पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Market Watch
  • SENSEX61305.950.94 %
  • NIFTY18338.550.97 %
  • GOLD(MCX 10 GM)478990 %
  • SILVER(MCX 1 KG)629570 %
  • Business News
  • Aditya Birla Sun Life Mutual Fund To Bring IPO, Board Of Directors Approves

म्यूचुअल फंड इंडस्ट्री का एक और आईपीओ:आदित्य बिरला सन लाइफ म्यूचुअल फंड लाएगी IPO, बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स ने दी मंजूरी

मुंबई7 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • यूटीआई म्यूचुअल फंड के आईपीओ में निवेशकों को घाटा हुआ है
  • एचडीएफसी म्यूचुअल फंड के आईपीओ ने सबसे बेहतर रिटर्न दिया है

देश की चौथी सबसे बड़ी म्यूचुअल फंड कंपनी आदित्य बिरला सन लाइफ असेट मैनेजमेंट कंपनी आईपीओ लाने की योजना बना रही है। इसके लिए इसके बोर्ड ने बुधवार को मंजूरी दे दी। फिलहाल म्यूचुअल फंड की 3 कंपनियां शेयर बाजार में लिस्ट हैं। इसमें एचडीएफसी, निप्पोन और यूटीआई म्यूचुअल फंड हैं।

स्टॉक एक्सचेंज को दी जानकारी

आदित्य बिरला कैपिटल ने स्टॉक एक्सचेंज को दी गई सूचना में यह जानकारी दी है। उसने कहा है कि उसके बोर्ड ने इसकी मंजूरी दे दी है। कंपनी में आदित्य बिरला की 51 पर्सेंट की होल्डिंग है जबकि कनाडा की फाइनेंशियल सर्विसेस सन लाइफ की 49 पर्सेंट होल्डिंग है। इससे पहले देश की सबसे बड़ी म्यूचुअल फंड कंपनी एसबीआई म्यूचुअल फंड भी आईपीओ की तैयारी कर रही है। यह बाजार से 7,500 करोड़ रुपए जुटा सकती है।

यह आमुंडी असेट मैनेजमेंट के साथ ज्वाइंट वेंचर में है। इसका असेट अंडर मैनेजमेंट 5 लाख करोड़ रुपए फरवरी में रहा है।

शुद्ध फायदा 147 करोड़ रुपए

आदित्य बिरला म्यूचुअल फंड कंपनी का शुद्ध फायदा दिसंबर तिमाही में 147 करोड़ रुपए का रहा है। इसका फरवरी में असेट अंडर मैनेजमेंट 2.70 लाख करोड़ रुपए रहा है। कंपनी आईपीओ के जरिए 2,500 करोड़ रुपए जुटाने की योजना बना रही है। यह चौथी म्यूचुअल फंड कंपनी होगी जो शेयर बाजार में लिस्ट होगी।

एचडीएफसी ने जुटाया था 2,800 करोड़ रुपए

एचडीएफसी म्यूचुअल फंड ने आईपीओ के जरिए 2,800 करोड़ रुपए जुटाया था जबकि यूटीआई ने 2,100 करोड़ रुपए जुटाया था। कंपनी ने आईपीओ के लिए दर्जनों मर्चेंट बैंकर्स के साथ बात शुरू कर दी है। एसबीआई म्यूचुअल फंड का आईपीओ म्यूचुअल फंड इंडस्ट्री में सबसे बड़ा IPO होगा।

एसबीआई के एयूएम में 40 पर्सेंट सरकारी पैसा

एयूएम का मतलब निवेशकों का जितना पैसा कंपनी के पास है। एसबीआई के पास कुल AUM का करीबन 40 पर्सेंट AUM सरकारी पैसों की वजह से आता है। कंपनी इस मामले में अपनी ज्वाइंट वेंचर विदेशी कंपनी आमुंडी से भी बात कर रही है। माना जा रहा है कि अगले कुछ महीनों में इस IPO को लाया जा सकता है। SBI म्यूचुअल फंड का वैल्यूएशन इस समय 7 अरब डॉलर यानी 52 हजार करोड़ रुपए का है।

पिछले 2 महीनों में एसबीआई का शेयर 70% से ज्यादा बढ़ चुका है। यह 422 रुपए तक हाल में गया था। हालांकि अभी यह 375 रुपए पर है।

सबसे पहले निप्पोन ने लाया था आईपीओ

म्यूचुअल फंड में सबसे पहले निप्पोन म्यूचुअल फंड ने 1542 करोड़ रुपए आईपीओ से जुटाया था। इसने 2017 में आईपीओ लाया था। इसके बाद 2018 में एचडीएफसी म्यूचुअल फंड ने आईपीओ से 2800 करोड़ रुपए जुटाया जबकि पिछले साल यूटीआई ने 1542 करोड़ रुपए इसके जरिए जुटाया था।

खबरें और भी हैं...