Home »States »Delhi» ED Freezes Dozen Bank Accounts Containing Rs 519 Crore Deposits In The Noida Ponzi Money Laundering Case

सोशल ट्रेड स्कैम में ईडी ने जब्त किए 519 करोड़, 12 बैंक अकाउंट हुए फ्रीज

नई दि‍ल्‍ली. लाइक और क्लिक के बदले लाखों की कमाई का झांसा देने वाली नोएडा पॉन्जी मनी लॉन्ड्रिंग मामले में एन्फोर्समेंट डायरेक्‍टोरेट (र्इडी) ने 12 बैंक अकाउंट फ्रीज करने का आदेश दिया है। इन अकाउंट में 519 करोड़ रुपए जमा कराए गए हैं। इससे पहले इस सोशल ट्रेड स्कैम मामले में अब्‍लेज इंफो सॉल्‍यूशंस कंपनी के दफ्तरों में र्इडी ने तलाशी ली थी। पड़ताल के दौरान जांच एजेंसी ने कई फर्जी दस्‍तावेज बरामद किए। बता दें कि ईडी ने नोएडा पॉन्‍जी स्‍कैम में मनी लॉन्ड्रिंग का मामला दर्ज किया है। करीब 3700 करोड़ के इस घोटाले में अनुभव मित्तल और उनकी कंपनियों का नाम शामिल है।
ईडी ने अपनी जांच में यह भी पाया है कि फर्म के बैंक अकाउंट में सिर्फ 9 महीनों के दौरान 800 करोड़ रुपए जमा कएि गए। इसके अलावा ईडी ने नोएडा में 3.6 करोड़ रुपए कीमत के एक बंगले का भी पता लगाया है जो इस मामले के मुख्‍य आरोपी अनुभव मित्तल द्वारा खरीदा गया था। पीएमएलए एक्ट के तहत ईडी जल्द ही इन एसेट्स को भी जब्त करने की तैयारी कर रही है, जिसमें चल और अचल संपत्ति दोनों शामिल है।
 
मित्तल को कस्टडी में ले सकती है एजेंसी
 
माना जा रहा है कि ईडी शनिवार को कोर्ट से अनुभव मित्तल और दो अन्य लोगों को कस्टडी में ले सकती है, जिन्हें इस मामले में गिरफ्तार किया जा चुका है। ईडी ने 5 जनवरी को इस मामले में पीएमएलए एक्ट के तहत क्रिमिनल केस रजिस्टर किया था। केस रजिस्टर करने के लिए यूपी पुलिस के स्पेशल टास्क फोर्स के एफआईआर को आधार बनाया गया था।
 
क्‍लि‍क से कमाई का दि‍या झांसा
 
अब्‍लेज इंफो सॉल्‍यूशंस नाम की यह कंपनी सोशल मीडिया पर लाइक और क्लिक का झांसा देकर लोगों को लूटती थी। कंपनी एक लाइक के पीछे 5 रुपए देने का वादा करती थी। हालांकि ये तब ही मिलता था, जब कोई व्‍यक्ति कंपनी में 5 हजार से लेकर 57,000 रुपए तक निवेश करता था। अपनी दुकान चलाने के लिए ये कंपनी कहती थी कि वह दूसरी कंपनियों से 7 रुपए प्रति क्लिक लेते हैं और उसमें से 5 रुपए ग्राहकों को देती है। मामले की जांच कर रही एसटीएफ अनुभव को गि‍रफ्तार कर चुकी है।
 
ऐसे सामने आया मामला
 
यूपी एसटीएफ को शिकायत मिली थी कि नोएडा में सोशल ट्रेडिंग के नाम पर एक कंपनी अरबों रुपए का कारोबार कर रही है, लेकिन इस कंपनी ने 7 लाख से ज्‍यादा इन्‍वेस्‍टर्स के साथ धोखाधड़ी की है। इसके बाद शुरू हुई जांच में इस स्‍कैम का खुलासा हुआ। अब्‍लेज इंफो सॉल्‍यूशंस नाम के इस कंपनी ने 3700 करोड़ रुपए का घोटाला कर चुकी है। 

Recommendation

    Don't Miss

    NEXT STORY