पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Market Watch
  • SENSEX61765.590.75 %
  • NIFTY18477.050.76 %
  • GOLD(MCX 10 GM)47184-1.49 %
  • SILVER(MCX 1 KG)62935-0.03 %

बिहार पंचायत चुनाव का रोस्टर बदला:मधुबनी की पंचायत आरक्षण सूची में गड़बड़ी पकड़ी गई, राज्‍य निर्वाचन आयोग ने रोस्टर बदलने का दिया निर्देश

पटनाएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
सांकेतिक तस्वीर। - Money Bhaskar
सांकेतिक तस्वीर।

बिहार पंचायत चुनाव में आरक्षण रोस्टर में गड़बड़ी सामने आई है। पटना और सीवान के दो-दो प्रखंडों में आरक्षण रोस्टर में गड़बड़ी के बाद मधुबनी में ऐसी ही गड़बड़ी सामने आई है। राज्य निर्वाचन आयोग ने 2016 में तैयार आरक्षण सूची में गलती पकड़ी है।

मधुबनी के राजनगर प्रखंड के भरिया विशुनपुर पंचायत के ग्राम कचहरी पंच संख्या 14 अनुसूचित जाति अन्य के लिए सुरक्षित होगा। राज्य निर्वाचन आयोग ने इसे लेकर मधुबनी जिला निर्वाचन पदाधिकारी को पत्र भेजा है। इसके साथ खजौली प्रखंड की दतुआर पंचायत के पंच संख्या 4 का पद पिछड़ा वर्ग के लिए आरक्षित होगा और पंच संख्या 5 अनुसूचित जाति अन्य के लिए सुरक्षित होगा। 2016 चुनाव में इसमें गड़बड़ी की वजह से दतुआर पंचायत के पंच संख्या 4 का पद अनुसूचित जाति अन्य के लिए और पंच संख्या 5 पिछड़ा वर्ग के लिए आरक्षित हो गया था।

पटना और सीवान के दो-दो प्रखंडों में पकड़ी गई थी गलती

राज्य निर्वाचन आयोग ने इसी तरह का सुधार पत्र पटना और सीवान जिले को भी भेजा था। बिहटा की सिकंदरपुर पंचायत में ग्राम कचहरी पंच पद का चुनाव 2016 पंचायत चुनाव में अनुसूचित जाति अन्य की जगह अनारक्षित अन्य का चुनाव करा दिया गया था। आयोग ने इसे गलत बताते हुए इसमें सुधार के निर्देश दिया है। यहां तीन पद अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित थे, लेकिन दो पद पर आरक्षण का लाभ दिया गया था। आयोग ने गलती में सुधार कर चुनाव कराने का आदेश जारी किया है। खुसरूपुर प्रखंड की अलावलपुर पंचायत में भी इसी तरह की गलती सामने आई है। यहां अनारक्षित अन्य की जगह सीट महिला के लिए सुरक्षित कर दिया गया था।

आयोग ने अनारक्षित महिला को सुधार कर अनारक्षित अन्य पद चुनाव कराने का निर्देश दिया है। इन प्रखंडों में चौथे और पांचवें चरण में चुनाव होना है। सीवान जिले के गुठनी प्रखंड की ग्राम पंचायत बेलौर 12 के कचहरी पंच पद के पिछड़ा वर्ग महिला को काटकर अनारक्षित महिला कर दिया गया है। प्रखंड दरौली की ग्राम पंचायत हरनाटांड संख्या -2 के पंचायत सदस्य के अनारक्षित श्रेणी के 9 पद हैं। इसमें से अनारक्षित महिला को 4 पद दिए हैं, लेकिन प्रखंड और जिला स्तर पर 5 पद कर दिये गए हैं। आयोग ने गलती में सुधार कर चुनाव कराने का आदेश जारी किया है। गुठनी में चौथे चरण में मतदान होना है, दरौली प्रखंड में 11 वें चरण में मतदान।

खबरें और भी हैं...