पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Market Watch
  • SENSEX52344.450.04 %
  • NIFTY15683.35-0.05 %
  • GOLD(MCX 10 GM)47122-0.57 %
  • SILVER(MCX 1 KG)68675-1.23 %
  • Business News
  • Aditya Birla Multicap NFO, Birla Mutual Fund NFO, Birla Mutual Fund

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

88 हजार से ज्यादा अप्लीकेशन मिले:बिरला के मल्टीकैप एनएफओ को निवेशकों का अच्छा रिस्पांस, 1900 करोड़ रुपए लगाए

मुंबई20 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
विश्लेषकों के मुताबिक, मल्टीकैप इस समय निवेशकों के लिए एक बेहतर विकल्प के रूप में उभरे हैं। ऐसे में बिरला के इस फंड को निवेशकों ने अच्छा रिस्पांस दिया है और 1900 करोड़ रुपए लगाया है - Money Bhaskar
विश्लेषकों के मुताबिक, मल्टीकैप इस समय निवेशकों के लिए एक बेहतर विकल्प के रूप में उभरे हैं। ऐसे में बिरला के इस फंड को निवेशकों ने अच्छा रिस्पांस दिया है और 1900 करोड़ रुपए लगाया है
  • यह एक ओपन एंडेड इक्विटी स्कीम है जो लॉर्ज कैप, मिड कैप और स्मॉल कैप में निवेश करती है
  • बिरला सन लाइफ का यह एनएफओ 19 अप्रैल से 3 मई के बीच खुला था, 10 मई से फिर से खुला है

आदित्य बिरला सन लाइफ म्यूचुअल फंड के मल्टीकैप एनएफओ को निवेशकों का अच्छा रिस्पांस मिला है। इस नई स्कीम में निवेशकों ने 1900 करोड़ रुपए का निवेश किया है। इस एनएफओ को कुल 88 हजार से ज्यादा अप्लीकेशन निवेशकों की ओर से मिले हैं। यह एक ओपन एंडेड इक्विटी स्कीम है जो लॉर्ज कैप, मिड कैप और स्मॉल कैप में निवेश करती है।

19 अप्रैल से खुली थी स्कीम

बिरला सन लाइफ का यह एनएफओ 19 अप्रैल से 3 मई के बीच खुला था। जबकि फिर से यह 10 मई से निवेश के लिए खुल गया है। इस बारे में कंपनी के एमडी एवं सीईओ ए. बालासुब्रमणियन ने कहा कि कोरोना से लॉजिस्टिक की चुनौतियों के बावजूद टॉप 30 शहरों और उसके आगे के 30 शहरों में 9600 पिन कोड से इस एनएफओ के लिए निवेशकों ने पैसे लगाए हैं। इससे हमारे डिस्ट्रीब्यूशन चैनल की अहमियता का पता चलता है।

विभिन्न चैनलों से आए हैं अप्लीकेशन

उन्होंने कहा कि ध्यान देने वाली बात है कि हमारे डाइवर्सिफाइ या विभिन्न चैनलों से योगदान मिला है। हमारी टेक्नोलॉजी की मजबूती लॉजिस्टिक से संबंधित दिक्कतों को दूर करने में मददगार साबित हुई है। उन्होंने कहा कि जिस तरह की दिलचस्पी इस नए फंड में निवेशकों ने दिखाई है, उससे पता चलता है कि देश में इक्विटी में निवेश की चाहत बनी हुई है। इस मल्टी कैप फंड की विशेषता यह है कि यह तीन पोर्टफोलियो पर फोकस करता है।

यानी निवेशकों को तीनों मार्केट कैप में इस एक फंड के जरिए निवेश का मौका मिलता है। लॉर्ज कैप में जहां स्थिरता होती है वहीं मिड और स्मॉल कैप में ग्रोथ के अवसर होते हैं।

मल्टीकैप कैटेगरी तीन सेगमेंट में निवेश करती है

म्यूचुअल फंड की मल्टी कैप कैटेगरी में यह नियम है कि सभी तीनों मार्केट कैप सेगमेंट यानी लॉर्ज, मिड और स्मॉल कैप में फंड हाउस को 25-25 पर्सेंट का निवेश करता होता है। यह अच्छी तरह से परिभाषित और अनुशासित अलोकेशन होता है जो निवेशकों को तेजी से बढ़ते हुए सेक्टर और कंपनियों में निवेश का अवसर देता है। फंड उन सेक्टर्स और कंपनियों पर फोकस करता है जो बड़े रेंज वाले सेक्टर होते हैं और जो अर्थव्यवस्था की रिकवरी में अच्छी तरह से भाग लेते हैं।

विश्लेषकों के मुताबिक, मल्टीकैप इस समय निवेशकों के लिए एक बेहतर विकल्प के रूप में उभरे हैं। ऐसे में बिरला के इस फंड को निवेशकों ने अच्छा रिस्पांस दिया है। देश में चौथे नंबर के इस फंड हाउस की इस स्कीम में देश के हर प्रमुख और छोटे शहरों से निवेशकों ने पैसे लगाए हैं।

खबरें और भी हैं...