पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Market Watch
  • SENSEX48690.8-0.96 %
  • NIFTY14696.5-1.04 %
  • GOLD(MCX 10 GM)475690 %
  • SILVER(MCX 1 KG)698750 %
  • Business News
  • Aditya Birla Sun Life Mutual Fund Launches Multicap Fund NFO; New Fund Offer Will Open From April 19 April

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कम से कम 500 रुपए से निवेश का अवसर:बिरला म्यूचुअल फंड का मल्टी कैप NFO, लॉर्ज, मिड और स्मॉल कैप में एक साथ निवेश का मौका

मुंबईएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
अर्थव्यवस्था के रिकवरी के माहौल में मिड और स्मॉल कैप अच्छा प्रदर्शन करेंगे और इस समय एक बेहतरीन मूल्याकंन है जिसमें इसमें निवेश का अवसर बन रहा है - Money Bhaskar
अर्थव्यवस्था के रिकवरी के माहौल में मिड और स्मॉल कैप अच्छा प्रदर्शन करेंगे और इस समय एक बेहतरीन मूल्याकंन है जिसमें इसमें निवेश का अवसर बन रहा है
  • यह स्कीम 19 अप्रैल से खुलेगी और 3 मई को बंद होगी
  • मिड और स्मॉल कैप सेगमेंट इकोनॉमिक ग्रोथ के समय अच्छा प्रदर्शन करते हैं

आदित्य बिरला सन लाइफ म्यूचुअल फंड ने मल्टीकैप फंड का NFO लांच किया है। इसमें निवेशकों को लॉर्ज कैप, मिड कैप और स्मॉल कैप में एक साथ निवेश का मौका मिलेगा। क्योंकि यह NFO तीनों सेगमेंट का एक मिला जुला स्कीम होगा। यह नया फंड ऑफर (NFO) 19 अप्रैल से खुलेगा। 3 मई को यह बंद होगा। इसमें कम से कम 500 रुपए के जरिए निवेश किया जा सकता है।

तीनों मार्केट कैप सेगमेंट में निवेश करती है यह स्कीम

मल्टीकैप फंड दरअसल एक अनुशासित और स्ट्रक्चर्ड तरीके से तीनों मार्केट कैप सेगमेंट में निवेश करता है। कम से कम 25 पर्सेंट हर सेगमेंट में इसका निवेश होता है। मल्टीकैप निवेशकों को इन तीनों मार्केट के सेगमेंट में निवेश का अवसर देता है। लॉर्जकैप में जहां स्थिरता होती है, वहीं मिड और स्मॉल कैप में ग्रोथ का अवसर होता है।

क्वालिटी वाले शेयर होते हैं लॉर्ज कैप

इस बारे में कंपनी के एमडी एवं सीईओ ए. बालासुब्रमणियन ने कहा कि लॉर्ज कैप क्वालिटी वाले शेयर होते हैं और यह किसी भी पोर्टफोलियो में होना चाहिए। हालांकि लंबे समय के नजरिए से मिड और स्मॉल कैप में भी एक्सपोजर लेना चाहिए जिससे पोर्टफोलियो में ग्रोथ होती रहे। यह फंड तीन मार्केट कैप की एक मिली जुली स्कीम है। इसमें एसआईपी के जरिए भी आसानी से निवेश किया जा सकता है। मिड और स्मॉल कैप सेगमेंट इकोनॉमिक ग्रोथ के समय अच्छा प्रदर्शन करते हैं। भारत की लंबी अवधि की मजबूती के नजरिए से यह एक अच्छा निवेश का अवसर है।

लंबे समय में ज्यादा खरीदारी का अवसर मिलता है

बाजार की मामूली गिरावट से निवेशकों को भारत की लंबी अवधि की मजबूती के नजरिए से ज्यादा खरीदारी का अवसर मिलेगा। मल्टीकैप NFO एक ओपन एंडेड इक्विटी स्कीम है। यह शेयरों के चयन में बॉटम अप अप्रोच का पालन करता है। अनुशासित तरीके से मार्केट कैप अलोकेशन करता है और तेजी से बढ़ते हुए सेक्टर्स और कंपनियों में एक्टिव रीबैलेंसिंग के जरिए निवेश करने का मौका देता है। जहां कम ब्याज दरों के माहौल में परंपरागत साधन कम रिटर्न दे रहे हैं, वैसे समय में इक्विटी एक ऐसा असेट क्लास है जो लंबे समय में बेहतर रिटर्न दे सकता है। इक्विटी फंड्स में मल्टीकैप फंड के जरिए निवेशक बाजार के तीनों सेगमेंट का फायदा ले पाएंगे।

सुधारों और नीतियों से होगा फायदा

सरकार के ढेर सारे सुधारों के कार्यक्रम, नीतियां, कम ब्याज दरें, बाजार में ज्यादा लिक्विडिटी, रिजर्व बैंक की आसान मॉनिटरी और फिस्कल पॉलिसी, ढेर सारी स्कीम्स जैसे पीएलआई, आत्मनिर्भर भारत से देश के विकास में एक मदद मिलेगी। अर्थव्यवस्था के रिकवरी के माहौल में मिड और स्मॉल कैप अच्छा प्रदर्शन करेंगे और इस समय एक बेहतरीन मूल्याकंन है जिसमें इसमें निवेश का अवसर बन रहा है।