पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Business News
  • Adani Group After Concrete Growth In Cements Buiness, India Cements And Nuvoco Vistas May Be Next Buys Of Gautam Adani

इंडिया सीमेंट और नुवोको विस्टास खरीदेंगे अडाणी:कंपनियों के अधिग्रहण से प्रोडक्शन कैपेसिटी बढ़ाएंगे, खबर आने के बाद 13% चढ़ा नुवोको का शेयर

14 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

गौतम अडाणी सीमेंट कारोबार में नंबर-1 बनना चाहते हैं। अडाणी की यह मंशा अंबुजा और ACC के अधिग्रहण के बाद स्पष्ट हो गई है। अब खबर आ रही है कि अंबुजा और ACC के बाद अडाणी इंडिया सीमेंट और नुवोको विस्टास का भी अधिग्रहण कर सकते हैं।

नुवोको और इंडिया सीमेंट में 10% से ज्यादा की तेजी
इस खबर के सामने आने के बाद सोमवार (19 सितंबर) को नुवोको विस्टास और इंडिया सीमेंट दोनों के शेयरों में 10% से ज्यादा की तेजी आई। नुवोको विस्टास 13.42% यानी 53.95 रुपए की बढ़त के साथ 456 रुपए पर बंद हुआ। वहीं इंडिया सीमेंट 10.00% यानी 26.60 रुपए बढ़कर 292.70 रुपए पर बंद हुआ।

ज्यादा से ज्यादा सीमेंट असेट्स का अधिग्रहण करेंगे अडाणी
इंडस्ट्री पर नजर रखने वालों का मानना है कि अडाणी का इरादा ज्यादा से ज्यादा सीमेंट असेट्स का अधिग्रहण करने का है। विशेष रूप से वे छोटी कंपनियों का अधिग्रहण करना चाहते हैं, जिनका स्ट्रक्चर कॉस्ट और मार्केट शेयर कम हो।

सीमेंट कारोबार में 20 हजार करोड़ रुपए निवेश करेगा ग्रुप
अधिग्रहण के साथ ही अंबुजा सीमेंट्स के बोर्ड ने अडाणी ग्रुप की प्रमोटर एंटिटी को प्रेफरेंशियल अलॉटमेंट के कन्वर्टिबल वारंट्स को भी मंजूरी दे दी थी। इसके जरिए ग्रुप अतिरिक्त 20 हजार करोड़ रुपए इन्वेस्ट करेगा। ग्रुप इस इन्वेस्ट से सीमेंट प्रोडक्शन कैपेसिटी को बढ़ाएगा, जिससे उसका 2030 तक भारत की सबसे बड़ी सीमेंट कंपनी बनने का लक्ष्य पूरा हो सके। साथ ही ग्रुप कई सीमेंट असेट्स का अधिग्रहण भी करेगा।

अंबुजा-ACC की प्रोडक्शन कैपेसिटी 70 mtpa/वर्ष
सीमेंट प्रोडक्शन के मामले में अल्ट्राटेक 120 मिलियन टन प्रति वर्ष (mtpa) कैपेसिटी के साथ टॉप पोजिशन पर है। जबकि, अंबुजा-ACC दोनों कंपनियों की टोटल सीमेंट प्रोडक्शन कैपेसिटी 70 mtpa है। अडाणी ग्रुप अब ज्यादा से ज्यादा निवेश कर इन दोनों कंपनियों की सीमेंट प्रोडक्शन कैपेसिटी को बढ़ाएगा।

नुवोको विस्टास-इंडिया सीमेंट की कैपेसिटी 40 mtpa/ईयर
नुवोको विस्टास और इंडिया सीमेंट के अलावा अडाणी ग्रुप सांघी सीमेंट का भी अधिग्रहण कर सकता है। सांघी सीमेंट की सीमेंट प्रोडक्शन कैपेसिटी 6 mtpa है। वहीं नुवोको विस्टास और इंडिया सीमेंट की प्रोडक्शन कैपेसिटी 25 mtpa और 15 mtpa (टोटल 40 mtpa/ईयर​​​​​​​) है।

6.5 अरब डॉलर में किया अंबुजा-ACC का अधिग्रहण
गौतम अडाणी ने 2 दिन पहले (16 सितंबर) अंबुजा और ACC का अधिग्रहण पूरा किया था। अडाणी ग्रुप ने अंबुजा और ACC सीमेंट का 6.5 अरब डॉलर यानी 51.79 हजार करोड़ में यह टेकओवर किया। इस टेकओवर के साथ ही अडानी ग्रुप देश का दूसरा सबसे बड़ा सीमेंट मैन्युफैक्चरर बन गया है। सीमेंट प्रोडक्शन के मामले में आदित्य बिड़ला ग्रुप का अल्ट्राटेक सीमेंट पहले नंबर पर है। अंबुजा और ACC के अधिग्रहण से जुड़ी पूरी खबर यहां पढ़ें...

खबरें और भी हैं...