पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Market Watch
  • SENSEX49792.120.8 %
  • NIFTY14644.70.85 %
  • GOLD(MCX 10 GM)490860.22 %
  • SILVER(MCX 1 KG)659170.23 %
  • Business News
  • Consumer
  • Insurance ; Corona ; Cases Of Buying Online Insurance In India Increased, 65% Of Indians Involved In The Study Showed Interest In It

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

डिजिटल प्लेटफार्म का उपयोग बढ़ा:भारत में ऑनलाइन इंश्योरेंस खरीदने के मामलों में तेजी आई, स्टडी में शामिल 65% भारतीयों ने इसमें रुचि दिखाई

नई दिल्ली7 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • स्विस रीइनश्योरेंस कंपनी लिमिटेड ने हाल ही में ऑनलाइन मोड इंश्योरेंस खरीदने को लेकर रिपोर्ट जारी की है
  • भारत, इंडोनिशया और मलेशिया के 1800 लोगों को शामिल किया स्टडी में किया

कोरोनोवायरस महामारी से भारत में डिजिटल प्लेटफार्मों के उपयोग में तेजी आई है। इस साल कंज्यूमर सर्वे और बिक्री के आंकड़ों से पता चलता है कि महामारी ने भारत में स्वास्थ्य जोखिम और बीमा दोनों को लेकर तेजी से जागरूकता पैदा की है। इसी का नतीजा है कि अब लोग इंश्योरेंस खरीदने के लिए ऑनलाइन मोड का उपयोग कर रहे हैं। स्विस रीइनश्योरेंस कंपनी लिमिटेड की स्डटी में सामने आया कि ऑनलाइन मोड से इंश्योरेंस खरीदने के मामलों में तेजी आई है।

स्टडी में शामिल कुल लोगों में से लगभग 65% भारतीयों ने भविष्य में बीमा खरीदने के लिए ई-वॉलेट्स, बैंक या बीमा वेबसाइटों और ई-कॉमर्स प्लेटफार्मों जैसे डिजिटल चैनलों का उपयोग करने की बात कही है। यह दर्शाता है कि बीमाकर्ता कंपनियों को ऑनलाइन मोड पर बीमा सुविधा उपलब्ध कराने की जरूरत है।

भारत, इंडोनिशया और मलेशिया के 1800 लोगों को स्टडी में किया शामिल
स्विस रे इंस्टीट्यूट की स्टडी, जिसका टाइटल "गोइंग डिजिटल - इनसाइट्स टू ऑप्टिमाइज कंज्यूमर ऐपीटाइट फॉर ऑनलापइन इंश्योरेंस" रखा गया है। इसका मकसद डिजिटल प्लेटफार्म के प्रति ग्राहकों का नजरिए जानना और ऑनलाइन बीमा खरीदने की धारणाओं को समझना था।

यह स्टडी जून, 2020 में भारत, इंडोनेशिया और मलेशिया के 1,800 ग्राहकों पर की गई थी। स्टडी में 18 से 65 साल के ऐसे लोगों को शामिल किया गया था, जिन्होनें पिछले 3 से 6 महीनों में कम से कम एक बार डिजिटल प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल किया था। इन डिजिटल प्लेटफ़ॉर्म में ई-कॉमर्स ऐप / वेबसाइट, पेमेंट / डिजिटल वॉलेट ऐप, हेल्थ-ट्रैकिंग ऐप और कनेक्टेड कम्यूटर प्लेटफार्म शामिल किए गए थे।

स्डटी में शामिल लोगों में से 90% लोग ऐसे थे जिन्होनें हफ्ते में कम से कम एक डिजिटल प्लेटफॉर्म का उपयोग किया। जिन डिजिटल प्लेटफॉर्म का उपयोग किया गया उनमें पेटीएम जैसे डिजिटल पेमेंट एप्लिकेशन सबसे लोकप्रिय हैं, जिनका उपयोग सप्ताह में कम से कम एक बार 85% भारतीयों ने किया। इसके बाद हेल्थ पर नज़र रखने वाले ऐप्स (84%), ई-कॉमर्स ऐप और वेबसाइट (76%) और कनेक्टेड कम्यूटर प्लेटफार्म (69%)।

एजेंट, दलाल या बीमा एग्रीगेटर पर अब भी लोंगों का भरोसाा कायम
इंश्योरेंस पॉलिसी के बारे में जानकारी प्राप्त करने और डिजिटल रूप इसे खरीदने का भी चलन बढ़ रहा है, लेकिन एजेंट, दलाल या बीमा एग्रीगेटर जैसे पारंपरिक चैनल अभी भी हमारे देश में इंश्योरेंस के बारे में जानकारी प्राप्त करने के सबसे पसंदीदा तरीके बने हुए हैं। हालांकि स्टडी में शामिल भारतीयों में से 65% लोगों ने इंश्योरेंस पॉलिसी खरीदने के लिए ऑनलाइन चैनलों का उपयोग करने में रुचि दिखाई। लोगों ने बीमा पॉलिसी खरीदने के लिए डिजिटल पेमेंट प्लेटफॉर्म को प्राथमिकता देने की बात कही है।

डिजिटल मोड से इंश्योरेंस लेने पर बेस्ट प्रोड्क्ट चुनने में आसानी
स्टडी में शामिल लोगों से जब पूछा गया कि वे डिजिटल रूप से इंश्योरेंस क्यों खरीदना चाहते हैं, तो उनका कहना था कि इससे आवेदन करने में आसानी होने के साथ ही बेस्ट प्रीमियम रेट्स चुनने में मदद मिलती है। हालांकि, ऑनलाइन इंश्योरेंस खरीदते को लेकर लोगों ने कई चिंताएं भी जताईं। 45% भारतीयों का मानना था कि उन्हें ऑनलाइन सबसे अच्छे उत्पाद चुनने को लेकर फैसला करना मुश्किल लगता है, जबकि 37% ने कहा कि शर्तों को समझाने में मदद करने के लिए कोई एजेंट नहीं है।

Open Money Bhaskar in...
  • Money Bhaskar App
  • BrowserBrowser