Home »States »Delhi» BJP Led By CM Biren Singh Won Floor Test With The Support Of 32 Of The Total 60 MLAs

मणिुपर के फ्लोर टेस्ट में बीजेपी सरकार पास, 32 विधायकों का मिला साथ

मणिुपर के फ्लोर टेस्ट में बीजेपी सरकार पास, 32 विधायकों का मिला साथ
नई दिल्‍ली। गोवा के बाद अब मणिुपर में भी बीजेपी सरकार ने बहुमत हासिल कर लिया है। 60 सदस्यीय विधानसभा में सोमवार को 32 विधायकों ने बिरेन सिंह की अगुवाई वाली भाजपा सरकार के पक्ष में वोट किया। वहीं भाजपा के युमनाम खेमचंद्र सिंह को मणिुपर विधानसभा का स्‍पीकर नियुक्‍त किया गया है। बिरेन सिंह ने 16 मार्च को मुख्यमंत्री पद की शपथ ली थी। मणिपुर में पहली बार बीजेपी की सरकार बनी है।
 
दूसरी सबसे बड़ी पार्टी है भाजपा
 
बीजेपी ने विधानसभा चुनाव में 21 सीटें जीती थीं और वह दूसरी सबसे बड़ी पार्टी थी, लेकिन छोटी पार्टियों और निर्दलीयों की मदद से उसने मणिपुर में अपनी पहली सरकार बना ली। 28 सीटें जीतकर सबसे बड़ा दल बनी कांग्रेस सरकार नहीं बना पाई। इससे पहले गोवा में भी 17 सीट लेकर सबसे बड़ी पार्टी कांग्रेस रही, लेकिन वहां भी 13 सीट लेकर मनोहर पर्रिकर की अगुवाई में भाजपा गठबंधन की सरकार बनी है। 
 
खिलाड़ी रहे हैं  बिरेन सिंह 

56 साल के बीरेन सिंह नेशनल लेवल के फुटबॉलर रहे हैं। बाद में उन्होंने जर्नलिज्म को भी अपना करियर बनाया। 2002 उन्होंने डेमोक्रेटिक पीपुल्स पार्टी से जुड़कर राजनीति का अपना सफर शुरू किया।  इससे पहले वो कांग्रेस सरकार में भी मंत्री रहे हैं। पिछले साल अक्टूबर में वो कांग्रेस छोड़कर बीजेपी में शामिल हो गए।
 
विधानसभा की स्थिति
 
कुल सीट– 60
जरूरी नंबर  - 31
 
कांग्रेस – 28
बीजेपी – 21
एनपीपी – 4
एनपीएफ – 4
एलजेपी -1
टीएमसी - 1
निर्दलीय – 1
 

Recommendation

    Don't Miss

    NEXT STORY