Home »States »Punjab» Congress Has Come With Its Manifesto In Punjab

कांग्रेस का पंजाब घोषणापत्र: किसानों का लोन माफ करने का वादा, बेरोजगारों को देंगे 2500 रुपए भत्ता

नई दिल्ली। पंजाब विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस अपना चुनावी घोषणापत्र आज जारी कर दिया। दिल्ली में पूर्व प्रधानमंत्री डॉ. मनमोहन सिंह ने ने पंजाब के लिए कांग्रेस पार्टी का घोषणा पत्र जारी किया है। घोषणा पत्र में किसानों का लोन माफ करने और उन्हें मुफ्त बिजली देने का वादा किया गया है। कांग्रेस ने 2500 रुपए बेरोजगारी भत्ता दिए जाने के साथ ही पानी की समस्या और ड्रग के खात्मे को लेकर भी वादे किए हैं। बता दें कि पंजाब में फरवरी में चुनाव होने हैं। घोषणापत्र में किसानों, युवाओं और महिलाओं का खास ध्‍यान.....
 
-घोषणापत्र में बिजली दरों में कटौती करने के साथ ही किसानों को लोन में राहत देने के वादे भी किए गए हैं।
-2500 रुपए बेरोजगारी भत्ता दिए जाने और किसानों की समस्याएं दूर करने का भी वादा किया गया है।
-कांग्रेस ने पंजाब को नशामुक्त बनाने का वादा किया है।
-घोषणापत्र में कहा गया है कि सभी आवासहीन अनुसूचित जातियों के लिए मुफ्त आवास मुहैया करवाए जाएंगे।
-महिला सशक्तिकरण का भी घोषणापत्र में जिक्र किया गया और नौकरियों में महिलाओं को 33% आरक्षण फीसदी आरक्षण देने का वादा किया है।
-जारी किया गया घोषणा पत्र 121 पेजों का है । इसमें जिला स्तर पर कांग्रेस क्या करेगी इसका भी विवरण दिया गया है।
 
5 साल में 25 लाख नई नौकरियां
घोषणापत्र में कांग्रेस ने पंजाब का पानी पंजाब के लिए, घर-घर रोजगार जैसे वादे किए हैं। घोषणापत्र में कहा गया है कि पंजाब में अगले 5 साल में 25 लाख नई नौकरियों का अवसर मिलेगा। उद्देश्‍य है कि राज्य के सभी बेरोजगारों को नौकरी मिल सके। औद्योगिक निवेशकों के लिए स्थानीय युवाओं की भर्ती को अनिवार्य किया जाएगा। बेरोजगार युवाओं को हर साल रियायती दरों पर एक लाख टैक्सी, कमर्शियल व अन्य वाहन मुहैया करवाया जाएगा। वहीं बेरोजगार युवाओं को 25000 ट्रैक्टर और अन्य औजार मुहैया करवाए जाएंगे। इसके अलावा युवाओं को फ्री में स्मार्टफोन और बच्चों को फ्री में किताबें दी जाएंगी। 
 
पंजाब की ग्रोथ रेट घटी 
कांग्रेस ने बीजेपी-अकाली पर निशाना साधते हुए कहा कि पंजाब की ग्रोथ रेट नेशनल एवरेज 7.3 से बहुत कम 5.6 पर है। ग्रोथ के मामले में पंजाब 19वें नंबर पर चला गया है।  कैप्टन अमरिंदर सिंह ने कहा कि अकाली दल-भाजपा की हार तय है। उन्होंने कहा कि कांग्रेस के 77 उम्मीदवारों की घोषणा की जा चुकी है। बाकि 40 प्रत्यशियों की सूची जल्द ही जारी कर दी जाएगी। 
 
वीआईपी कल्चर खत्म होगा
कांग्रेस ने पंजाब में वीआईपी कल्चर को खत्‍म करने का वादा किया है और कहा है कि एमरजेंसी व्‍हीकल्‍स के अलावा लालबत्ती के यूज पर रोक लगेगी। राजनेताओं और अफसरों के लिए व्यक्तिगत सुरक्षाकर्मियों में 90 फीसदी की कटौती होगी। जरूरी नहीं होने पर विदेश यात्रा पर दो साल तक रोक 
लगेगी। 
 
अमरिंदर सिंह के नेतृत्व की जरूरत
 पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने अमरिंदर सिंह की मौजूदगी में घोषणा पत्र जारी करते हुए कहा कि  पंजाब को अमरिंदर सिंह के नेतृत्व की जरूरत है। उन्होंने कहा कि घोषणा पत्र में पंजाब की बेहतरी के मुद्दे हैं। इससे सभी वर्ग को फायदा होगा। यह घोषणा पत्र साथ ही चंडीगढ़ में और जिला स्तर पर जारी किया जाएगा। 

 

और देखने के लिए नीचे की स्लाइड क्लिक करें

Recommendation

    Don't Miss

    NEXT STORY