पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Market Watch
  • SENSEX61263.170.01 %
  • NIFTY18260.3-0.03 %
  • GOLD(MCX 10 GM)47363-0.05 %
  • SILVER(MCX 1 KG)642760.82 %
  • Business News
  • Amazon, Apple, Facebook And Google's Revenue In The June Quarter Stood At Rs 14 Lakh Crore, Equal To Reliance's Total Market Cap.

फाइनेंशियल रिजल्ट:एपल, गूगल, फेसबुक और अमेजन का 3 महीने का रेवेन्यू रिलायंस के कुल मार्केट कैप से भी ज्यादा, 14 लाख करोड़ रुपए का कारोबार हुआ

नई दिल्लीएक वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
  • लॉकडाउन के दौरान चारों टेक कंपनियों की जमकर कमाई हुई
  • चारों कंपनियों की नेटवर्थ 5 ट्रिलियन डॉलर के करीब पहुंची

कोरोनावायरस के कारण लागू लॉकडाउन टेक कंपनियों के लिए वरदान साबित हुआ है। यही कारण है कि जहां दूसरी कंपनियों को नुकसान हो रहा है, वहीं टेक कंपनियां मुनाफे का रिकॉर्ड बना रही हैं। दुनिया की दिग्गज टेक कंपनियों फेसबुक, एपल, फेसबुक और गूगल ने कैलेंडर ईयर 2020 की अप्रैल-जून तिमाही के वित्तीय नतीजे घोषित कर दिए हैं। इस तिमाही में चारों कंपनियों का संयुक्त रूप से रेवेन्यू 198.89 बिलियन डॉलर करीब 14 लाख करोड़ रुपए रहा है। यह रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के कुल मार्केट कैप के बराबर है।

फेसबुक

लॉकडाउन में घरों पर रहने के कारण लोगों ने सोशल मीडिया पर ज्यादा से ज्यादा समय बिताया है। इस कारण दूसरी तिमाही में सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म फेसबुक का रेवेन्यू 18.69 बिलियन डॉलर रहा है। एक साल पहले की समान अवधि के मुकाबले इस बार रेवेन्यू में 11 फीसदी की ग्रोथ रही है।

अमेजन

दिग्गज ई-कॉमर्स कंपनी अमेजन का दूसरी तिमाही में कुल रेवेन्यू 88.9 बिलियन डॉलर रहा है। एक साल पहले की समान अवधि के मुकाबले इस साल रेवेन्यू में 40 फीसदी की ग्रोथ रही है। लॉकडाउन के कारण ऑनलाइन सेल बढ़ने से अमेजन का रेवेन्यू बढ़ा है। हालांकि, अमेजन वेब सर्विस की ग्रोथ नेगेटिव रही है।

एपल

अप्रैल-जून तिमाही में एपल का रेवेन्यू 59.7 बिलियन डॉलर रहा है। एक साल पहले की समान अवधि के मुकाबले रेवेन्यू में 11 फीसदी की ग्रोथ रही है। एपल को आईफोन से 26.4 बिलियन डॉलर, एपल सर्विसेज से 13.1 बिलियन डॉलर और वियरेबल्स से 6.4 बिलियन डॉलर का रेवेन्यू मिला है।

अल्फाबेट इंक

गूगल की पैरेंट कंपनी अल्फाबेट इंक को जून तिमाही में 31.6 बिलियन डॉलर का रेवेन्यू मिला है। एक साल पहले की समान अवधि के मुकाबले इसमें -1.7 फीसदी की ग्रोथ रही है। गूगल की शुद्ध आय 6.96 बिलियन डॉलर रही है। गूगल को क्लाउड सर्विसेज से 3.01 बिलियन डॉलर और यूट्यूब एड से 3.81 बिलियन डॉलर का रेवेन्यू मिला है।

चारों कंपनियों की नेटवर्थ 5 ट्रिलियन डॉलर से ज्यादा

अप्रैल-जून तिमाही में जोरदार मुनाफे की बदौलत इन चारों दिग्गज टेक कंपनियों की संयुक्त रूप से नेटवर्थ 5 ट्रिलियन डॉलर के करीब हो गई है। दूसरी तिमाही में चारों कंपनियों का रेवेन्यू अनुमान से ज्यादा रहा है। माइक्रोसॉफ्ट समेत यह चारों दिग्गज टेक कंपनियां एसएंडपी 500 की सबसे ज्यादा वैल्यूएबल कंपनियां बन गई हैं।

खबरें और भी हैं...