• Home
  • Msme
  • 16th webinar to be held to show MSME the right path to financial management and investment

फीचर आर्टिकल /एमएसएमई को फ़ाइनेंशियल मैनेजमेंट और इन्वेस्टमेंट का सही मार्ग दिखाने के लिए होने जा रहा है 16वें वेबिनार का आयोजन

मनी भास्कर

Jul 24,2020 07:53:22 PM IST

एस्पायर मीडिया प्राइवेट लिमिटेड का प्रमुख पोर्टल स्मॉल एंटरप्राइज इंडिया पिछले 10 वर्षों से MSMEs का समर्थन करता आ रहा है। ताकि MSMEs अपने कारोबार को बेहतर व सुचारु रूप से आगे बढ़ा सकें और समय के साथ अपने कार्य में महारत हासिल कर के एक प्रोफेशनल के तरह समाज में शिक्षित और प्रतिष्ठित हो सकें।

हाल ही में चल रही एमएसएमई सपोर्ट एक्टिविटी के हिस्से के रूप में , एस्पायर मीडिया 25 जुलाई 2020 को शाम 3.45 बजे एमएसएमई के लिए 16 वीं सिरीज़ का वेबिनार आयोजित करने जा रही है. इस बार इस वेबिनार का विषय फ़ाइनेंशियल मैनेजमेंट और इन्वेस्टमेंट है।

प्रत्येक सफल MSME बिज़नेस एंटरप्रेन्योर के पास हमेशा अपनी आय / मुनाफे का एक हिस्सा लिक्विड एसेट्स के रूप में अपने व्यवसाय के बाहर निवेश करता है। सभी सफल व्यापारिक बैलेंस शीट अपनी आय का हिस्सा लिक्विड एसेट्स जैसे कि म्यूचुअल फंड, पीएमएस, इक्विटी मार्केट, बॉन्ड मार्केट, कॉर्पोरेट एफडी द्वारा लिक्विड फंड के रूप में दर्शाते हैं।

मनीगुरु फ़ाइनेंशियल सर्विसेज के निदेशक, श्री मुकेश जगवानी कहते हैं, "जो लोग सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम (एमएसएमई) चलाते हैं वे लगभग हमेशा धन की कमी, कार्यशील पूंजी कोष की कमी, बड़े पैमाने पर ऑर्डर प्राप्त करने पर धन की कमी आदि समस्या में उलझे रहते हैं।" पीएसयू या सरकारी आदेश - जैसे कि ईएमडी, बीजी, पीबीजी, एबीजी आदि जैसे फ़ाइनेंशियल कमिटमेंट्स की बहुत आवश्यकता होती है और अधिकांश बैंकर यह प्रदान किए गए कोलैटरल के आधार पर जारी करते हैं ”।

इसलिए, एमएसएमई बिज़नेस एंटरप्रेन्योर को आय के अतिरिक्त बाकि इनकम/फंड स्रोत की ओर भी ध्यान देना चाहिए और एफ्फेक्टिव मैनेजमेंट का सहारा लेते हुए बिज़नेस को चलाना चाहिए। यहां सवाल यह है कि एमएसएमई के मालिकों को अपने कैश फ्लो का प्रबंधन कैसे करना चाहिए ताकि उन्हें अपने व्यापार को तेजी से बढ़ाने के लिए कुछ अतिरिक्त धनराशि का उपयोग करने की थोड़ी स्वतंत्रता मिल सके।

ऐसे में ये वेबिनर उन व्यापारी के लिए बहुत फायदेमंद साबित हो सकता है जो अपना व्यापार आगे की ओर ले जाना चाहते हैं। आप भी इस वेबिनर का हिस्सा बन सकते हैं जहाँ आपको अपने व्यापार के लिए फ़ाइनेंशियल निर्णय लेने की सही दिशा मिल पायेगी।

इस वेबिनर से जुड़ने के लिए-

तिथि: 25 जुलाई 2020

समय: दोपहर 3.45 बजे - शाम 5.30 बजे

रजिस्टर करने के लिए क्लिक करें : https://bit.ly/3eP9wAh

X

Money Bhaskar में आपका स्वागत है |

दिनभर की बड़ी खबरें जानने के लिए Allow करे..

Disclaimer:- Money Bhaskar has taken full care in researching and producing content for the portal. However, views expressed here are that of individual analysts. Money Bhaskar does not take responsibility for any gain or loss made on recommendations of analysts. Please consult your financial advisers before investing.