पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Business News
  • After 5 Months, Gold Again Crossed 49 Thousand, May Continue To Rise In The Coming Days

गोल्ड-सिल्वर अपडेट:5 महीने बाद सोना फिर 49 हजार के पार पहुंचा, आने वाले दिनों में जारी रह सकती है तेजी

नई दिल्ली6 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

सोने-चांदी में इस समय अच्छी तेजी देखने को मिल रही है। इसी का नतीजा है कि 5 महीने बाद फिर एक बार 49 हजार रुपए प्रति 10 ग्राम के पार निकल गया है। इंडिया बुलियन एंड ज्वैलर्स एसोसिएशन (IBJA) की वेबसाइट के अनुसार आज सर्राफा बाजार में सोना 769 रुपए महंगा होकर 49,140 रुपए पर पहुंच गया है। इससे पहले जून में सोना 49 हजार के पार गया था।

वहीं चांदी की बात करें तो ये भी 66 हजार रुपए प्रति किलोग्राम के पार निकलकर 66348 रुपए पर पहुंच गई है। आज इसकी कीमत में 1,792 रुपए की बढ़ोतरी हुई है। एक्सपर्ट्स का मानना है कि आने वाले दिनों में सोने-चांदी में तेजी जारी रह सकती है।

वायदा बाजार में भी सोने-चांदी की चमक बढ़ी
वायदा बाजार की बात करें तो यहां भी सोने में बढ़त देखने को मिल रही है। शाम 4 बजे MCX पर सोना 452 रुपए की बढ़त के साथ 49,306 रुपए पर ट्रेड कर रहा है। वहीं चांदी की बात करें तो ये 727 रुपए की बढ़त के साथ 66,605 रुपए पर ट्रेड कर रही है।

रिकॉर्ड हाई से अभी भी 7 हजार रुपए सस्ता सोना
सोने में मौजूदा मजबूती के बावजूद अपने रिकॉर्ड हाई से काफी सस्ता चल रहा है। सोना पिछले साल अगस्त में 56,200 रुपए प्रति 10 ग्राम के रिकॉर्ड हाई पर पहुंचा था। लेकिन अभी ये 49,140 रुपए पर है। ये अपने रिकॉर्ड हाई से 7,060 रुपए प्रति 10 ग्राम सस्ता चल रहा है।

अंतरराष्ट्रीय बाजार में 1,861 डॉलर पर पहुंचा सोना
अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोना 1,861.24 अमेरिकी डॉलर प्रति औंस पर पहुंच गया है। इससे पहले जून के आखिर में सोना इस लेवल पर पहुंचा था। इसके बाद सोने के दाम में गिरावट आई थी। चांदी भी 25 डॉलर प्रति औंस पर पहुंच गई है।

साल के आखिर तक 52 हजार तक जा सकता है सोना
IIFL सिक्योरिटीज के वाइस प्रेसिडेंट (कमोडिटी एंड करेंसी) अनुज गुप्ता कहते हैं कि फेस्टिवल सीजन में सोने की डिमांड में तेजी आई है। इसके अलावा शादियों के सीजन में इसकी डिमांड और बढ़ेगी। इनके चलते साल के आखिर तक सोने के दाम 50 हजार रुपए पर पहुंच सकते हैं।

क्यों बढ़ रहे सोने के दाम?
अनुज गुप्ता कहते हैं कि कई देशों में कोरोना के मामले फिर से बढ़ने लगे हैं। इसके अलावा अमेरिका के केंद्रीय बैंक फेडरल रिजर्व बैंक ने ब्याज दरों में कोई परिवर्तन न करने का फैसला किया है। इससे भी सोने के दाम में तेजी आई है।