पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Market Watch
  • SENSEX61305.950.94 %
  • NIFTY18338.550.97 %
  • GOLD(MCX 10 GM)478990 %
  • SILVER(MCX 1 KG)629570 %
  • Business News
  • 4 Stocks May Be Listed In The Stock Market, Most Stocks Have A Good 22% Increase Before Listing

निवेशकों के लिए मुनाफे वाला हफ्ता:शेयर बाजार में 4 शेयरों की हो सकती है लिस्टिंग, ज्यादातर शेयरों में लिस्टिंग से पहले 22% की अच्छी बढ़त

मुंबई7 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

निवेशकों के लिए यह हफ्ता मुनाफे भर रह सकता है। क्योंकि चार कंपनियों के शेयरों की इंट्री शेयर बाजार में होने वाली है। इनमें से ज्यादातर शेयर ग्रे मार्केट में प्रीमियम पर कारोबार कर रहे हैं। यानी निवेशकों ने IPO में जिस भाव पर शेयर खरीदे हैं उससे ज्यादा प्राइस पर लिस्टिंग की हो सकती है। हालांकि अमेरिका में बॉन्ड यील्ड में बढ़ोतरी से थोड़ा जोखिम भी है, जिससे शेयर बाजार में दबाव रहता है।

शेयर बाजार में इस हफ्ते 4 शेयर होंगे लिस्ट
क्राफ्ट्समैन ऑटोमेशन का शेयर 25 मार्च को लिस्ट हो सकती है। इससे पहले निवेशकों को 22 मार्च यानी सोमवार को शेयर अलॉट होंगे। इसके अलावा कल्याण ज्वैलर्स और नजारा टेक्नोलॉजीज का भी अलॉटमेंट होगा। लिस्टिंग के बात करें, तो इसी हफ्ते क्राफ्ट्समैन के साथ-साथ अनुपम रसायन, लक्ष्मी ऑर्गैनिक, कल्याण ज्वैलर्स के शेयर लिस्ट हो सकते हैं। 2021 में लिस्टिंग से निवेशकों को सबसे ज्यादा MTAR टेक के शेयर ने करीब 90% का रिटर्न दिया। इसी तरह न्यूरेका ने लगभग 60% तक का रिटर्न दिया।

जबरदस्त लिस्टिंग की उम्मीद, ग्रे मार्केट में शेयर 22% प्रीमियम पर
खास बात यह है कि ग्रे मार्केट में क्राफ्ट्समैन का शेयर 22% प्रीमियम पर कारोबार कर रहा है। शेयर से निवेशकों को एक शेयर पर करीब 120-130 रुपए का रिटर्न मिल सकता है। प्राइमरी मार्केट में लगातार जारी विदेशी निवेश के चलते पॉजिटिव सेंटिंमेंट बना हुआ है। नतीजतन, शेयरों की लिस्टिंग प्रीमियम पर हो रही है। लक्ष्मी ऑर्गैनिक का शेयर भी प्रति शेयर 60-62 रुपए के प्रीमियम पर है। इसका इश्यू प्राइस 129-130 रुपए तय किया गया था।

24 मार्च से खुलेगा साल का 17वां IPO
कुल मिलाकर निवेशकों के लिए यह हफ्ता मुनाफे भरा रहने की संभावना है। 2021 में अब तक 16 IPO आ चुके हैं। इस हफ्ते 24 मार्च से साल का 17वां IPO खुलेगा, बार्बीक्यू नेशन का यह इश्यू 26 मार्च को बंद हो गए। कंपनी IPO के जरिए 453 करोड़ रुपए जुटाएगी। इसके लिए एक शेयर का भाव 498-500 रुपए तय किया गया है।

बाजार में रिस्क अभी बरकरार
सैमको सिक्योरिटीज की इक्विटी रिसर्च हेड निराली शाह के मुताबिक US बॉन्ड यील्ड, कोरोना महामारी की दूसरी लहर और खुदरा महंगाई बढ़ने से शेयर बाजार में दबाव का जोखिम बना हुआ है। इसके अलावा विदेशी निवेशक भी इस महीने में चुनिंदा दिनों में शेयरों की बिकवाली की।

पिछले हफ्ते शेयर बाजार में भारी उतार रहा
बॉन्ड यील्ड का ही असर रहा कि शेयर बाजार लगातार पांच दिन गिरा। बीते हफ्ते BSE सेंसेक्स 933 अंक गिरा। इस दौरान टॉप 10 कंपनियों का मार्केट कैप 1.38 लाख करोड़ रुपए घटा। इसमें रिलायंस इंडस्ट्रीज, TCS, इंफोसिस सहित HDFC बैंक शामिल हैं। हालांकि 19 मार्च को शेयर बाजार मजबूत बढ़त के साथ बंद हुआ था।