Home »States »Delhi» Delhi Govt Approved An Around 37-Per Cent Hike In The Minimum Wages For Workers

दिल्ली सरकार ने दी मिनिमम वेज में 37 फीसदी की वृद्धि को मंजूरी

दिल्ली सरकार ने दी मिनिमम वेज में 37 फीसदी की वृद्धि को मंजूरी
 
नई दिल्‍ली। दिल्ली सरकार ने शनिवार को राज्‍य में अनस्किल्ड, सेमी स्किल्‍ड और स्किल्‍ड वर्कर्स की मिनिमम वेज में लगभग 37 फीसदी की वृद्धि के प्रस्‍ताव को मंजूरी दे दी। मुख्‍यमंत्री अरविंद केजरीवाल की अध्‍यक्षता में हुई कैबिनेट की बैठक में यह मंजूरी दी गई।
कैबिनेट बैठक के बाद मुख्यमंत्री केजरीवाल ने बताया कि सरकार ने पूर्व उपराज्यपाल नजीब जंग द्वारा बनाई गई 15-सदस्यीय समिति की इस संबंध में की गई सभी सिफारिशों को मान लिया। समिति का गठन मिनिमम वेज में संशोधन की सिफारिश के लिये पिछले साल किया गया था।
 
सितंबर में भेजा था प्रपोजल
 
यह दूसरा मौका है जब दिल्ली की आम आदमी पार्टी सरकार ने मिनिमम वेज बढ़ाने को मंजूरी दी है। पूर्व उपराज्यपाल ने पिछले साल सितंबर में राज्य सरकार द्वारा नियुक्त समिति की सिफारिशों को नहीं माना था। उन्होंने कहा था कि दिल्‍ली सरकार ने समिति गठित करने के लिये उनकी पूर्वानुमति नहीं ली थी।
 
एलजी को भेजेंगे सिफारिश
 
केजरीवाल ने कहा कि समिति की सिफारिशों को सोमवार को नये उपराज्यपाल अनिल बैजल को भेजा जाएगा। उन्होंने कहा कि वह स्वयं उपराज्यपाल से मिलकर इन सिफारिशों को मंजूरी देने का आग्रह करेंगे ताकि कर्मचारियों को इसका लाभ मिल सके।
 
कितना होगा मिनिमम वेज
 
मंत्रिमंडल के निर्णय के मुताबिक अनस्किल्‍ड वर्कर्स का मिनिमम वेज 9,724 रुपए से बढ़कर 13,350 रुपए मंथली होगा। सेमी‍ स्किल्‍ड वर्कर्स के लिए इसे 10,764 रुपए से बढ़ाकर 14,698 रुपए और स्किल्‍ड वर्कर्स के लिए 11,830 रुपए से बढ़ाकर 16,182 रुपए मासिक करने की सिफारिश की गई है।  

Recommendation

    Don't Miss

    NEXT STORY