पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Market Watch
  • SENSEX44618.04-0.08 %
  • NIFTY13113.750.04 %
  • GOLD(MCX 10 GM)485750.54 %
  • SILVER(MCX 1 KG)621262.52 %
  • Business News
  • Amazon May Invest 2 Billion Dollars In Bharti Airtel

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कॉरपोरेट:भारती एयरटेल में 2 अरब डॉलर का निवेश कर सकती है अमेजन, बातचीत अभी शुरुआती चरण में

नई दिल्ली6 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
बीएसई पर कारोबारी सत्र के आखिरी समय में भारती एयरटेल के शेयरों में करीब 6 फीसदी का उछाल देखा गया। हालांकि टेलीकॉम कंपनी के शेयर 3.89 फीसदी तेजी के साथ 573.15 रुपए पर बंद हुए। दिनभर के कारोबार में कंपनी के शेयरों ने 585 रुपए का ऊपरी स्तर छुआ
  • दो अरब डॉलर के निवेश से अमेजन को मौजूदा शेयर भाव पर भारती एयरटेल में करीब 5 फीसदी हिस्सेदारी मिल सकती है
  • अमेजन के निवेश से भारती एयरटेल को कर्ज उतारने में मिल सकी है मदद, कंपनी पर 15.7 अरब डॉलर का कर्ज है

दिग्गज ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म अमेजन सुनील भारती मित्तल की कंपनी भारती एयरटेल में दो अरब डॉलर का निवेश कर सकती है। विभिन्न रिपोर्टों के मुताबिक अमेजन इस निवेश के लिए भारती एयरटेल से बात कर रही है। बातचीत अभी शुरुआती चरण में है। इससे भारतीय डिजिटल उपभोक्ता बाजार में अमेरिकी ई-कॉमर्स कंपनी की बढ़ती रुचि का पता चलता है।

भारती एयरटेल का मार्केट कैपिटलाइजेशन (एमकैप) 3.1 लाख करोड़ रुपए है। दो अरब डॉलर का निवेश करने से मौजूदा शेयर भाव पर अमेजन को भारती एयरटेल में करीब 5 फीसदी हिस्सेदारी मिल सकती है। पिछले दिनों सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म फेसबुक ने मुकेश अंबानी की कंपनी जियो प्लेटफॉर्म में 9.99 फीसदी हिस्सेदारी लेकर एक बड़ा निवेश किया था। जियो प्लेटफॉर्म भारती एयरटेल की प्रतियोगी कंपनी जियो का परिचालन करती है। विभिन्न वैश्विक कंपनियों ने भी जियो प्लेटफॉर्म में हाल में कुल 10 अरब डॉलर का निवेश किया है।

गुरुवार को बीएसई पर कारोबारी सत्र के आखिरी समय में भारती एयरटेल के शेयरों में करीब 6 फीसदी का उछाल देखा गया। हालांकि टेलीकॉम कंपनी के शेयर 3.89 फीसदी तेजी के साथ 573.15 रुपए पर बंद हुए। दिनभर के कारोबार में कंपनी के शेयरों ने 585 रुपए का ऊपरी स्तर छुआ।

एजीआर (एडजस्टेड ग्रॉस रिवेन्यू) बकाए के कारण देश की प्रमुख टेलीकॉम कंपनियों भारती एयरटेल और वोडाफोन आईडिया के बैलेंस शीट पर भारी दबाव है। दोनों कंपनियों को नई कंपनी रिलायंस जियो से भी कड़ी टक्कर मिल रही है। इसके कारण दोनों कंपनियों के उपभोक्ताओं की संख्या में भी हाल में भारी कमी आई है।

हाल में भारती एयरटेल की प्रमोटर कंपनी भारती टेलीकॉम ने कर्ज कम करने के लिए भारती एयरटेल में अपनी 2.75 फीसदी हिस्सेदारी बेच दी थी। अमेजन की ओर से कथित निवेश होने पर भारती एयरटेल 15.7 अरब डॉलर के भारी भरकम कर्ज को कम करने में मदद मिल सकती है। हाल में जियो ने भी कथित तौर पर कर्ज कम करने के लिए कुछ निवेश सौदे किए हैं। भारती एयरटेल देश की तीसरी सबसे बड़ी टेलीकॉम कंपनी है। उसके पास 30 करोड़ से ज्यादा उपभोक्ता हैं।

अमेजन के लिए भारत एक महत्वपूर्ण बाजार है। अपने कारोबार का विस्तार करने के लिए अमेजन ने भारत में 6.5 अरब डॉलर का निवेश करने की प्रतिबद्धता जताई है।