Home »States »Delhi» Mother Dairy Hikes Milk Prices By Rs 3 Per Litre From Tomorrow In Delhi And NCR

मदर डेयरी ने बढ़ाए दूध के दाम, हुई 3 रुपए की बढ़ोतरी

नई दिल्‍ली।  महंगाई की मार झेल रही जनता को अब एक और बड़ा झटका लगा है। पहले एलपीजी गैस के दामों में बढ़ोतरी हुई और अब मदर डेयरी के दूध के दाम भी बढ़ गए हैं।  मदर डेयरी ने दूध के दाम में 3 रुपए की बढ़ोतरी की है। हालांकि यह बढ़ोतरी सिर्फ दिल्‍ली – एनसीआर समेत कुछ शहरों में हुई है।  मदर डेयरी की नई कीमत कल यानी शनिवार से लागू होगी।  कंपनी का कहना है कि दूध की खरीद दरों में वृद्धि के कारण उसने यह फैसला किया है। अब टोंड दूध की कीमत 42 रुपए प्रति लीटर हो जाएगी जो अब तक 39 रुपए प्रति लीटर में मिलता था।  वहीं 52 रुपए प्रति लीटर फुल क्रीम दूध मिलेगा , जिसका दाम अब तक 49 रुपए प्रति लीटर था। इसके अलावा कंपनी ने डबल टोंड दूध की कीमत में भी बढ़ोतरी की है। जो डबल टोंड अब तक 35 रुपए प्रति लीटर में मिलता था वो अब 38 रुपए प्रति लीटर में मिलेगा। मदर डेयरी की ओर से यह बढ़ोतरी 8 महीने बाद हुई है।
 
30 लाख लीटर से ज्‍यादा दूध का स्‍पलाई
 
मदर डेयरी, दिल्‍ली-एनसीआर में 30 लाख लीटर से ज्‍यादा दूध का स्‍पलाई करती है। यह दूध के साथ-साथ दही, बटर, आइसक्रीम आदि का उत्पादन करती है। हालांकि हाफ लीटर दूध लेने वाले कस्‍टमर को पहले से अब 1 रुपए अधिक चुकाने होंगे। यानी जो फुल क्रीम दूध अब तक 25 रुपए प्रति लीटर मिलता था वो अब 26 रुपए में मिलेगा। वहीं टोंड दूध 20 रुपए की बजाए अब 21 रुपए प्रति हाफ लीटर मिलेगा।
 
 
यहां भी महंगा होगा दूध
 
मदर डेयरी ने दिल्‍ली –एनसीआर के अलावा मुंबई, चेन्‍नई और यूपी ईस्‍ट में भी दूध के दाम में बढ़ोतरी करने का फैसला लिया है। इन क्षेत्रों में कंपनी प्रति दिन सिर्फ 5 लाख लीटर दूध का सप्‍लाई करती है।   मदर डेयरी के प्रबंध निदेशक एस नागराजन ने कहा कि बीते एक साल में हमारे दूध खरीद मूल्य में 5-6 रुपये प्रति किलो की वृद्धि हुई है। इसलिए हम उपभोक्ताओं के लिए दाम बढ़ाने को मजबूर हैं। उन्होंने कहा कि हमारी 90 प्रतिशत बिक्री आधा लीटर वाले पैक में होती है इसलिए प्रभावी वृद्धि दो रुपये प्रति लीटर रहेगी। 
 
अमूल ने भी बढ़ाए थे दाम
 
इससे पहले पिछले दिनों अमूल ने भी दूध में बढ़ोतरी की थी, लेकिन नया रेट गुजरात और महाराष्‍ट्र में ही लागू हुआ। अमूल ब्रांड नाम के तहत डेयरी उत्पाद बनाने वाली कंपनी,  गुजरात कॉऑपरेटिव मिल्‍क मार्केटिंग फेडरेशन (GCMMF) ने गुजरात और महाराष्ट में प्रमुख स्थानों पर बेचे जाने वाले सभी छह ब्रांड के दूध की कीमत दो रुपए प्रति लीटर बढ़ाया है। 

Recommendation

    Don't Miss

    NEXT STORY