Home »States »Delhi» Hyderabad For The Third Year In A Row Has Emerged As The Best City In Terms Of Living Standards Among Indian Cities

रहने के लिए हैदराबाद है बेस्ट सिटी, दिल्ली को सबसे कम अंक

नई दिल्‍ली।  वैसे तो भारत में क्वालिटी ऑफ लिविंग यानी रहने के लिहाज से कई शहर लाजवाब हैं लेकिन उनमें भी हैदराबाद का स्‍थान शीर्ष पर आता है। दरअसल, क्वालिटी ऑफ लिविंग के नजरिए से हैदराबाद लगातार तीसरे साल बेहतरीन शहर के रूप में उभरा है। हालांकि वैश्‍विक रैंकिंग की बात करें तो गिरावट आई है और पांच स्थान नीचे खिसककर 139वें से 144वें स्थान पर आ गया है। परामर्श कंपनी मर्सर ने मंगलवार को जारी अपनी रिपोर्ट में यह जानकारी दी। मर्सर ने बताया कि हैदराबाद की रैंकिंग में गिरावट की वजह बिजली आपूर्ति और पानी की उपलब्धता में कमी है। रिपोर्ट के मुताबिक हैदराबाद और पुणे दोनों क्वालिटी ऑफ लिविंग के लिहाज से परंपरागत व्यापार केंद्रों मुंबई और नई दिल्ली की तुलना में आगे हैं। 
 
इस आधार पर होता है सर्वे
 
मर्सर अपने सर्वे में शहर में बुनियादी ढांचा को शामिल करता है, जिसमें बिजली की आपूर्ति, पेयजल की उपलब्धता, टेलीफोन और मेल सेवाओं पर गौर किया जाता है । इसके अलावा सर्वे के दौरान सार्वजनिक परिवहन के साथ यातायात तथा अंतरराष्ट्रीय उड़ानों की उपलब्धता पर भी फोकस होता है।
 
अगली स्‍लाइड में जानिए सबसे कम अं‍क किस सिटी को मिला 

और देखने के लिए नीचे की स्लाइड क्लिक करें

Recommendation

    Don't Miss

    NEXT STORY