पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Business News
  • Adani Group Acquires 400 MHz Spectrum, From Creating Super Apps To Helping Other Business Of The Group

प्राइवेट नेटवर्क बनाएंगे अडाणी:ग्रुप ने 400 MHz स्पेक्ट्रम हासिल किया, सुपर ऐप बनाने से लेकर गुप्र के अन्य बिजनेस में मिलेगी मदद

नई दिल्ली14 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

अडाणी इंटरप्राइजेज लिमिटेड की यूनिट अडाणी डेटा नेटवर्क्स लिमिटेड ने 20 वर्षों के लिए 26 GHz मिलीमीटर वेव बैंड में 400 MHz स्पेक्ट्रम हासिल किया है। स्पेक्ट्रम मिलने के बाद अडाणी ग्रुप ने मंगलवार को कहा कि मिलीमीटर वेव बैंड में खरीदे गए 212 करोड़ रुपए के स्पेक्ट्रम का इस्तेमाल प्राइवेट नेटवर्क बनाने के लिए किया जाएगा। ये नेटवर्क ग्रुप के बिजनेस और डेटा सेंटर्स को सपोर्ट करेगा।

अडाणी ग्रुप के चेयरमैन गौतम अडाणी ने कहा, 'हमारा पोर्टफोलियो काफी डिस्ट्रीब्यूटेड है और उसका तेजी से डिजिटाइजेशन हो रहा है। हमारा मानना है कि डेटा में अगला उछाल इंसानों से नहीं बल्कि मशीनों से आएगा। इसकी वजह यह है कि सभी डिवाइस आपस में जुड़े हुए हैं। रियल टाइम में दूसरी मशीनें डेटा को स्ट्रीम, स्टोर, प्रोसेस और एनालाइज करेंगी। इससे सर्विसेज का ऐसा सेट बनेगा जिसकी आज मार्केट ने कल्पना भी नहीं की होगी।'

डेटा सेंटर्स के लिए एयरवेव का इस्तेमाल
अडाणी ग्रुप ने अपने डेटा सेंटर्स के लिए एयरवेव के इस्तेमाल की योजना बनाई है और साथ ही वह सुपर ऐप भी बना रहा है। सुपर ऐप इलेक्ट्रिसिटी डिस्ट्रीब्यूशन से लेकर एयरपोर्ट तक और गैस रिटेलिंग से लेकर पोर्ट तक के बिजनेस को सपोर्ट करेगा। अडाणी ग्रुप ने नीलामी में बेचे गए सभी स्पेक्ट्रम का एक परसेंट से भी कम खरीदा है। सरकार को स्पेक्ट्रम नीलामी से 1.5 लाख करोड़ रुपए की कमाई हुई है।

पोर्टफोलियो इंटीग्रेट करने का पहला कदम
ग्रुप ने एक बयान में कहा, '400 MHz स्पेक्ट्रम हासिल करना अपने डिजिटल इंफ्रास्ट्रक्चर पोर्टफोलियो को इंटीग्रेट करने में ग्रुप का पहला कदम है, जिसमें डेटा सेंटर, टेरेस्ट्रियल फाइबर और सबमरीन केबल, इंडस्ट्रियल क्लाउड, AI इनोवेशन लैब, साइबर सिक्योरिटी और सुपरएप्स शामिल हैं।' अडाणी ग्रुप ये भी साफ कर चुका है कि उसकी कंज्यूमर मोबिलिटी सेक्टर में प्रवेश करने की कोई योजना नहीं है।