Home »States »Uttarakhand» Trivendra Singh Rawat Was Sworn In As Uttarakhand Chief Minister In A Ceremony Attended By Prime Minister Narendra Modi.

त्रिवेंद सिंह रावत बने उत्तराखंड के 9वें सीएम, साथ में 9 मंत्रियों ने भी ली शपथ

देहरादून।  त्रिवेंद सिंह रावत उत्‍तराखंड के नए मुख्‍यमंत्री बन गए। शनिवार को रावत ने राज्य के 9वें मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली। उनके साथ 9 अन्य मंत्रियों ने भी शपथ ली। राजधानी देहरादून के परेड ग्राउड में हुए समारोह में प्रधानमत्री नरेंद्र मोदी भी शामिल हुए।  
 
9 मंत्रियों को भी दिलाई गई पद और गोपनियता की शपथ 
सीएम त्रिवेंद्र रावत के साथ 7 कैबिनेट और 2 राज्यमंत्रियों के शपथ ली है।   शपथ लेने वालों में सतपाल महाराज, प्रकाश पंत, हरक सिंह रावत, मदन कौशिक, यशपाल आर्या, रेखा आर्या, धन सिंह रावत, अरविंद पांडे, सुबोध उनियाल शामिल हैं। सतपाल महाराज चौबट्टाखाल से चुनाव जीते हैं। वहीं, पिथौरागढ़ से प्रकाश पंत ने जीत दर्ज की है। मदन कौशिक हरिद्वार से विधायक हैं। पूर्व विधानसभा अध्यक्ष यशपाल आर्य ने भी मंत्री पद की शपथ ली। सोमेश्वर सीट से 710 वोटों से जीत दर्ज करने वाली रेखा आर्य को भी मंत्री बनाया गया है । हरक सिंह रावत कोटद्वार से विधायक चुने गए हैं। सुबोध उनियाल को भी सरकार में शामिल किया है। सुबोध, विजय बहुगुणा के करीबी माने जाते हैं। हालांकि कांग्रेस के बागी और चुनाव से पूर्व भाजपा में शामिल हुए उत्‍तराखंड के पूर्व सीएम बिजय बहुगुणा को जगह नहीं मिली है।      
 
कई दिग्‍गज रहे मौजूद
शपथ ग्रहण के दौरान कई दिग्गज मौजूद रहे हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी नरेंद्र मोदी और भाजपा के राष्‍ट्रीय अध्‍यक्ष अमित शाह भी मौजूद थे। इसके अलावा गृहमंत्री राजनाथ सिंह, उमा भारती, रविशंकर प्रसाद समेत कई केंद्रीय मंत्री मौजूद रहे।  वहीं पूर्व मुख्‍यमंत्री हरीश रावत भी मंच पर नजर आए। 
 
कांग्रेस प्रत्याशी को दी थी शिकस्‍त 
 
डोईवाला से निर्वाचित त्रिवेंद सिंह रावत ने कांग्रेस प्रत्याशी हीरा सिंह बिष्ट को 24,000 वोटों से मात दी थी ।  वह आरएसएस में प्रचारक के रूप में भी जाने जाते हैं ।  इस साल हुए विधानसभा चुनाव में भाजपा ने कांग्रेस को मात देते हुए 70 में से 57 सीटों पर अपना कब्जा जमाया था। रावत राज्य में भाजपा के पांचवें मुख्यमंत्री हैं । 
 
 
पीएम ने ट्वीट कर दी बधाई
 
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने त्रिवेंद्र सिंह रावत को सीएम पद की शपथ लेने के बाद बधाई दी। पीएम ने विश्वास व्यक्त किया कि उनकी सरकार राज्य में रिकार्ड विकास हासिल करेगी। मोदी ने ट्वीट किया, रावत और उनकी पूरी टीम को बधाई जिन्होंने आज शपथ ली। मुझे विश्वास है कि वे कठिन परिश्रम करेंगे और लोगों की आशा आकांक्षाओं को पूरा करेंगे। उन्होंने कहा कि उत्तराखंड की नई सरकार राज्य के लोगों द्वारा प्रदर्शित अपार स्नेह को रिकार्ड विकास के जरिए लौटाएगी।    

Recommendation

    Don't Miss

    NEXT STORY