपनी फ्लिपकार्ट (Flipkart) ने भी 2030 तक पूरी तरह से इलेक्ट्रिक गाड़ियों को अपनाने का ऐलान किया है। अगस्त 2020 में वालमार्ट के स्वामित्व वाली कंपनी ने कहा था कि वह अपने पूरे नेटवर्क में स्टेप बाई स्टेप इलेक्ट्रिक गाड़ियों को जोड़ेगा। 2030 तक कंपनी के नेटवर्क में शामिल कॉरपोरेट फ्लीट इलेक्ट्रिक होंगे। फ्लिपकार्ट इस समय दिल्ली, हैदराबाद, जयपुर, भुवनेश्वर, पुणे, मुंबई, बेंगलूरू, कोलकाता और लखनऊ में इलेक्ट्रिक गाड़ियों का इस्तेमाल कर रही है।