पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Market Watch
  • SENSEX50405.32-0.87 %
  • NIFTY14938.1-0.95 %
  • GOLD(MCX 10 GM)44310-0.78 %
  • SILVER(MCX 1 KG)64964-1.48 %
  • Business News
  • After An Engine Failure, No Flight For Boeing 777 Now

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

बोइंग की सलाह:एयरलाइन रोक दें प्रैट एंड विटनी के इंजन वाले प्लेन की उड़ान, वीकेंड पर अमेरिका में गिर गया था उड़ते प्लेन का इंजन

13 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • अमेरिका में युनाइटेड के बेड़े में हैं बोइंग 777, बाहर सिर्फ जापान और साउथ कोरिया में उड़ रहे हैं
  • फरवरी 2018 में होनोलूलू जाते युनाइटेड एयरलाइंस के एक बोइंग 777 का इंजन फेल हो गया था

बोइंग ने एयरलाइन कंपनियों को प्रैट एंड विटनी के PW4000 मॉडल के इंजन लगे 777 जेट प्लेन की उड़ान रोक देने की सलाह जारी की है। इस वीकेंड युनाइटेड एयरलाइंस के बेड़े में शामिल एक बोइंग 777 का इंजन समेत प्लेन का एक हिस्सा टूटकर डेनवर के ऊपर गिर गया था। अमेरिकी रेगुलेटरों ने मामले की गहन जांच कराने का एलान किया है, जबकि जापान में इस इंजन से लैस प्लेन के उड़ान भरने पर रोक लगा दी गई है।

यूनाइटेड एयरलाइंस के बेड़े में शामिल हैं 52 बोइंग 777, इनमें से 24 की उड़ान अस्थाई रूप से बंद

यूनाइटेड एयरलाइंस ने बोइंग की सलाह जारी होने से पहले ही अपने बेड़े में शामिल प्रैट एंड विटनी केके इंजन वाले 52 प्लेन में से 24 की उड़ान अस्थाई रूप से बंद करने का एलान किया था। एयरलाइन कंपनियों को बोइंग ने सलाह दी है कि वे मानक जांच प्रक्रिया जारी होने तक उस इंजन वाले 777 प्लेन को न उड़ाएं। 25 मई 1995 में युनाइटेड एयरलाइंस ने बोइंग 777 की पहली डिलीवरी ली थी।

जिन बोइंग 777 को नहीं उड़ाने की सलाह दी गई है, वे पुराने और बहुत जेट फ्यूल खाने वाले हैं

घटना की शुरुआती जांच में अमेरिका के नेशनल ट्रांसपोर्टेशन सेफ्टी बोर्ड (NTSB) ने पाया कि सबसे ज्यादा नुकसान दाएं इंजन में हुआ है, बाकी प्लेन को छोटा-मोटा डैमेज हुआ है। प्रैट एंड विटनी के इंजन वाले जिन बोइंग 777 को नहीं उड़ाने की सलाह दी गई है, वे पुराने और बहुत जेट फ्यूल खाने वाले हैं और उनको एयरलाइन कंपनियां धीरे-धीरे बेड़े से हटा रही हैं।

जापान सरकार ने JAL और ANA होल्डिंग इंक को बोइंग की उड़ान बंद करने के लिए कहा है

जापान की ट्रांसपोर्ट मिनिस्ट्री ने जापान एयरलाइंस (JAL) और ANA होल्डिंग इंक को PW4000 इंजन वाले बोइंग की उड़ान बंद करने के लिए कहा है। मिनिस्ट्री के मुताबिक, पिछले साल 4 दिसंबर को टोकियो जा रहे JAL के एक प्लेन को बाएं इंजन में खराबी के चलते वापस नाहा एयरपोर्ट पर लैंड कराया गया था। ANA के पास ऐसे 19 प्लेन हैं जबकि JAL 13 प्लेन ऑपरेट कर रही है। JAL ने बताया है कि उसके बेड़े में शामिल बोइंग 777 मार्च 2022 में रिटायर होने वाले हैं।

अमेरिका में युनाइटेड के बेड़े में हैं बोइंग 777, बाहर सिर्फ जापान और साउथ कोरिया में उड़ रहे हैं

फेडरल एविएशन एडमिस्ट्रेशन (FAA) के मुताबिक, अमेरिका में प्रैट एंड विटनी वाले बोइंग 777 सिर्फ युनाइटेड के बेड़े में शामिल हैं और देश से बाहर जापान और साउथ कोरिया में उड़ रहे हैं। FAA का कहना है कि शुरुआती पड़ताल में वह इस नतीजे पर पहुंचा है कि इंजन की जांच का अंतराल घटाया जाना चाहिए। प्रैट एंड विटनी ने कहा है कि वह इंजन की जांच की नई व्यवस्था में सपोर्ट के लिए प्लेन ऑपरेटरों और रेगुलेटरों से बात कर रही है।

कोरियन एयरलाइंस के पास 16 प्लेन हैं, जिनमें से 6 उड़ान भर रही हैं और 10 स्टोर में हैं

कोरियन एयरलाइंस ने बताया है कि उसके पास 16 बोइंग 777 हैं, जिनमें से 10 स्टोर में हैं। उनकी उड़ान को लेकर वह संबंधित अथॉरिटीज से बात करेगी। साउथ कोरिया की ट्रांसपोर्ट मिनिस्ट्री के एक अधिकारी ने कहा कि इस मामले में फैसला FAA की तरफ से आधिकारिक कदम उठाए जाने के बाद किया जाएगा। फेडरल एविएशन एडिमिस्ट्रेशन ने कहा है कि प्लेन उड़ने लायक हैं या नहीं, उसको लेकर वह जल्द ही आपात दिशा निर्देश जारी करेगी।

फरवरी 2018 में होनोलूलू जाते युनाइटेड एयरलाइंस के एक बोइंग 777 का इंजन फेल हो गया था

फरवरी 2018 में युनाइटेड एयरलाइंस के एक बोइंग 777 के होनोलूलू एयरपोर्ट पर उतरने से 30 मिनट पहले (इंजन का) कवर गिर जाने से उसका इंजन फेल हो गया। NTSB ने अपनी जांच में पाया था कि दुर्घटना पंखे के ब्लेड टूट जाने की वजह से हुई है। इसके बाद प्रैट एंड विटनी ने सभी PW4000 इंजन के पंखे चेक किए। FAA ने मार्च 2019 में इस इंजन के पंखों की जांच कम अंतराल पर किए जाने के दिशा निर्देश जारी किया था।

खबरें और भी हैं...