पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

6 साल में लार्ज कैप का अच्छा प्रदर्शन:एक साल के निवेश पर लगता है ज्यादा टैक्स, लंबे समय के लिए करें इन्वेस्ट की प्लानिंग

मुंबई8 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

अगर आप म्यूचुअल फंड में निवेश करते हैं तो आपको बेहतर फायदे के लिए लंबे समय तक निवेश करते रहना चाहिए। किसी भी निवेश में रातों रात दोगुना का फायदा नहीं होता है। खासकर मल्टीकैप फंड में निवेश कर अच्छा मुनाफा लंबे समय के लिए प्राप्त कर सकते हैं।

एक साल के निवेश पर ज्यादा टैक्स

फाइनेंशियल एडवाइजर सुशील कुमार जैन कहते हैं कि ध्यान रहे निवेश एक साल के भीतर अगर तोड़ना पड़ा तब शॉर्ट टर्म कैपिटल गेन लगता है। अगर एक वर्ष से ज्यादा निवेश रहता है और उसके बाद जो भी नफा नुकसान होता है, वह लंबे समय के कैपिटल गेन के रूप में होता है। इस फायदा या घाटा को इनकम टैक्स के रिटर्न में बताना होता है। हालांकि निवेशकों के पास अगर मासिक निवेश के लिए रकम नहीं है तो वे एकमुश्त निवेश कर सकते है।

उम्र के आधार पर निवेश करना चाहिए

निवेश कभी भी आपकी उम्र के आधार पर होना चाहिए। हमें चाहिए हम पूरी तरह सेवा देने वाले फाइनेंशियल एडवाइजर से मदद लें और उसके बाद ही निवेश करें। अब डिजिटल इंडिया के युग में कहां और कैसे निवेश करना चाहिए, उसके बारे में सही जानकारी होनी चाहिए। इसका आंकलन करना कठिन होते जा रहा है। क्योंकि हर तरफ कई लुभावने, आकर्षक प्रजेंटेशन के साथ निवेशक को भ्रमित किया जा सकता है। कई वर्षों से निरंतर सेवा देते रहने वाले संस्थान हमेशा अपने निवेशक का पूरा ख्याल रखते हैं।

तीन मार्केट कैप में निवेश का मौका

एचडीएफसी म्यूचुअल फंड ने एक मल्टीकैप फंड (NFO) लॉन्च किया है। मार्केट में लार्ज कैप, मिडकैप और स्मॉल कैप जैसे शेयर में यह स्कीम निवेश करती है। यह NFO मंगलवार को बंद होगा। ऐतिहासिक रूप से, अलग-अलग मार्केट कैप सेगमेंट ने विभिन्न समय में एक-दूसरे से बेहतर प्रदर्शन किया है।

6 सालों में लार्ज कैप का अच्छा प्रदर्शन

पिछले 16 वित्तीय वर्षों (वित्त वर्ष 2006-2021) में 6 वर्षों में लार्ज कैप सबसे अच्छा प्रदर्शन करने वाला मार्केट कैप सेगमेंट रहा है। वहीं 3 साल तक मिड कैप और सात साल तक स्मॉल कैप ने बेहतर प्रदर्शन किया। हालांकि, ज्यादातर निवेशकों के लिए लार्ज, मिड और स्मॉल कैप में निवेश करना आसान नहीं होता है।

60-75% लार्ज और मिड कैप में निवेश

वर्तमान निवेश रणनीति के अनुसार, स्कीम कुल असेट्स का लगभग 60 से 75% लार्ज और मिड कैप में निवेश करेगी। इसके अलावा, यह स्मॉल कैप्स में कुल असेट्स का 25 से 40 % निवेश करेगी। जैन कहते हैं कि इसका फायदा यह है कि आप एक जगह पर निवेश कर 3 सेक्टर का लाभ ले सकते हैं। इस फंड के मुख्य निवेश अधिकारी गोपाल अग्रवाल हैं, जिनके पास 19 सालों का फंड प्रबंधन का अनुभव है। यह स्कीम एक ओपन एंडेड फंड है।

जैन के मुताबिक, आप निवेश करने से पहले सोच समझ कर इसका फैसला करें, सही एडवाइजर से सलाह लें। आजकल म्यूचुअल फंड के ढेर सारे एनएफओ आते हैं। लोगों के पास ढेर सारे टिप्स भी आते हैं। ऐसे में आपको अपनी गाढ़ी कमाई को कहीं लगाने से पहले उसके बारे में सोच विचार करना चाहिए।