Home »States »Chhattisgarh» India Post Payments Bank Starts Pilot Services

इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक की पायलट सर्विसेज लॉन्च, 25 हजार तक डिपॉजिट पर मिलेगा 4.5% ब्याज

इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक की पायलट सर्विसेज लॉन्च, 25 हजार तक डिपॉजिट पर मिलेगा 4.5% ब्याज
 
नई दिल्ली. इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक (आईपीपीबी) ने सोमवार को रायपुर और रांची में अपनी पायलट सर्विसेज शुरू करने के साथ अपने ऑपरेशन लॉन्च कर दिया है। बैंक के चीफ एग्जीक्यूटिव ऑफिसर (सीईओ) एपी सिंह ने कहा कि बैंक 25 हजार तक के डिपॉजिट पर 4.5 फीसदी, 25 हजार से 50 हजार रुपए के लिए 5 फीसदी और 50 हजार से 1 लाख रुपए के लिए 5.5 फीसदी इंटरेस्ट रेट की पेशकश करेगा। उन्होंने कहा कि नए बैंक की पेड अप इक्विटी 800 करोड़ रुपए है, जिसमें से सरकार 275 करोड़ रुपए पहले ही लगा चुकी है।
 
उन्होंने कहा, ‘उसकी हर जिले में एक ब्रांच खोलने और पेमेंट बैंक के कामकाज के लिए 3 लाख पोट्समैन जोड़ने की योजना है।’ इसके अलावा इंड़िया पोस्ट के 1 हजार एटीएम इंडिया पोस्ट को ट्रांसफर किए जाएंगे।
 
फाइनेंस मिनिस्टर अरुण जेटली ने टेलिकॉम मिनिस्टर मनोज सिन्हा की मौजूदगी में वीडियोकांफ्रेंसिंग के जरिये इन दोनों पायलट शाखाओं का शुभारंभ किया। जेटली ने बैंक का लोगो भी जारी किया। सिन्हा ने इस मौके पर स्मारिका डाक टिकट जारी किया।
सितंबर 2017 तक 650 जिलों में स्थित प्रधान डाकघर इस बैंक की ब्रांचेस बन जाएंगी और सभी 1.55 लाख डाकघर इसके बैंकिंग करेसपॉन्डेंट के तौर पर काम करने लगेंगे। साथ ही सभी पोस्टमैन को हैंडहेल्ड डिवाइस दी जाएंगी, जिनके वे खाताधारकों के साथ ट्रांजैक्शंस कर सकेंगे।
 
जेटली ने कहा कि यह देश का तीसरा पेमेंट बैंक है। पेमेंट बैंकों के लिए कोई भौगोलिक सीमा नहीं है और यह फाइनेंशियल इनक्लूजन एवं डिजिटल ट्रांजैक्शन को बढ़ावा देने वाला है।
उन्होंने कहा कि अभी तक देश में करीब 1.25 लाख बैंक ब्रांचेस, 2.25 लाख एटीएम और 1.25 लाख के आसपास बैंकिंग करेसपॉन्डेंट ही फाइनेंशियल ट्रांजैक्शंस के मुख्य केंद्र थे। लेकिन अब पेमेंट बैंक के आने से काम करने वालों का दायरा बढ़ गया है। अब टेलिकमॉ कंपनियां इस इस क्षेत्र में आ गई हैं और उसके सभी रिटेल आउटलेट बैंकिंग का काम करने लगेंगे। इसके साथ ही सभी डाकघरों के बैंकिंग काम शुरू करने पर वित्तीय समावेशन कितना सरल हो जायेगा इसका किसी को अंदाजा नहीं था। 

Recommendation

    Don't Miss

    NEXT STORY