• Home
  • Market
  • Nifty jumped 1,299 points in 9 days, can buy good quality shares even in market boom

तेजी /बाजार की तेजी में भी खरीद सकते हैं अच्छी क्वालिटी वाले शेयर्स, निफ्टी ने 9 दिन में 1,299 अंकों की लगाई छलांग

रिटेल निवेशक हमेशा बाजार ऊंचे होने पर खरीदते हैं, जबकि नीचे जाने पर बेचते हैं। रिटर्न के लिए यह सही तरीका नहीं है रिटेल निवेशक हमेशा बाजार ऊंचे होने पर खरीदते हैं, जबकि नीचे जाने पर बेचते हैं। रिटर्न के लिए यह सही तरीका नहीं है

  • हाल के सालों में ऐसा पहली बार हुआ है जब निफ्टी ने 9 वर्किंग डे में 1,299 अंक की बढ़त हासिल किया है
  • निवेशक अगर लंबी अवधि या एक दो साल के लिए चाहे तो ब्लूचिप स्टॉक में इस समय खरीदारी कर सकते हैं।

मनी भास्कर

Jun 08,2020 06:16:32 PM IST

मुंबई. पिछले 9 दिनों से भारतीय शेयर बाजारों में लगातार तेजी बनी हुई है। निफ्टी इस दौरान 1,299 अंक का छलांग लगा चुका है। जबकि बीएसई का सेंसेक्स भी 4,000 अंक के करीब बढ़ चुका है। बाजार की इतनी अच्छी तेजी के बाद भी विश्लेषक अच्छे शेयर्स खरीदने की सलाह दे रहे हैं। हाल के सालों में ऐसा पहली बार हुआ है जब निफ्टी ने महज 9 वर्किंग डे में 1,299 अंक की बढ़त हासिल किया है।

26 मई को निफ्टी 9,029 पर था, 8 जून को इंट्रा डे में 10,328 पर पहुंचा

26 मई को निफ्टी का सूचकांक 9,029 था। जबकि 8 जून की सुबह इंट्राडे में यह 10,328 पर पहुंच गया था। बीएसई का सूचकांक 34,700 अंक के ऊपर चला गया था। इससे पहले निफ्टी में लगातार 952 अंकों की उछाल दिखी थी। यह उछाल 10 फरवरी 2019 से लेकर 20 मार्च 2019 के बीच दिखी थी। यही नहीं, 28 जून 2018 से लेकर 28 अगस्त 2018 के बीच निफ्टी में 1,171 अंकों की बढ़त दिखी थी।

पॉजिटिव रह सकता है बाजार

आंकड़े बताते हैं कि हाल के सालों में महज 9 दिनों के वर्किंग डे में निफ्टी का 1,300 से अंक के करीब बढ़ना एक रिकॉर्ड है। इसके पहले यह जब भी इतना अंक बढ़ा है, इसने ज्यादा समय लिया है। आनंद राठी ब्रोकरेज हाउस के नरेंद्र सोलंकी कहते हैं कि बाजार का मूड इस समय पॉजिटिव है। पिछले 10 दिनों से करीब बाजार अच्छी तेजी दिखा रहा है। इसके पीछे कोविड-19 से राहत मिलने की उम्मीद, आगे अर्थव्यवस्था खुलने की पूरी संभावना के कारण यह हो रहा है।

खराब स्टॉक को बेचकर निकल जाएं

सोलंकी कहते हैं कि इस समय निवेशक खराब स्टॉक को नो प्रॉफिट, नो लॉस के आधार पर बेचकर निकल सकते हैं। उन्हें यह पैसा अच्छे स्टॉक में लगाना चाहिए। भले ही यह अच्छे स्टॉक हाल में 10-20 प्रतिशत बढ़ गए हों। क्योंकि यह स्टॉक अपने पहले के स्तर से काफी नीचे हैं। इसलिए इसमें अभी निवेश का मौका है। वो कहते हैं कि ढेर सारे स्टॉक अभी भी आकर्षक स्तर पर हैं। इसमें खरीदारी की जा सकती है।

लंबी अवधि के लिए ब्लूचिप में निवेश करें

एक ब्रोकरेज हाउस के एमडी ने बताया कि इस समय बाजार पॉजिटिव मूड में है। निवेशक अगर लंबी अवधि या एक दो साल के लिए चाहे तो ब्लूचिप स्टॉक में खरीदारी कर सकते हैं। हालांकि अभी भी कोविड-19 का प्रभाव है और हो सकता है कि बाजार में भारी गिरावट या उतार-चढ़ाव बनी रहे, पर निवेशक लंबी अवधि में अच्छे स्टॉक खरीद सकते हैं। वैसे इक्विटी बाजार कभी भी लंबी अवधि में ही बेहतर रिटर्न देता है। लेकिन रिटेल निवेशक हमेशा गलती कर बैठते हैँ। जब बाजार नीचे जाता है तब वे डर के कारण बिक्री करने लगते हैं। जब बाजार ऊपर जाता है तो वे खरीदारी करते हैं। रिटेल निवेशकों को इस तरह के डर से बचना चाहिए।

X
रिटेल निवेशक हमेशा बाजार ऊंचे होने पर खरीदते हैं, जबकि नीचे जाने पर बेचते हैं। रिटर्न के लिए यह सही तरीका नहीं हैरिटेल निवेशक हमेशा बाजार ऊंचे होने पर खरीदते हैं, जबकि नीचे जाने पर बेचते हैं। रिटर्न के लिए यह सही तरीका नहीं है

Money Bhaskar में आपका स्वागत है |

दिनभर की बड़ी खबरें जानने के लिए Allow करे..

Disclaimer:- Money Bhaskar has taken full care in researching and producing content for the portal. However, views expressed here are that of individual analysts. Money Bhaskar does not take responsibility for any gain or loss made on recommendations of analysts. Please consult your financial advisers before investing.