• Home
  • Consumer
  • Opportunities to invest in gold ETFs amid low interest rates in banks' fixed deposits and fluctuations in the equity market

पर्सनल फाइनेंस /बैंकों की फिक्स्ड डिपॉजिट में कम ब्याज दर और इक्विटी बाजार के उतार-चढ़ाव के बीच गोल्ड ईटीएफ में निवेश का है अवसर

हाल में ज्यादातर बैंकों ने फिक्स्ड डिपॉजिट की ब्याज दरों में भारी कटौती की है हाल में ज्यादातर बैंकों ने फिक्स्ड डिपॉजिट की ब्याज दरों में भारी कटौती की है

  • सोने की कीमतेंं आनेवाले समय में बढ़ सकती हैं
  • इस साल सोने के निवेश पर अच्छा रिटर्न मिला है

मनी भास्कर

Jun 15,2020 03:10:20 PM IST

मुंबई. इस समय बैंक एफडी की दरें निचले स्तर पर हैँ। इक्विटी बाजार लगातार अनिश्चितता में है। इक्विटी बाजार किसी दिन 500 अंक बढ़ जाता है तो अगले दिन वह भारी गिरावट के साथ बंद होता है। ऐसे माहौल में आप एक बेहतर और स्थिर रिटर्न देनेवाले गोल्ड एक्सचेंज ट्रेडेड फंड (ईटीएफ) का चयन कर सकते हैं। विश्लेषक इस समय इसमें 15 से 20 प्रतिशत निवेश बढ़ाने की सलाह दे रहे हैं।

लंबी अवधि में अच्छा रिटर्न दे सकता है गोल्ड ईटीएफ

हालांकि गोल्ड ईटीएफ हाल के दिनों में अच्छा प्रदर्शन नहीं किया है। पर लंबी अवधि में यह अच्छा प्रदर्शन कर सकता है। बैंक एफडी की बात करें तो एसबीआई की एफडी पर कम समय में 2.9 प्रतिशत की ब्याज दर मिल रही है। बचत खाता पर भी 2.7 प्रतिशत ही ब्याज मिल रहा है। एक विश्लेषक के मुताबिक बैंकों की एफडी की ये हाल है। जबकि इक्विटी बाजार अनिश्चितता में कारोबार कर रहा है। ऐसे में निवेशकों को फिक्स्ड ब्याज के साथ ठीक-ठाक रिटर्न वाले प्रोडक्ट का चयन करना चाहिए।

गोल्ड ईटीएफ में निवेश को बढ़ाएं

विश्लेषकों के मुताबिक गोल्ड ईटीएफ में अगर आपने कुल निवेश का 5 प्रतिशत निवेश किया है तो आपको इसे बढ़ाकर 15-20 प्रतिशत कर देना चाहिए। वर्तमान में सोने की तेजी से गोल्ड ईटीएफ में थोड़ा बेहतर रिटर्न मिल सकता है। 2020 में सोने के निवेश पर 20 प्रतिशत का रिटर्न मिलने की संभावना है। वर्ष के अंत तक सोना प्रति औंस 1,920 डॉलर तक जाने की उम्मीद है। 2021 में यह 30 प्रतिशत बढ़कर 2,500 डॉलर तक जा सकता है।

गोल्ड ईटीएफ का खर्च रेशियो काफी कम है

गोल्ड ईटीएफ की एक अच्छी बात यह है कि इसका खर्च रेशियो काफी कम है। गोल्ड ईटीएफ में काफी सारी म्यूचुअल फंड कंपनियां हैं। म्यूचुअल फंड का एसआईपी अच्छा रिटर्न देता है। इसलिए विश्लेषक कहते हैं कि सोने की कीमतों में बढ़त की उम्मीद को देखते हुए गोल्ड ईटीएफ में निवेश करना अच्छा अवसर हो सकता है। सोने की कीमतें इस समय 46,500-47,000 रुपए प्रति दस ग्राम पर कारोबार कर रही हैं। आनेवाली तिमाहियों में यह रुझान बना रह सकता है।

शेयर बाजार ने कुछ शेयरों में अच्छा रिटर्न दिया है

उधर शेयर बाजार में कुछ शेयरों ने 23 मार्च के बाद से अच्छा रिटर्न जरूर दिया है। पर उसमें अनिश्चितता अभी भी बनी हुई है। सोमवार को यानी आज बीएसई सेंसेक्स 700 अंक से ज्यादा गिरावट के साथ कारोबार कर रहा था। ऐसे में इस उतार-चढ़ाव में बाजार में थोड़ा जोखिम हो सकता है। एफडी और इक्विटी के इस माहौल के बीच गोल्ड ईटीएफ एक ठीक ठाक रिटर्न दे सकता है।

X
हाल में ज्यादातर बैंकों ने फिक्स्ड डिपॉजिट की ब्याज दरों में भारी कटौती की हैहाल में ज्यादातर बैंकों ने फिक्स्ड डिपॉजिट की ब्याज दरों में भारी कटौती की है

Money Bhaskar में आपका स्वागत है |

दिनभर की बड़ी खबरें जानने के लिए Allow करे..

Disclaimer:- Money Bhaskar has taken full care in researching and producing content for the portal. However, views expressed here are that of individual analysts. Money Bhaskar does not take responsibility for any gain or loss made on recommendations of analysts. Please consult your financial advisers before investing.