Home »States »Gujarat» PM Inaugrated Four Lane Bridge Over River Narmada

गुजरात के 8 स्‍टेट हाइवे पर खर्च होंगे 12 हजार करोड़ रुपए : पीएम

गुजरात के 8 स्‍टेट हाइवे पर खर्च होंगे 12 हजार करोड़ रुपए : पीएम
 
भरूच (गुजरात)। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने घोषणा की है कि गुजरात के आठ स्‍टेट हाइवे को नेशनल हाइवे में बदला जाएगा और इन पर 12 हजार करोड़ रुपए की इन्‍वेस्‍टमेंट की जाएगी। इससे गुजरात के इंफ्रास्‍ट्रक्‍चर में भी बूस्ट आएगा और जॉब्‍स के मौके भी बढ़ेंगे।
 
 
सागरमाला प्रोजेक्‍ट पर 8 लाख करोड़ का इन्‍वेस्‍टमेंट
 
प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत दुनिया से कंपीट करने जा रहा है। सरकार के महत्‍वांकाक्षी सागरमाला प्रोजेक्‍ट के कारण देश में 8 लाख करोड़ रुपए का इन्‍वेस्‍टमेंट होगा और देश में पोर्ट-लेड डेवलपमेंट का रास्‍ता खुलेगा।
 
रोजाना बन रहे हैं 22 किमी हाइवे
 
उन्‍होंने बताया कि आठ स्‍टेट हाइवे की लम्‍बाई 1200 किलोमीटर होगी,‍ जिसे नेशनल हाइवे बनाया जाएगा। उन्‍होंने कहा कि देश में नेशनल हाइवे के निर्माण में 11 गुणा की वृद्धि हुई है। पहले जहां रोजाना 2 किलोमीटर नेशनल हाइवे बनते थे, अब रोजाना 22 किलोमीटर लंबे नेशनल हाइवे बन रहे हैं।
 
सबसे लंबा पुल देश का समर्पित
 
इससे पहले मोदी ने नर्मदा पर बने एक फोर लेन ब्रिज देश को समर्पित किया। इस ब्रिज की खूबी यह है कि यह 1.3 किलोमीटर केबल पर आधारित देश का सबसे लंबा पुल है। जो अहमदाबाद-मुंबई नेशनल हाइवे के ट्रैफिक को आसान कर देगा।
 
95 करोड़ रुपए बचाए
 
इस मौके पर रोड ट्रांसपोर्ट एंड हाइवे मिनिस्‍टर नितिन गडकरी ने कहा कि यह पुल रिकॉर्ड 34 महीने में तैयार हुए हैं और नई सरकार द्वारा नए सिरे से जारी टेंडर में इस पर केवल 380 करोड़ रुपए खर्च आया है। गडकरी ने बताया कि इससे पहले 2012 में कांग्रेस सरकार ने इस पुल को बनाने पर 475 करोड़ रुपए के प्रोजेक्‍ट को मंजूरी दी थी।
 
ईपीसी मोड पर बना पुल
 
उन्‍होंने कहा कि इस पुल के बनने से गुजरात से मुंबई पहुंचने के समय में काफी कमी आएगी। यह प्रोजेक्‍ट नेशनल हाइवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने इंजीनियरिंग, प्रोक्‍योरमेंट और कंस्‍ट्रक्‍शन (ईपीसी) मोड पर तैयार किया है। 

Recommendation

    Don't Miss

    NEXT STORY