Home »States »Delhi» India Today Successfully Test Fired The BrahMos Supersonic Cruise Missile, From A Test Range Along The Odisha Coast

भारत ने किया ब्रह्मोस मिसाइल का सफल परीक्षण

भारत ने किया ब्रह्मोस मिसाइल का सफल परीक्षण
बालेश्वर (ओडिशा) ।  भारत ने शनिवार को 300 किलोग्राम के हाथियार को ले जाने में सक्षम ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल का सफलतापूवर्क प्रक्षेपण किया। डिफेंस रिसर्च एंड डेवलपमेंट ऑर्गनाइजेशन (डीआरडीओ) की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक इस क्रूज मिसाइल को दोपहर 11.33 बजे लांच किया गया। डीआरडीओ के एक सीनियर अधिकारी ने कहा, यह शानदार लांचिंग थी और हमारे लिए बड़ी सफलता है। उन्होंने बताया कि यह मिसाइल 300 किलोग्राम के हथियार ले जाने में सक्षम है। यह मिसाइल पहले चरण में ठोस और दूसरे में रैमजेट तरल प्रणोदक प्रणाली से संचालित है। इसे पहले ही सेना और नौसेना में शामिल कर लिया गया है जबकि वायु सेना में शामिल करने के लिए इसका परीक्षण अंतिम चरण में है।
 
उन्होंने बताया कि ब्रह्मोस क्रूज मिसाइल सीरीज की पहली क्रूज मिसाइल को आईएनएस राजपूत के साथ 2005 में भारतीय नौसेना में शामिल करने की प्रक्रिया शुरू की गई थी और अब ये सेना के दो रेजिमेंट में पूरी तरह से संचालनात्मक स्थिति में है।

Recommendation

    Don't Miss

    NEXT STORY