Home »States »Delhi» Parrikar Will We The CM Of Goa BJP Leaders Meet The Governor

UP के सीएम का एलान 16 मार्च को, मनोहर पर्रिकर होंगे गोवा के अगले मुख्यमंत्री

नई दिल्‍ली. उत्‍तर प्रदेश के मुख्‍यमंत्री पद को लेकर बीजेपी 16 मार्च को फैसला करेगी। इसी दिन लखनऊ में बीजेपी विधायक दल की बैठक भी होगी। उधर देश के रक्षामंत्री मनोहर पर्रिकर गोवा के अगले मुख्‍यमंत्री होंगे। पर्रिकर ने रविवार को 21 विधायकों के समर्थन का पत्र राज्‍यपाल मृदुला सिन्‍हा को सौंपा है। केन्‍द्रीय पर्यवेक्षक के रूप में गोवा गए केन्‍द्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने रवि‍वार शाम प्रेस कॉन्‍फ्रेस कर बताया कि राज्‍य का मुख्‍यमंत्री पद संभालने से पहले पर्रिकर रक्षा मंत्री का पद छोड़ेंगे। उधर, मणिपुर में भी बीजेपी सरकार बनाने की ओर बढ़ रही है। यहां नेशनल पीपुल्‍स पार्टी (एनपीपी) और एलजेपी ने बीजेपी को समर्थन देने का एलान किया है।
यूपी को लेकर बीजेपी पार्लियामेंट्री बोर्ड की बैठक में फैसला
यूपी के सीएम का एलान 16 मार्च को होगा। इसी दिन लखनऊ में बीजेपी विधायक दल की बैठक भी होगी। ये फैसला रविवार को बीजेपी पार्लियामेंट्री बोर्ड की बैठक में लिया गया। इससे पहले नरेंद्र मोदी ने 300 मीटर का रोड शो किया और बीजेपी हेडक्वार्टर में वर्कर्स को संबोधित किया।भाजपा नेता जेपी नड्डा ने बताया कि उत्‍तर प्रदेश में वेंकैया नायडू व भूपेंद्र यादव को और उत्तराखंड में नरेंद्र तोमर और सरोज पांडे को पर्यवेक्षक बनाया गया है। उन्‍होंने बताया कि पार्लियामेंट्री बोर्ड ने पार्टी अध्‍यक्ष अमित शाह को मुख्‍यमंत्री के नाम पर अंतिम मुहर लगाने के लिए कहा है। नड्डा ने बताया कि पर्यवेक्षकों के रिपोर्ट सौंपने के बाद ही पार्टी अध्‍यक्ष सीएम के नाम पर आखिरी फैसला लेंगे। 
 
गोवा में गडकरी ने दी जानकारी
गोवा में गडकरी ने बताया कि राज्‍य में बीजेपी के साथ-साथ समर्थन करने वाले अन्‍य दल चाहते हैं कि गोवा के विकास के लिए मनोहर पर्रिकर को दोबारा यहां मुख्‍यमंत्री के रूप में लाया जाए। पार्टी ने इनकी राय मान ली है। इस संबंध में सभी 21 विधायकों के समर्थन का पत्र राज्‍यपाल मृदुला सि‍न्‍हा को सौंप दिया है। 
 
गडकरी ने की घोषणा
नितिन गडकरी ने बताया कि विधानमंडल के सदस्‍यों ने पर्रिकर के नाम का प्रस्‍ताव रखा। बाद में उनके नाम पर आगे बढ़ने का प्रस्‍ताव पास हुआ। 21 एमएलए ने समर्थन का विश्‍वास दिलाया है। समर्थन का पत्र लेकर पर्रिकर और सभी एमएलए गवर्नर से मिले। 21 एमएलए के साइन और समर्थन पत्र भी उनको सौंपे गए। वह सीएम पद की शपथ लेने से पहले ही इस्‍तीफा देंगे। इसकी जानकारी पार्टी अध्‍यक्ष अमित शाह और पीएम मोदी को भी दी गई है।  
 
गोवा में बीजेपी ने जीती हैं 13 सीटें 
गोवा में वि‍धानसभा की 40 सीटें हैं। बीजेपी ने यहां 13 सीटें जीती हैं। पर्रिकर के नाम पर सरकार बनाने के लि‍ए 3 एमजीपी, 3 गोवा फारवर्ड पार्टी और 2 निर्दलीय वि‍धायकों ने समर्थन देने का एलान कि‍या है। यह सभी रवि‍वार को राज्‍यपाल से बीजेपी के समर्थन में मिलने गए और अपने समर्थन का पत्र उन्‍हें सौंपा। गोवा फारवर्ड पार्टी के विजय सरदेसाई ने कहा कि हमने मनोहर पर्रिकर की अगवाई में सरकार बनाने के लिए बीजेपी को समर्थन देने का निर्णय लिया है।
 
दिनभर चला बैठकों का दौर
इससे पहले आज दिन में केन्‍द्रीय पर्यवेक्षक के रूप में केन्‍द्रीय मंत्री नितिन गडकरी गोवा पहुंचे। इसके अलावा रक्षा मंत्री मनोहर पर्रिकर भी आज गोवा में थे। दिनभर की बैठकों के बाद शाम को भाजपा ने राज्‍यपाल के सामने सरकार बनाने का दावा पेश कर दिया।
 
मणिपुर में गवर्नर से मिली भाजपा
मणिपुर में भी भाजपा सरकार बनाने की कोशिशें रंग लाती दिखने लगी हैं। नेशनल पीपुल्‍स पार्टी (एनपीपी) और एलजेपी ने बीजेपी को समर्थन की घोषणा कर दी है। रविवार को भाजपा एमएलए ने मिलकर गवर्नर नज्‍मा हेपतुल्‍ला से मुलाकात की। हालांकि इस दौरान क्‍या बातचीत हुई, अभी ये साफ नहीं किया गया है।  बीजेपी के महासचिव राम माधव के साथ और दोनों दलों ने पत्रकारों को बताया कि सभी लोग सरकार बनाने के लिए सहयोग करेंगे।
 
 
लेकिन अभी जरूरत से कम हैं विधायक
एनपीपी और एलजेपी के भाजपा के मिलाकर 26 विधायक हो रहे हैं। लेकिन सरकार बनाने के लिए 31 विधायकों की जरूरत है। राम माधव का कहना है कि बाकी दलों से बात हो रही है। बीजेपी सरकार बनाने लायक बहुमत जुटा लेगी। 

Recommendation

    Don't Miss

    NEXT STORY